मैच (21)
ENG v WI (1)
Legends WC (3)
MLC (2)
T20 Blast (9)
RHF Trophy (1)
ENG v NZ (W) (1)
ZIM v IND (1)
LPL (1)
TNPL (2)
फ़ीचर्स

KKR vs PBKS रिपोर्ट कार्ड: रसल-रिंकू की तूफ़ानी पारियों ने कोलकाता को जीत दिलाई

राणा का बल्ला और चक्रवर्ती की फिरकी चली, पंजाब 5 विकेट से हारा

Andre Russell gets off his toes to play the ball, Kolkata Knight Riders vs Punjab Kings, IPL 2023, Kolkata, May 8, 2023

आंद्रे रसल ने 42 रनों की धुआंधार पारी खेली  •  BCCI

सोमवार को रोमांचक मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने पंजाब किंग्स को 5 विकेट से हरा दिया। मैच के हीरो रहे आंद्रे रसल जिन्होंने तीन छक्कों के साथ 42 रनों की पारी खेली। इस जीत के बाद कोलकाता और पंजाब दोनों के 11 मैचों में 10 अंक हो गए हैं लेकिन अंक तालिका में कोलकाता पांचवें और पंजाब सातवें स्थान पर पहुंच गई है। एक नज़र मैच के रिपोर्ट कार्ड पर।
बल्लेबाज़ी
कोलकाता (A+) - रहमानउल्लाह गुरबाज़ जल्दी लौटे लेकिन जेसन रॉय ने एक छोर संभाला और 8 चौकों की मदद से 38 रन जोड़े। कप्तान नितीश राणा ने भी ज़िम्मेदारी से छह चौके और एक छक्के की सहायता से 51 रन बनाए। आखिरी दो ओवरों में 26 रन चाहिए थे, जिसे आंद्रे रसल के तीन छक्कों ने आसान बना दिया। आख़िरी गेंद पर रिंकू सिंह ने चौका जमाकर अपनी टीम को 5 विकेट से जीत दिलाई। रसल ने 3 चौकों और 3 छक्कों के साथ 42 रन तो रिंकू ने 10 गेंदों में 21 रन बनाए।
पंजाब (B) - पंजाब की शुरुआत अच्छी नहीं रही। प्रभसिमरन सिंह, भानुका राजापक्षा और लियम लिविंगस्टन सस्ते में लौट गए। कप्तान शिखर धवन और जितेश शर्मा ने 53 रनों की साझेदारी की। शिखर धवन ने 9 चौके और एक छक्का लगाकर 57 रन बनाए तो जितेश ने 21 रन जोड़े। आख़िरी ओवरों में शाहरुख़ ख़ान और हरप्रीत बराड़ ने मिलकर 40 रन जोड़े। शाहरुख़ ने 21 और बराड़ ने 17 रन बनाए। पंजाब 15 ओवर तक पांच विकेट के नुकसान पर 124 रन पर था, जो 20 वें ओवर तक 179 तक पहुंच गया।
गेंदबाज़ी
कोलकाता(A+)- हर्षित राणा ने पंजाब की सलामी जोड़ी को चलता किया तो लिविंगस्टन, वरुण चक्रवर्ती की लेग स्पिन में फंस गए। कप्तान राणा ने शिखर धवन को तो सुयश शर्मा ने सैम करन का विकेट लिया। हालांकि आंद्रे रसल का एक ओवर 19 रन का तो हर्षित ने आख़िरी ओवर में 21 रन दिए। गेंदबाज़ों ने 13 अतिरिक्त रन भी दिए। पंजाब के बल्लेबाज़ों ने 18 चौके और 6 छक्के जमाए।
पंजाब (B)- नेथन एलिस ने गुरबाज़ को जल्दी आउट किया तो हरप्रीत बराड़ ने आक्रामक दिख रहे जेसन रॉय का विकेट लिया। राहुल चाहर के खाते में वेंकटेश अय्यर और कप्तान राणा का महत्वपूर्ण विकेट गया। 15 वें ओवर तक रनों पर लगी लगाम रसल और रिंकू के आने के बाद नहीं रही। सैम करन ने 18वें ओवर में 20 रन दिए तो 20वें ओवर में छह रनों की दरकार को अर्शदीप ने मुश्किल बनाया लेकिन रिंकू ने इसे मुमकिन कर दिखाया। पंजाब की ओर से सिर्फ़ चार अतिरिक्त रन गए।
फ़ील्डिंग
कोलकाता (A+)- विकेटकीपर रहमानउल्लाह गुरबाज़ ने विकेट के पीछे अच्छी चपलता और फुर्ती दिखाई और चार कैच लपके। धवन का कैच वैभव अरोड़ा ने जाने नहीं दिया। अच्छी फील्डिंग और कसी हुई गेंदबाज़ी का फल कोलकाता को मिला और पंजाब की टीम बड़ा स्कोर नहीं बना पाई।
पंजाब (B)- लियम लिविंगस्टन ने अय्य़र और राणा के कैच हाथ से जाने नहीं दिए तो जेसन रॉय का कैच शाहरुख़ ने लपका। कोलकाता के बल्लेबाज़ों ने 20 मैदानी चौके जमाए, जिसे पंजाब के फ़ील्डर रोक नहीं पाए।
रणनीति
कोलकाता (A+)- कप्तान नितीश राणा ने स्पिन लेती पिच पर सभी फिरकी गेंदबाज़ों का अच्छा इस्तेमाल किया जिसमें वे खुद भी शामिल रहे। इंपैक्ट प्लेयर के रुप में सुयश शर्मा की जगह जेसन रॉय आए और उन्होंने 38 रनों की अहम पारी खेली।
पंजाब (B)- इंपैक्ट प्लेयर के रुप में राजापक्षा की जगह नेथन एलिस आए और उन्होंने गुरबाज़ का अहम विकेट लिया। लेकिन कम स्कोर को डिफ़ेंड करने में पंजाब के गेंदबाज़ असर नहीं दिखा पाए।