मैच (16)
आईपीएल (1)
T20I Tri-Series (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (2)
WI vs SA (1)
ENG v PAK (W) (1)
USA vs BAN (1)
ख़बरें

बाबर आज़म : यह एक टीम और कप्तान के तौर पर बेहद कठिन स्थिति है

पाकिस्तानी कप्तान ने कहा कि उनकी टीम अगले मुक़ाबले में मज़बूती के साथ वापसी करेगी

Babar Azam and Naseem Shah sing the Pakistan national anthem, Zimbabwe vs Pakistan, ICC Men's T20 World Cup, Perth, October 27, 2022

पाकिस्तान के राष्ट्रगान के समय बाबर आज़म  •  ICC via Getty Images

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म ने माना कि उनकी टीम ने ज़िम्बाब्वे के विरुद्ध उम्मीदों से कमतर प्रदर्शन किया। हालांकि उन्होंने मुक़ाबले में एक मज़बूत गेंदबाज़ी क्रम के साथ उतरने के निर्णय का बचाव भी किया।
मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में भारत के हाथों मिली हार के बाद पाकिस्तान को ज़िम्बाब्वे के हाथों भी और करारी हार मिली, जिससे उनके सेमीफ़ाइनल में प्रवेश करने की उम्मीदों पर सवालिया निशान खड़ा हो गया है।
प्रेस वार्ता के दौरान बाबर के संवाददाताओं से कहा, "आज हमने उम्मीदों से कमतर प्रदर्शन किया, हम तीनों विभागों में बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाए। यह एक टीम और कप्तान के तौर पर बेहद कठिन स्थिति है।"
ऑप्टस स्टेडियम की हरी भरी पिच, जहां पिछले दो मैचों में गेंद बल्ले की तुलना में अधिक हावी रही थी, वहां पाकिस्तान ने अपनी गेंदबाज़ी इकाई को और मज़बूत करना अधिक मुनासिब समझा। आसिफ़ अली की जगह पर मोहम्मद वसीम को एकादश का हिस्सा बनाया गया।
वसीम की धारदार गेंदबाज़ी की बदौलत ज़िम्बाब्वे को महज़ 129 पर रोकने के बाद ऐसा प्रतीत हो रहा था कि पाकिस्तान आसानी से इस लक्ष्य को हासिल कर लेगा। हालांकि कहानी अब भी समाप्त नहीं हुई थी और पाकिस्तान का कमज़ोर मध्य क्रम दबाव में बिखर गया।
बाबर से जब पूछा गया कि क्या एक अतिरिक्त गेंदबाज़ के साथ मुक़ाबले में उतरने का निर्णय भारी पड़ गया? इस पर पाकिस्तानी कप्तान ने कहा, "मुझे ऐसा नहीं लगता। पिच तेज़ गेंदबाज़ों के लिए मददगार प्रतीत हो रही थी इसलिए हम एक अतिरिक्त तेज़ गेंदबाज़ के साथ गए।"
पाकिस्तान की दूसरी हार से सेमीफ़ाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को तगड़ा झटका लगा है। अब उन्हें रविवार को पर्थ में नीदरलैंड्स के ख़िलाफ़ खेले जाने वाले मुक़ाबले को हर हाल में जीतना होगा। नीदरलैंड्स को भी सुपर 12 में अपनी पहली जीत का इंतज़ार है।
बाबर, जिन्होंने भारत के ख़िलाफ़ मिली हार के बाद अपनी टीम को सांत्वना देते हुए उनके भीतर आत्मविश्वास भरने का प्रयास किया था, उन्होंने कहा, "हमारे पास दो दिन हैं और हम साथ बैठकर ग़लतियों पर चर्चा करेंगे। हम मज़बूती के साथ वापसी करेंगे।"

ट्रिस्टन लेलवलेट पर्थ में रहने वाले एक पत्रकार हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ्रीलांसर नवनीत झा ने किया है।