मैच (8)
एशिया कप (2)
लेजेंड्स लीग (2)
भारत बनाम साउथ अफ़्रीका (1)
ईरानी ट्रॉफ़ी (1)
पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड (1)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (महिला) (1)
फ़ीचर्स

आंकड़े : कपिल देव, इरफ़ान पठान... और शार्दुल ठाकुर

जोहैनेसबर्ग में शार्दुल की शानदार गेंदबाज़ी से जुड़े रोमांचक आंकड़े

61 रन देकर सात विकेट चटकाए शार्दुल ठाकुर ने जोहैनेसबर्ग में। यह साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ टेस्ट मैचों में किसी भी भारतीय गेंदबाज़ का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इससे पहले रविचंद्रन अश्विन ने नागपुर में साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ 66 रन देकर सात विकेट झटके थे।
3 - पहली पारी में शार्दुल के आंकड़ें भारत और साउथ अफ़्रीका के बीच खेले गए टेस्ट मैचों में तीसरे सर्वश्रेष्ठ आंकड़ें हैं। 1996 में लांस क्लूज़नर ने ईडन गार्डन्स पर आठ विकेट झटके थे जबकि 2010 में डेल स्टेन ने नागपुर में 51 रन ख़र्च करते हुए सात सफलताएं अर्जित की थी।
1 - पिछले 100 वर्षों में केवल एक विपक्षी तेज़ गेंदबाज़ ने साउथ अफ़्रीका में शार्दुल से बेहतर प्रदर्शन किया है। 1999 में ऐंडी कैडिक ने डरबन में 46 रन देकर सात शिकार किए थे जबकि 2005 में मैथ्यू हॉगार्ड ने जौहेनेसबर्ग में 61 रन देते हुए सात विकेट चटकाए थे। 1992 में क्रिकेट में वापसी करने के बाद से यह साउथ अफ़्रीका में किसी भी गेंदबाज़ के लिए सर्वश्रेष्ठ आंकड़ों के मामले में संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर है।
17.5 ओवर लगे शार्दुल को सात विकेट झटकने में। इरफ़ान पठान एकमात्र भारतीय तेज़ गेंदबाज़ हैं जिन्होंने उनसे कम ओवर डालते हुए सात शिकार किए थे। 2005 में ज़िम्बाब्वे के विरुद्ध पठान ने 15.2 ओवरों में यह कारनामा किया था।
3 भारतीय तेज़ गेंदबाज़ों ने विदेशी टेस्ट मैचों में शार्दुल से बेहतर प्रदर्शन किया है। 1983 में कपिल देव ने लाहौर में दोनों पारियों में आठ-आठ विकेट झटके थे जबकि 2005 में पठान ने ज़िम्बाब्वे के ख़िलाफ़ 59 रन देते हुए सात विकेट अपने नाम किए थे। विदेशी टेस्ट मैचों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के मामले में शार्दुल अब छठे स्थान पर हैं। साथ ही इस सदी में यह किसी भी भारतीय तेज़ गेंदबाज़ के लिए दूसरे सर्वश्रेष्ठ आंकड़े भी हैं।
7 - शार्दुल से पहले सात तेज़ गेंदबाजों ने दूसरे बदलाव या उसके बाद गेंदबाज़ी करते हुए पारी में सात विकेट निकाले। आख़िरी बार 2017 में नील वैगनर ने वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ ऐसा किया था। शार्दुल पहले भारतीय गेंदबाज़ हैं जिन्होंने दूसरे बदलाव के रूप में गेंदबाज़ी शुरू की और पांच से अधिक विकेट अपने नाम किए।

संपत बंडारुपल्ली ESPNcricinfo में स्टैटिस्टिशियन हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।