दुबई में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ अपने पहले ही मैच में 55 रनों पर ढेर होने के बाद मौजूदा चैंपियन वेस्टइंडीज़ के कोच फ़िल सिमंस को भरोसा था कि अगले मैच में टीम वापसी करेगी। लेकिन साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ भी कैरेबियाई टीम कुछ ख़ास न कर सकी , एविन लुईस के अर्धशतक ने भी उन्हें जीत नहीं दिलाई। वेस्टइंडीज़ अब वापसी के लिए बेक़रार है, वरना उनके लिए ख़िताब की रक्षा करना एक सपना ही रह जाएगा।

वेस्टइंडीज़ को अब करो या मरो के मुक़ाबले में बांग्लादेश का सामना करना है, हालांकि इस मैच से पहले ही उन्हें एक तगड़ा झटका भी लगा है। उनके प्रमुख तेज़ गेंदबाज़ ओबेद मकॉए चोटिल हो गए हैं और उनकी जगह जेसन होल्डर मुख्य दल में शामिल कर लिए गए हैं। पिंडली में चोट की वजह से मकॉए अब पूरी प्रतियोगिता से बाहर हो गए हैं।

इस मैच से पहले कैरेबियाई उप-कप्तान निकोलस पूरन को भरोसा है कि शुक्रवार को जगह अलग होगी और वेस्टइंडीज़ जीत के साथ अपने कारवां को आगे बढ़ाने का सिलसिला शुरू करेगी।

"अपने पहले दो मैच में हार झेलने वाली बांग्लादेश टीम का भी हाल हमारे ही जैसा है। लिहाज़ा हमारे लिए एक अलग तरह की चुनौती होगी, मुझे उम्मीद है कि अब हम शारजाह में खेल रहे हैं और यहां ज़रूर जीत का खाता खोलेंगे। हम जानते हैं कि बांग्लादेश के पास कई अच्छे स्पिनर्स हैं, ये हमारे लिए चुनौती होगी लेकिन हम इसके लिए पूरी तरह तैयार हैं।"
निकोलस पूरन, उप-कप्तान, वेस्टइंडीज़

अपनी बातों को आगे बढ़ाते हुए पूरन ने कहा कि दुबई में हालात हमारे बल्लेबाज़ों के लिए अच्छे नहीं थे, लेकिन शारजाह में स्थिति बदल जाएगी।

"हमारे ख़ेमें का माहौल अच्छा है, हम सभी एक साथ घुल-मिल रहे हैं। हम पहले दो मैचों में मिली हार से बेहद आहत हैं और इसके लिए हम ख़ुद ही ज़िम्मेदार हैं। लेकिन अच्छी बात ये है कि टीम का माहौल अच्छा है और दुबई के मुक़ाबले यहां हमारे बल्लेबाज़ अच्छा करेंगे।"

मंगलवार को पूरन नंबर-3 पर बल्लेबाज़ी करने आए थे, ताकि लेंडल सिमंस की धीमी पारी के बाद कुछ बड़े शॉट्स के साथ रनरेट बढ़ा सकें। एक बार फिर उनके ऊपर आने की संभावना है और जब मुक़ाबला बांग्लादेश के ख़िलाफ़ हो रहा है तो उनके आंकड़े कैरेबियन टीम को एक उम्मीद दे रहे हैं। पूरन ने बाएं हाथ के स्पिनर्स के ख़िलाफ़ टी20 क्रिकेट में क़रीब 171 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं, और बांग्लादेश के पास बाएं हाथ के स्पिनर एक नहीं दो-दो हैं।

पूरन ने ये भी माना कि बांग्लादेशी खिलाड़ियों के साथ उन्होंने काफ़ी क्रिकेट खेला है और इसका फ़ायदा उन्हें यहां मिल सकता है। बांग्लादेश प्रीमियर लीग (बीपीएल) के 2018-19 सीज़न में पूरन सिलहेट सिक्सर्स के साथ थे, जहां उनकी टीम में अफ़िफ़ हुसैन और लिटन दास भी थे। पूरन ने इस दौरान 11 पारियों में लगभग 160 के स्ट्राइक रेट से 379 रन बनाए थे। रन बनाने के मामले में उनसे आगे सिर्फ़ राइली रूसो, तमीम इक़्बाल और मुशफ़िकुर रहीम ही थे।

"ये काफ़ी मददगार हो सकता है, हमने उनके साथ काफ़ी क्रिकेट खेला है और उन्हें क़रीब से जानते हैं। लिहाज़ा इस मैच में वह किस रणनीति से जाएंगे, ये जानने में हमें मदद मिल सकती है। एक बल्लेबाज़ के तौर पर इसका फ़ायदा मैं उठाना चाहूंगा।"
निकोलस पूरन, उप-कप्तान, वेस्टइंडीज़

देवरायण मुथु ESPNcricinfo में सब-एडिटर हैं, अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट सैयद हुसैन ने किया है।