मैच (11)
आईपीएल (2)
RHF Trophy (4)
Pakistan vs New Zealand (1)
WT20 Qualifier (4)
ख़बरें

BCCI ने इशान किशन और श्रेयस अय्यर को सेंट्रल कांट्रेक्ट से किया बाहर

रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जाडेजा को फिर से A+ खिलाड़ियों की सूची में शामिल किया गया

इशान किशन केंद्रीय करार से बाहर  •  Getty Images

इशान किशन केंद्रीय करार से बाहर  •  Getty Images

BCCI के वार्षिक केंद्रीय अनुबंध के शीर्ष श्रेणी में कोई बदलाव नहीं किया गया है। उन्होंने अपने ए+ खिलाड़ियों की श्रेणी में रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जाडेजा के फिर से जगह दी है।
कुल मिलाकर BCCI ने 30 वरिष्ठ पुरुष क्रिकेटरों को अपनी अनुबंध सूची में शामिल किया है। वहीं पिछले साल सिर्फ़ 26 खिलाड़ियों को इस अनुबंध सूची में शामिल किया था, लेकिन इस बार चार और खिलाड़ियों को इसमें जगह दी गई। इसके अलावा BCCI ने इशान किशन और श्रेयस अय्यर को अपने केंद्रीय अनुबंध से बाहर भी कर दिया है।
अय्यर इंग्‍लैंड के ख़‍िलाफ़ दूसरे टेस्‍ट का हिस्‍सा थे, साथ ही उन्‍होंने अक्‍तूबर में हुए वनडे विश्‍व कप में भारतीय टीम में अहम रोल निभाया था। हालांकि, अय्यर और किशन को घरेलू क्रिकेट में योगदान देने को कहा गया था लेकिन यह दोनों ही खिलाड़ी किसी वजह से घरेलू क्रिकेट नहीं खेले। अय्यर कमर की चोट की वजह से रणजी ट्रॉफ़ी क्‍वार्टर फ़ाइनल नहीं खेले, लेकिन वह 2 मार्च से शुरू होने वाले मुंबई के सेमीफ़ाइनल मैच में टीम का हिस्‍सा हैं। किशन ने अब तक रणजी ट्रॉफ़ी का कोई मैच नहीं खेला लेकिन वह मंगलवार को डीवाई पाटिल टी20 टूर्नामेंट में वापसी करते दिखे।
BCCI की बुधवार को रिलीज की गई विजप्ति में कहा गया कि अय्यर और इशान को केंद्रीय करार के लिए नहीं चुना गया है और साथ ही अपने हालिया रुख को दोहराते हुए कहा कि सभी खिलाड़‍ि‍यों को राष्‍ट्रीय टीम का हिस्‍सा नहीं होने के बाद घरेलू टीम से खेलना होगा।"
ग्रेड ए में अश्विन, मोहम्‍मद शमी, मोहम्‍मद सिराज, केएल राहुल, शुभमन गिल, हार्दिक पंड्या को चुना गया है। ग्रेड बी में 23 साल के यशस्‍वी जायसवाल शामिल हैं। जुलाई 2023 में डेब्‍यू करने के बाद यह यशस्‍वी का पहला केंद्रीय अनुबंध है। उन्‍होंने इंग्‍लैंड के ख़‍िलाफ़ लगातार दो दोहरे शतक जड़े थे।
यशस्‍वी के साथ इस ग्रेड में सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव और अक्षर पटेल शामिल हैं।
ग्रेड सी में अधिकतर टी20 विशेषज्ञ हैं, जिसमें रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, ऋतुराज गायकवाड़, शार्दुल ठाकुर, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, जितेश शर्मा, वॉशिंगटन सुंदर, मुकेश कुमार, संजू सैमसन, अर्शदीप सिंह, केएस भरत, प्रसिद्ध कृष्‍णा, आवेश ख़ान और रजत पाटीदार शामिल हैं। .
सिराज, राहुल और शुभमन ग्रेड ए में नए नाम हैं, जिनको ग्रेड बी से प्रमोट किया गया है। पंत ने दिसंबर 2022 में एक भयानक कार दुर्घटना के बाद एक साल से अधिक समय तक कोई क्रिकेट नहीं खेला है। साथ ही अक्षर ग्रेड बी में चले गए हैं।
चेतेश्‍वर पुजारा, उमेश यादव, शिखर धवन, दीपक हुड्डा और यजु़वेंद्र चहल केंद्रीय अनुबंध से बाहर हो गए हैं। वहीं नए नामों में ग्रेड बी में जायसवाल हैं, तो वहीं ग्रेड सी में रिंकू, गायकवाड़, बिश्नोई, जितेश, मुकेश, प्रसिद्ध, आवेश और रजत को शामिल किया गया है।
BCCI ने अपने बयान में कहा कि पिछले कुछ सालों में जिन क्रिकटरों ने तीन टेस्‍ट या आठ वनडे या 10 टी20आई खेले हैं, उन्‍होंने खु़द ही ग्रेड सी में स्‍तर पर अपनी जगह बना ली है। BCCI ने बताया, "उदाहरण के तौर पर अगर ध्रुव जुरेल और सरफ़राज़ ख़ान अगर इंग्‍लैंड के ख़‍िलाफ़ धर्मशाला में खेलते हैं तो यह उनके तीन मैच होंगे और वह खु़द ही ग्रेड सी में शामिल हो जाएंगे।"
इसी के साथ अजित आगरकर वाली चयन समिति ने पांच तेज़ गेंदबाज़ों को भी करार में शामिल किया गया है, जिसमें आकाश दीप, विजयकुमार विशाक, उमरान ​मलिक, यश दयाल और वी कविरप्पा को शामिल किया गया है।

BCCI केंद्रीय करार पर एक नज़र

ग्रेड ए+: रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जाडेजा
ग्रेड ए: आर अश्विन, मोहम्‍मद शमी, मोहम्‍मद सिराज, केएल राहुल, शुभमन गिल, हार्दिक पंड्या
ग्रेड बी: सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, यशस्‍वी जायसवाल
ग्रेड सी : रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, ऋतुराज गायकवाड़, शार्दुल ठाकुर, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, जितेश शर्मा, वॉशिंगटन सुंदर, मुकेश कुमार, संजू सैमसन, अर्शदीप सिंह, केएस भरत, प्रसिद्ध कृष्‍णा, आवेश ख़ान, रजत पाटीदार।