मैच (16)
आईपीएल (3)
BAN v IND (W) (1)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (4)
County DIV2 (3)
WT20 Qualifier (4)
ख़बरें

किशन और श्रेयस के चयन को लेकर राहुल द्रविड़ का बड़ा बयान

भारतीय कोच ने कहा है कि खिलाड़ियों के अनुबंध के मामले में उनकी कोई भूमिका नहीं है

इशान और श्रेयस को नहीं मिला है वार्षिक अनुबंध  •  Associated Press

इशान और श्रेयस को नहीं मिला है वार्षिक अनुबंध  •  Associated Press

घरेलू क्रिकेट खेलें, रन बनाएं और चयनकर्ताओं को आपको फिर से चुनने के लिए मजबूर करें। यह भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ का श्रेयस अय्यर और इशान किशन के लिए सरल सा संदेश है। हालिया समय में श्रेयस और किशन के घरेलू क्रिकेट में भागीदारी को लेकर कई सवाल उठे थे। ऐसे में द्रविड़ का यह बयान कई मायनों में महत्वपूर्ण है।
BCCI ने हाल में ही में अपने अनुबंध की सूची जारी की थी। इसमें किशन और अय्यर का नाम नहीं था। उस समय BCCI ने एक प्रेस विज्ञप्ति भी जारी की थी, जिसमें यह साफ़ तौर पर कहा गया था कि जब खिलाड़ी राष्ट्रीय टीम का हिस्सा नहीं होते हैं तो घरेलू क्रिकेट में उनकी भागीदारी काफ़ी महत्वपूर्ण है।
किशन ने साउथ अफ़्रीका दौरे के दौरान ब्रेक लेने की इच्छा जाहिर की थी। इसके बाद से उन्होंने किसी भी तरीक़े के क्रिकेट में हिस्सा नहीं लिया है। वह इस दौरान बड़ौदा में मुंबई इंडियंस के कप्तान हार्दिक पंड्या के साथ ट्रेनिंग करते हुए भी देखे गए थे।
इंग्लैंड के ख़िलाफ़ खेली गई टेस्ट सीरीज़ में दूसरे टेस्ट के बाद श्रेयस अय्यर भारतीय टीम का हिस्सा नहीं थे। इसके बाद उन्होंने भी पीठ में हुईं समस्या के कारण रणजी ट्रॉफ़ी क्वार्टर फ़ाइनल नहीं खेला था। हालांकि बोर्ड के डॉक्टरों ने उन्हें फ़िट घोषित कर दिया था। उसके बाद श्रेयस सेमीफ़ाइनल में मुंबई की टीम का हिस्सा थे। इसके अलावा वह रविवार से शुरू होने वाले फ़ाइनल में में भी हिस्सा लेंगे।
इंग्लैंड के ख़िलाफ़ खेली गई टेस्ट सीरीज़ में 4-1 से मिली जीत के बाद द्रविड़ ने कहा, "चयन के लिए वे (श्रेयस और किशन) हमेशा ही हमारे नज़र में हैं। सबसे पहली चीज़ तो यह है कि खिलाड़ियों के अनुबंध से जुड़े कोई भी फ़ैसला मैं नहीं लेता। इस संबध में सभी फ़ैसले बोर्ड लेता है। मुझे तो यह भी नहीं पता है कि अनुबंध के लिए क्या मानदंड हैं। लोग (चयनकर्ता) मुझसे टीम के लिए 15 खिलाड़ियों के बारे में मेरी राय लेते हैं।
"हमने कभी इस बात पर चर्चा नहीं की कि किसी खिलाड़ी के पास अनुबंध है या नहीं। खेल के विभिन्न प्रारूपों में खेलने वाले ऐसे कई खिलाड़ियों के पर्याप्त उदाहरण हैं, जो बिना किसी अनुबंध के भी टीम में चयनित होते हैं।"
"कभी-कभी तो मुझे यह भी पता नहीं होता कि अनुबंधित खिलाड़ियों की सूची में कौन-कौन है। हम बस टीम के 15 खिलाड़ियों के बारे में चर्चा करते हैं और अपनी प्लेइंग XI में शामिल किए जाने वाले खिलाड़ियों के बारे में चर्चा करते हैं। कोई भी खिलाड़ी टीम से पूरी तरह से बाहर नहीं हुआ है। यह पूरा मामला उनकी वापसी के बारे में हैं। वह मेहनत करें, फ़िट रहें और मैच खेलते हुए, चयनकर्ताओं को मज़बूर करें कि उन्हें फिर से टीम में शामिल किया जाए।''
भारत की जीत के कुछ मिनट बाद BCCI सचिव जय शाह ने एक योजना की घोषणा की, जिसके तहत अगर कोई खिलाड़ी एक सीज़न में खेले गए 75 फ़ीसदी टेस्ट मैचों में भाग लेता है तो उसकी मैच फीस 300 फ़ीसदी तक बढ़ा दी जाएगी।
द्रविड़ इस कदम को कड़ी मेहनत के लिए "इनाम" के रूप में देखते हैं। वह यह नहीं चाहते कि इस योजना को एक वित्तीय लाभ के रूप में देखा जाए।
उन्होंने कहा, "मुझे सचमुच उम्मीद है कि टेस्ट क्रिकेट खेलने के लिए पैसा कभी भी प्रोत्साहन का काम नहीं सकता। यह सिर्फ़ कड़ी मेहनत और टेस्ट क्रिकेट की विशेष पहचान के बारे में है। इसलिए मैं इस योजना को इस नज़रिए से नहीं देखूंगा कि फीस बढ़ा कर लोगों को टेस्ट खेलने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। यह टेस्ट क्रिकेट और कड़ी मेहनत को दिया गया, एक सम्मान की तरह है।"
"100 टेस्ट मैच खेलने के लिए [आर] अश्विन ने जो किया है, उसे करने के लिए एक विशेष व्यक्ति की आवश्यकता होती है। आप लोगों (मीडिया) ने आज अश्विन और जॉनी बेयरस्टो के 100वें टेस्ट का जश्न मनाया। मुझे लगता है कि आप सभी जानते हैं कि यह प्रारूप कितना चुनौतीपूर्ण है। साथ ही इस प्रारूप में निरंतरता बनाए रखने और समय की कसौटी पर खरा उतरने में सक्षम होने के लिए क्या करना पड़ता है, यह आप सबको पता होगा। हम 100 टी20 का जश्न इस तरह से नहीं मनाते हैं। हालांकि यह एक अच्छी बात है कि BCCI टेस्ट क्रिकेट को एक विशेष मान्यता दे रहा है।

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब-एडिटर हैं