मैच (15)
ENG v WI (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
LPL (2)
TNPL (1)
ENG v SL (U19) (1)
T20 Blast (5)
MLC (2)
Asia Cup (2)
फ़ीचर्स

टिम डेविड का ऑस्ट्रेलिया की तरफ़ से खेलने का इंतज़ार बस ख़त्म होने जा रहा है

टी20 लीग के सुपरस्टार का भारत के ख़िलाफ़ तीनों ही टी20 मैच में खेलने की पूरी संभावना है

टिम डेविड के ऑस्ट्रेलियाई टीम में शामिल होने को लेकर काफ़ी अर्सों से बात चल रही थी, लेकिन अब ये इंतज़ार बस ख़त्म होने के कगार पर है। अगले हफ़्ते भारत के ख़िलाफ़ होने वाली टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ में वह डेब्यू कर सकते हैं।
इसकी पूरी संभावना है कि भारत के ख़िलाफ़ होने वाली इस टी20 सीरीज़ में ऑस्ट्रेलिया डेविड को आज़माना चाहेगा, जो उनका सिंगापोर के बाद किसी दूसरी टीम के लिए खेलने का डेब्यू भी होगा। डेविड ने सिंगापोर के लिए 14 टी20 अंतर्राष्ट्रीय खेला है। साथ ही साथ दुनिया भर में खेले जानी वाली टी20 लीग के वह सुपरस्टार भी हैं।
. अगले महीने शूरू होने वाले टी20 विश्व कप से पहले डेविड ऑस्ट्रेलिया के लिए आठ मैच खेल सकते हैं। भारत के ख़िलाफ़ होने वाली सीरीज़ के बाद ऑस्ट्रेलिया को वेस्टइंडीज़ और इंग्लैंड के ख़िलाफ़ भी टी20 सीरीज़ खेलना है।
डेविड की आतिशी बल्लेबाज़ी किसी से छिपी नहीं है, जिन टीमों के ख़िलाफ़ दिसंबर 2020 से उन्होंने दो या उससे ज़्यादा मैच खेले हैं - उस दौरान उनका सबसे कम स्ट्राइक रेट 143.92 का रहा है। मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हुए पिछले आईपीएल में डेविड ने 216.27 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए थे।
आईपीएल में किए गए इस लाजवाब प्रदर्शन से ये भी साबित होता है कि उन्हें भारतीय परिस्थितियों में ढलने के लिए ज़्यादा समय नहीं लगेगा।
ऑस्ट्रेलियाई आक्रामक बल्लेबाज़ ग्लेन मैक्सवेल ने भी टिम डेविड की तारीफ़ की है, और कहा है कि उनकी ताक़त ही उन्हें सबसे अलग बनाती है।
"उनके पास जो अद्भुत क्षमता है वह है उनकी ताक़त। वह उसी तरह गेंद को कहीं भी पहुंचा सकते हैं जैसे स्टॉयनिस या मार्श कर सकते हैं। उन्होंने पिछले दो सालों में अपना खेल और भी बेहतर किया है, ख़ास तौर से अब डेविड ऑफ़ साइड में भी बड़े हिट लगा सकते हैं। चाहे स्पिनर्स हों या तेज़ गेंदबाज़, डेविड किसी के ख़िलाफ़ भी आक्रामक शॉट लगाने की क्षमता रखते हैं।"
ग्लेन मैक्सवेल, बल्लेबाज़, ऑस्ट्रेलिया
हालांकि जब ऑस्ट्रेलियाई टीम में मिचेल मार्श और मार्कस स्टॉयनिस आ जाएंगे तो देखना दिलचस्प होगा कि डेविड प्लेइंग-XI में रहते हैं या नहीं।
स्टीव स्मिथ अपने ऊपर लगे "मिस्टर फ़िक्स इट" के टैग से ज़्यादा परेशान नहीं हैं, बल्कि उनकी नज़र क्रिकेट के सबसे छोटे फ़ॉर्मैट में भी बड़ी छाप छोड़ने पर है।
"मैं शानदार टी20 क्रिकेट खेल रहा हूं और मुझे पूरी उम्मीद है कि मैं इसमें भी एक अलग छाप छोडूंगा। पिछले कुछ सालों से जो मुझे भूमिका दी गई थी, उससे मेरे ऊपर मिस्टर फ़िक्स इट का टैग लग गया था। लेकिन अब मैं उसे हटाने की कोशिश कर रहा हूं और अब मैं पहली ही गेंद से छक्का लगा सकता हूं।"
स्टीव स्मिथ, बल्लेबाज़, ऑस्ट्रेलिया
क्या सही मायनों में स्मिथ के लिए ऐसा करना वाजिब होगा ? स्मिथ ने 200 टी20 पारियों में 130 छक्के लगाए हैं, जबकि डेविड ने अब तक 119 टी20 पारी ही खेली है और उनके नाम 165 छक्के हैं।
ऐसा लगता है कि स्मिथ के रहते हुए भी डेविड ऑस्ट्रेलिया की अंतिम-XI का हिस्सा रहेंगे, क्योंकि डेविड के लिए स्टॉयनिस बाहर जा सकते हैं - स्टॉयनिस और डेविड एक जैसे ही पावर हिटर हैं।

ऐंड्रयू मक्ग्लैशन ESPNcricinfo में डिप्टी एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट सैयद हुसैन ने किया है।