मैच (10)
एशिया कप (2)
ENG v WI (1)
TNPL (2)
LPL (2)
BAN-A vs PAK-A (1)
MLC (2)
ख़बरें

द्रविड़ : हमने विश्‍व कप के लिए 17-18 खिलाड़‍ियों का कोर ग्रुप बना लिया है

भारतीय कोच ने कहा कि सूर्यकुमार यादव अभी वनडे क्रिकेट सीख रहे हैं

भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ का मानना ​​है कि उन्होंने देश में होने वाले आगामी वनडे विश्व कप के लिए 17-18 खिलाड़ियों को चुना है, भले ही बुधवार को चेपॉक में ऑस्ट्रेलिया के ख़‍िलाफ़ द्विपक्षीय सीरीज़ के निर्णायक मैच का परिणाम कुछ भी हो।
अगस्‍त में कैरेबियन दौरे से पहले ऑस्‍ट्र्रेलिया के ख़‍िलाफ़ तीसरा वनडे उनका आख़‍िरी मुक़ाबला है और विश्‍व कप से पहले उन्‍हें केवल तीन मैच और घर में मिल सकते हैं।
द्रविड़ ने कहा, "मुझे लगता है कि अगर दूर के लिए देखा जाए तो हम अपनी जो टीम और खिलाड़‍ी चाहते हैं उसको लेकर साफ़ हैं। हमने लगभग 17-18 खिलाड़‍ियों को चुन लिया है। हमारे पास कुछ लड़के हैं जो चोट से उबर रहे हैं और उनकी रिकवरी को देखते हुए फ़्रेम में आ सकते हैं और देखना होगा कि कितना लंबा समय उन्‍हें वापसी में लगता है।"
"लेकिन कुल मिलाकर हम सभी अच्‍छे स्‍पेस में हैं और हम इसको लेकर साफ़ हैं कि किस तरह की टीम चाहते हैं। उम्मीद है हम इन लोगों को खेलने के अधिक से अधिक मौके़ देने में सक्षम हैं, जो अब तक मौक़े मिलने के बाद भी अच्‍छा नहीं कर पाए हैं। यदि वनडे विश्‍व कप भारत में है तो अच्‍छा है लेकिन अगर नहीं भी होता तो एक टीम बनाने के लिए हम उन्‍हें अधिक से अधिक मौक़े देते।"
द्रविड़ ने साथ ही बताया कि टीम प्रबंधन अलग-अलग संयोजन बनाने और मैच के हिसाब से टीम बनाने को लेकर अक्‍तूबर-नवंबर में होने वाले वनडे‍ विश्‍व कप में भी काम करेगा। यह तैयारी चेन्‍नई में होने की उम्‍मीद है जहां स्पिन के मुफ़ीद पिच होने की उम्‍मीद है लेकिन भारत का स्पिन संयोजन सोचने पर मजबूर करने वाला है, क्‍योंकि भारत के पास कुलदीप यादव, रवींद्र जाडेजा, अक्षर पटेल, युज़वेंद्र चहल और वॉशिंगटन सुंदर जैसे स्पिनर हैं।
द्रविड़ ने कहा, "हमारे 15 से 16 खिलाड़‍ियों में कई संयोजन हैं जो हम इस्‍तेमाल करना चाहते हैं और इस पर काम कर रहे हैं। वनडे विश्‍व कप एक बड़ा टूर्नामेंट है और भारत में होने वाला लंबा टूर्नामेंट है और कई शहरों में खेला जाएगा और जहां नौ अलग परिस्थितियां हैं। तो आप अपनी टीम में लचीलापन चाहते हो जिसमें आप कई बार चार तेज़ गेंदबाज़ खिला सको कई बार तीन स्पिनर। इसी लचीलेपन को पाने के लिए हम कई विकल्‍प की ओर देख रहे हैं, यह संतुष्‍ट करने के लिए कि हमने सभी परिस्‍थतियों को कवर कर लिया है।"
"दूर तक देखा जाए तो मुझे लगता है कि हमने नौ मैचों के अंत तक साफ़ नज़‍र‍िया पा लिया है, इससे फ़र्क नहीं पड़ता कि कल क्‍या होगा। मुझे लगता है कि हम केवल साफ़ नज़‍रि‍या होने के लिए कल का मैच खेलेंगे। हम किस तरह का दल चाहते हैं उसको लेकर साफ़ हैं। हमारे लिए अब बस यह है कि अलग संयोजन के साथ अंतिम 11 में खेलना है और संतुष्‍ट होना है कि हम विश्‍व कप में अलग संयोजन के साथ खेलने को लेकर तैयार हैं और हम विश्‍व कप में किसी तरह से आश्‍चर्य में नहीं रहना चाहते।"

'सूर्यकुमार 50 ओवर मैच सीख रहे हैं' - द्रविड़

पहले दो वनडे में सूर्यकुमार यादव के शून्‍य पर आउट होने के बाद बढ़ी चिंता पर द्रविड़ ने परवाह नहीं की है। अब तक 20 वनडे पारियों में उन्‍होंने केवल 25.47 के औसत से रन बनाए हैं। उन्‍होंने कहा कि सूर्यकुमार अभी भी 50 ओवर क्रिकेट के टैंपों में ढलने की कोशिश कर रहे हैं और बचाव किया कि अनुभव के साथ वह बेहतर होंगे।
द्रव‍िड़ ने कहा, "सूर्यकुमार के बारे में अधिक चिंता की बात नहीं है। उन्‍होंने पहले दो वनडे में दो बेहतरीन पहली गेंद खेली थी। सूर्या के बारे में एक चीज़ यही है कि वह अभी 50 ओवर क्रिकेट सीख रहे हैं। टी20 मैच अलग होता है।"
"चाहे अगर आप भारत के लिए लंबे समय से टी20 क्रिकेट नहीं खेले हों, वह क़रीब दस साल से आईपीएल खेले हैं और बहुत अधिक आईपीएल क्रिकेट, जो एक अंतर्राष्‍ट्रीय टूर्नामेंट की ही तरह है। वह कई बड़े दबाव वाले टी20 मैच खेले हैं, लेकिन वनडे‍ क्रिकेट में इस तरह का घरेलू टूर्नामंट नहीं है। आपको विजय हज़ारे ट्रॉफ़ी खेलनी पड़ेगी बस। वह काफ़ी टी20 क्रिकेट खेले हैं लेकिन मुझे लगता है कि इतना वनडे क्रिकेट नहीं खेले हैं। हम बस उनको कुछ समय देना चाहते हैं। हमने उनका उभार वाला गेम देखा है जो टीम के लिए बहुत अच्‍छा है।"

देवरायण मुथु ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने‍ किया है।