मैच (17)
IPL (2)
ACC Premier Cup (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Women's QUAD (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
ख़बरें

इंग्लैंड पुरुष क्रिकेट टीम के प्रबंध निदेशक नियुक्त हुए रॉब की

वह अब कॉमेंट्री बॉक्स से ईसीबी के मुख्य कार्यालय में शिफ़्ट होंगे

2019 के वर्ल्ड कप के दौरान रॉब की  •  Getty Images

2019 के वर्ल्ड कप के दौरान रॉब की  •  Getty Images

ब्रॉडकास्टिंग के क्षेत्र में अपने एक सफल करियर के बाद केंट व इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज़ रॉब की को इंग्लैंड की पुरुष क्रिकेट टीम का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है। वह तत्काल ही पदभार ग्रहण करेंगे। इसके लिए उन्हें स्काय स्पोर्ट्स के साथ अपने काम से त्यागपत्र देना होगा।
अब रॉब इंग्लैंड क्रिकेट टीम की रणनीति और उसके प्रदर्शन के प्रति जवाबदेह होंगे। इसके साथ ही वह मौजूदा अंतरिम मैनेजिंग डायरेक्टर ऐंड्रयू स्ट्रॉस द्वारा शुरू की गई उच्च कोटि के प्रदर्शन की समीक्षा को सुनिश्चित करने में भी अहम भूमिका अदा करेंगे।
भले ही रॉब अतीत में किसी प्रशासनिक पद पर नहीं रहे हैं, लेकिन इसके बावजूद वह इस पद के प्रबल दावेदारों में से एक थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक़ इस रेस से मार्कस नॉर्थ के बाहर होने ने रॉब के मार्ग को और प्रशस्त कर दिया।
रॉब ने ऐसे वक्त में पदभार संभाला है, जब इंग्लैंड क्रिकेट टीम उधेड़बुन की स्थिति से गुज़र रही है। जो रूट ने हाल ही में इंगलैंड की टेस्ट कप्तानी छोड़ी है। रॉब के सामने सबसे बड़ी चुनौती इंग्लैंड क्रिकेट टीम के नए मुख्य कोच की नियुक्ति है।
अपनी नियुक्ति को लेकर रॉब ने कहा, "इस भूमिका का मिलना निश्चित तौर पर मेरे लिए गौरव की बात है। इंग्लैंड पुरुष क्रिकेट टीम के आगामी दौर को स्वर्णिम दौर बनाने के लिए मैं भरपूर प्रयास करूंगा। स्काय के साथ बिताए क्षणों का मैंने बहुत लुत्फ़ उठाया। कभी सोचा नहीं था कि इस अभूतपूर्व अवसर के लिए मुझे स्काय का साथ छोड़ना होगा। मैं व्यक्तिगत तौर पर ब्रायन हेंडरसन और उनकी पूरी टीम के प्रति आभार व्यक्त करना चाहता हूं।"
रॉब ने इंग्लैंड क्रिकेट टीम के मौजूदा हालात पर अपने विचार प्रकट करते हुए कहा, "भले ही इस समय इंग्लैंड क्रिकेट टीम चुनौतीपूर्ण दौर से गुज़र रही है। लेकिन मेरे लिए याद रखने के लिए यह एक रोचक समय है। मैं इंग्लैंड टीम को नई ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए सबको साथ लाने का प्रयास करूंगा।" रॉब स्ट्रॉस की बागडोर को अपने हाथों में संभालेंगे। ऐशेज़ में मिली 0-4 की करारी हार के बाद पहले ऐश्ले जाइल्स की बर्खास्तगी और कैरीबियाई धरती पर मिली एक और हार के बाद रूट के कप्तानी से विदा लेने के बाद रॉब पदभार ग्रहण करने जा रहे हैं।
टेस्ट श्रृंखला में इंग्लैंड लगातार ख़राब प्रदर्शन कर रही है। पिछली पांच सीरीज़ में वह एक भी मर्तबा जीत हासिल नहीं कर पाई है। इतना ही नहीं, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की तालिका में भी वह अंतिम पायदान पर है। स्ट्रॉस ने कहा है कि उच्च कोटि के प्रदर्शन की समीक्षा का लक्ष्य इंग्लैंड को हर फ़ॉर्मैट की टॉप बनाने का होगा। हालांकि इस संबंध में अभी और विस्तृत जानकारी आना बाक़ी है।
ईसीबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टॉम हैरिसन ने रॉब की नियुक्ति पर बात करते हुए उनके अंदाज़ की सराहना की है। हैरिसन ने कहा, "अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू स्तरीय खेल के प्रति उनकी समझ और खेल के प्रति उनका जुनून क़ाबिल-ए-तारीफ़ है। मुझे पूरी उम्मीद है कि टीम के खिलाड़ी और स्टाफ़ को रॉब के साथ काम करने में बहुत आनंद आएगा।"

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर नवनीत झा(@imnot_nav) ने किया है।