मैच (21)
IPL (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (6)
USA vs CAN (2)
Zonal Trophy [W] (1)
SA v SL (W) (1)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : हैदराबाद के मध्य क्रम की कहानी बदल सकते हैं यह दोनों खिलाड़ी

हैदराबाद बनाम राजस्थान मुक़ाबले की पूरी कहानी आंकड़ों में

पिछले सत्र में हैदराबाद का मध्‍य क्रम अच्‍छी गति से रन नहीं बना पाया था  •  BCCI

पिछले सत्र में हैदराबाद का मध्‍य क्रम अच्‍छी गति से रन नहीं बना पाया था  •  BCCI

राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम में आक्रामक बल्‍लेबाज़ों की भरमार है, जो किसी भी वक़्त बल्ले से मैच का रूख़ बदल सकते हैं, दूसरी ओर सनराइज़र्स हैदराबाद ने भी नीलामी में अहम खिलाड़ियों को ख़रीदकर अपनी पिछले सत्र की कमियों को सुधारा है। जो भी हो रॉयल्स बनाम सनराइज़र्स का यह मुक़ाबला रोमांचक होने वाला है, क्योंकि दोनों ही टीम बराबरी की हैं। पढ़िए आंकड़ों की नज़र में इस मैच की कहानी।

राजस्थान के बल्लेबाज़ों का सिर का दर्द बनेगा यह गेंदबाज़

राजस्थान के बल्लेबाज़ी क्रम में जॉस बटलर, संजू सैमसन जैसे बड़े नाम हैं, जो किसी भी समय अपने बल्ले से मैच का रूख़ बदल सकते हैं, लेकिन आप यह नहीं जानते होंगे कि हैदराबाद के एक गेंदबाज़ का इन बल्लेबाज़ों के ख़िलाफ़ गज़ब का रिकॉर्ड है, बटलर को तो यह गेंदबाज़ चलने ही नहीं देता है। यह कोई नहीं बल्कि स्विंग के सुल्तान भुवनेश्वर कुमार हैं। बटलर ने भुवनेश्वर के ख़िलाफ़ 10 पारियों में 58 गेंद में मात्र 63 रन बनाए हैं और इस दौरान वह तीन बार आउट हुए हैं। ज​बकि संजू सैमसन को भी उन्होंने 14 पारियों में दो बार पवेलियन की राह दिखाई है।

मैच में दिख सकती है छक्कों की बरसात

संजू सैमसन ने आईपीएल 2020 से 28 पारियों में 43 छक्के लगाए हैं, उनसे आगे इस मामले में बस केएल राहुल ही हैं, जिनके नाम 53 छक्के हैं। वहीं सैमसन ने आईपीएल 2021 में नौ छक्के मध्य ओवरों में, जबकि सात छक्के डेथ ओवरों में लगाए थे। वहीं डेथ ओवरों में शिमरन हेटमायर से ज़्यादा छक्के 2021 आईपीएल में केवल एबी डीविलियर्स और अंबाती रायुडू ने ही लगाए हैं। शिमरन ने 10 पारियों में नौ छक्के लगाए थे, जबकि रायुडू ने 10 और एबी ने 14 लगाए थे।
वहीं 2021 से टी20 मुक़ाबलों में सबसे ज़्यादा छक्के लगाने वालों की बात की जाए, तो ग्लेन फ‍़िलिप्स ने 54 पारियों में सबसे ज़्यादा 95 छक्के लगाए हैं, जबकि इसके बाद निकोलस पूरन का नंबर है, जिन्होंने 53 पारियों में 84 छक्के लगाए हैं।

मारक्रम और त्रिपाठी बदलेंगे हैदराबाद की कहानी

2021 आईपीएल में राहुल त्रिपाठी ने अपने एक सत्र में सबसे ज़्यादा रन बनाए थे। उन्होंने 16 पारियों में 140 के स्ट्राइक रेट से 397 रन बनाए थे, जिसमें दो अर्धशतक शामिल थे। ऐसे में उनसे उम्मीद होगी कि वह हैदराबाद के लिए भी ऐसा ही प्रदर्शन मध्य ओवरों में करेंगे। दूसरी ओर हैदराबाद के पास मारक्रम हैं, ​जो बल्ले के साथ गेंद से भी कमाल कर सकते हैं। मारक्रम ने अपने टी20 करियर में 2021 में सबसे ज़्यादा रन बनाए, जहां उन्होंने 27 पारियों में 33.6 के औसत से 773 रन बनाए थे। ऐसे में आईपीएल 2021 में जो हैदराबाद का मध्य ओवरों में 6.8 का कम रन रेट रहा है, वह इन दोनों बल्लेबाजों के आने से बदल सकता है।

पिछले कुछ समय से हैदराबाद है हावी

आईपीएल इतिहास में राजस्थान रॉयल्स और सनराइज़र्स हैदराबाद के बीच कुल मिलाकर 15 मुक़ाबले हुए हैं, जहां पर हैदराबाद ने आठ और राजस्थान ने सात मैच जीते हैं, लेकिन 2018 से हैदराबाद हावी रहा है। कुल आठ मैचों में से पांच में हैदराबाद और तीन में राजस्थान रॉयल्स ने जीत दर्ज की है।

मैदान पर टॉस निभाएगा अहम भूमिका

2018 से महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन के इस पुणे के मैदान पर छह आईपीएल मैच खेले गए हैं, जबकि इस बीच इससे अलग 2020 में भारत बनाम श्रीलंका के बीच एक टी20 मैच खेला गया है। यहां पर जो टीम पहले गेंदबाज़ी करती है, वह अक्सर सफल रहती है। जो भी कप्तान यहां पर टॉस जीतता है वह हमेशा ही पहले गेंदबाज़ी का निर्णय ​लेता है। छह आईपीएल मैचों में यहां पर छह मैचों में दो मैच पहले बल्लेबाज़ी करने वाली टीम जबकि चार मैच पहले गेंदबाज़ी करने वाली टीम जीती है। मैदान पर औसत प्रथम पारी स्कोर 174 का है, लेकिन औसत प्रथम पारी का जीत का स्कोर 208 है।
2018 से यहां पर तेज़ गेंदबाज़ों ने 12 पारियों में 39 विकेट लिए हैं, यानि प्रति 3.3 गेंद में एक विकेट। वहीं स्पिनरों ने यहां पर 12 गेंद में 21 विकेट लिए हैं। हैदराबाद ने इस मैदान पर तीन मैचों में एक जीत हासिल की है और दो हारे हैं। वहीं राजस्थान को यहां पर पांच मैचों में दो में जीत, जबकि तीन में हार मिली है।

निखिल शर्मा ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर हैं। @nikss26