फ़ीचर्स

आंकड़े : ऋषभ पंत का ऐतिहासिक शतक, यानसन की सपनों भरी डेब्यू सीरीज़

भारत टेस्ट मैच में 20 विकेट कैच द्वारा गंवाने वाला पहला देश बना

Rishabh Pant goes big, South Africa vs India, 3rd Test, Cape Town, 3rd day, January 13, 2022

इंग्‍लैंड, ऑस्‍ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका में टेस्‍ट शतक लगाने वाले अकेले भारतीय विकेटकीपर बने पंत।  •  Associated Press

1 ऋषभ ने भारतीय टीम के टेस्ट क्रिकेट में 200 रनों के अंदर आउट होने में पहली बार शतक लगाया है। पंत से पहले ऐसा 12 ही खिलाड़ी कर पाए हैं, लेकिन कभी भी नंबर छह या उससे नीचे आने वाले बल्लेबाज़ ने ऐसा नहीं किया।
58.82 प्रतिशत टीम के रन पंत ने दूसरी पारी में बनाए हें। नंबर छह या उससे ​नीचे आते हुए केवल एक ही बल्लेबाज ने इससे अधिक प्रतिशत रन बनाए हैं। वह कपिल देव हैं जिन्होंने 62.32 रन अपनी टीम के लिए बनाए थे, यह उन्होंने 1992 में साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ 129 रनों की पारी खेलकर किया था।
3 ही विकेटकीपर बल्लेबाज़ इंग्लैंड, ऑस्‍ट्रेलिया, और साउथ अफ़्रीका में टेस्ट शतक लगा पाए हैं। उनमें ऐडम गि​लक्रिस्ट, जॉनी बेयरस्टो और अब तीसरा नाम पंत का है। इससे पहले भारतीय टीम से कोई भी विकेटकीपर इन तीनों देशों में टेस्ट शतक नहीं लगा पाया था।
4 टेस्ट शतक पंत ने लगा दिए हैं। यह भारतीय विकेटकीपर द्वारा लगाए गए दूसरे सर्वश्रेष्ठ टेस्ट शतक हैं। उनसे आगे बस धोनी हैं, जिन्होंने छह टेस्ट शतक लगाए हैं। चार में से तीन शतक पंत के भारत से बाहर आए हैं। भारतीय विकेटकीपर की बात करें तो उन्होंने एक से ज़्यादा टेस्ट शतक कभी भी घर से बाहर नहीं लगाए थे।
19 विकेट मार्को यानसन ने इस टेस्ट सीरीज़ में लिए हैं। केवल चार ही गेंदबाज़ हैं जिन्होंने डेब्यू सीरीज़ में तीन या इससे कम मैचों में इतने विकेट लिए हैं। वहीं यानसन के 19 विकेट साउथ अफ़्रीका के 1992 में अंतर्राष्ट्रीय ​क्रिकेट में वापसी के बाद उनके देश से लिए गए एक टेस्ट सीरीज़ में सबसे ज़्यादा टेस्ट विकेट हैं।
20 विकेट केपटाउन में भारतीय टीम ने कैच आउट होकर गंवाए हैं, ऐसा करके भारतीय टीम कैच के द्वारा अपने सभी विकेट टेस्ट मैच में गंवाने वाली पहली टीम बनी है। इससे पहले पांच बार ऐसा हुआ जब टीमों ने मैच में 19 विकेट कैच के द्वारा गंवाए थे। पिछली बार साउथ अफ़्रीका ने इंग्लैंड के ख़िलाफ़ 2020 में केपटाउन टेस्ट में ऐसा किया था।
55 विकेट भारतीय टीम ने साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ कैच देकर गंवाए हैं। यह किसी टीम द्वारा तीन मैचों की टेस्ट सीरीज़ का सबसे बड़ा आंकड़ा हैं। इससे पहले 2009 में पाकिस्तान ने न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ कैच आउट होकर 48 विकेट गंवाए थे।
94.75 का गेंदबाज़ी औसत है केशव महाराज का भारत के ख़िलाफ़ टेस्ट क्रिकेट में गेंदबाज़ी का। जिस भी गेंदबाज़ ने भारत के ख़िलाफ़ टेस्ट में 1000 से ज़्यादा गेंद की हैं, उसमें यह सबसे ख़राब औसत है।

संपत बंदारुपल्ली ESPNcricinfo स्‍टैटिशियन हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।