मैच (16)
आईपीएल (1)
T20I Tri-Series (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (2)
WI vs SA (1)
ENG v PAK (W) (1)
USA vs BAN (1)
ख़बरें

सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी के पहले इम्पैक्ट प्लेयर बने ऋतिक शौकीन

हितेन दलाल की जगह पर सबस्टिट्यूट के तौर पर लाया गया

Hrithik Shokeen was hit for four sixes in an over by Buttler but came back strongly to dismiss the batter, Mumbai Indians vs Rajasthan Royals, IPL 2022, DY Patil, Navi Mumbai, April 30, 2022

फ़ाइल तस्वीर : ऑफ़ स्पिनर ऋतिक शौकीन ने ओपनर हितेन दलाल की जगह ली  •  BCCI

दिल्ली के ऋतिक शौकीन मंगलवार से शुरू हुई सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी में पहले टैक्टिकल सबस्टिट्यूट बन गए। टैक्टिकल सबस्टिट्यूट को इम्पैक्ट प्लेयर के नाम से भी जाना जाता है। शौकीन का दिल्ली की टीम ने दूसरी पारी में मणिपुर के विरुद्ध उपयोग किया जब दिल्ली ग्रुप बी मुक़ाबले में 167 रनों के लक्ष्य का बचाव कर रही थी।
शौकीन को सलामी बल्लेबाज़ हितेन दलाल के विकल्प के तौर पर इस्तेमाल किया गया, जिन्होंने बल्लेबाज़ी के दौरान 27 गेंदों पर 47 रन बनाए थे। शौकीन ने अपनी गेंदों से मुक़ाबले को प्रभावित करते हुए तीन ओवर में महज़ 13 रन ख़र्च करते हुए दो विकेट झटके। नतीजतन दिल्ली ने टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरुआत 71 रनों की बड़ी जीत के साथ की।
वहीं पहले दिन अन्य टीमों ने भी टैक्टिकल सब्स्टीट्यूट वाले नियम का लाभ उठाया। तमिलनाडु ने छत्तीसगढ़ के विरुद्ध सलामी बल्लेबाज़ हरि निशांत का टी नटराजन के विकल्प के तौर पर इस्तेमाल किया। जबकि कर्नाटका के लेग स्पिनर श्रेयस गोपाल, देवदत्त पड़िक्कल के विकल्प के तौर पर महाराष्ट्र के विरुद्ध मुक़ाबले में शामिल हुए।
निशांत को शामिल करने के निर्णय ने 133 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही तमिलनाडु को बल्लेबाज़ी में एक अतिरिक्त विकल्प दे दिया। निशांत ने 36 गेंदों पर 33 रन बनाए। हालांकि गत विजेता तमिलनाडु को छह रनों की हार झेलनी पड़ी।
मोहाली में पड़िक्कल के ताबड़तोड़ 124 रनों की बदौलत 215 रनों का बचाव कर रही कर्नाटका गोपाल को लेकर आई। गोपाल ने तीन ओवर में 15 रन देते हुए एक विकेट अपने नाम किया और कर्नाटका को मुक़ाबले में 99 रनों की विशाल जीत हासिल हुई।
बीसीसीआई ने खिलाड़ियों और कोच से फीडबैक लेने के लिए इम्पैक्ट प्लेयर की अवधारणा का सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी में ट्रायल किया है। यदि बोर्ड को इस संबंध में सकारात्मक प्रतिक्रियाएं मिलती हैं तो इस नियम को आईपीएल 2023 में भी लागू किया जा सकता है।
नियमों के मुताबिक़ हर टीम टॉस के दौरान 11 खिलाड़ियों के अलावा चार अन्य खिलाड़ियों की सूची सबस्टिट्यूट के तौर पर जारी कर सकती है। सबस्टिट्यूट खिलाड़ियों में से किसी भी सदस्य को किसी पारी के 14वें ओवर की समाप्ति से पहले प्लेइंग इलेवन में शामिल किसी अन्य खिलाड़ी की जगह पर लाया जा सकता है और उसे पूरी बल्लेबाज़ी या गेंदबाज़ी करने की भी छूट हासिल होगी।
इम्पैक्ट प्लेयर की भूमिका पर किसी भी तरह का प्रतिबंध नहीं है। उदाहरण के तौर पर एक इम्पैक्ट प्लेयर किसी ऐसे बल्लेबाज़ की भी जगह ले सकता है, जो कि पहले ही आउट हो चुका है। इसके साथ ही उसे 11 बल्लेबाज़ों के इस्तेमाल किए जाने तक बल्लेबाज़ी करने की भी छूट हासिल है। वहीं एक इम्पैक्ट प्लेयर किसी ऐसे गेंदबाज़ की जगह ले सकता है, जिसने पारी में पहले ही कुछ ओवर फेंके हैं और उसका अपने कोटे के चार ओवर करने अभी भी बाक़ी हैं।
सिर्फ़ ऐसी स्थिति में जब मैच के ओवर में कटौती कर दी गई हो और मैच 10-10 ओवर से कम का हो तब टीमें इम्पैक्ट प्लेयर का इस्तेमाल नहीं कर सकतीं। हालांकि यदि मैच 20-20 ओवर के मुक़ाबले के तौर पर शुरू हुआ हो और बल्लेबाज़ी टीम के 10 ओवर खेलने के बाद किसी तरह का व्यवधान उत्पन्न होता है तब टीमें इम्पैक्ट प्लेयर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर नवनीत झा ने किया है।