ख़बरें

यूएई के लिए सर्वाधिक मैच खेलने वाले रोहन मुस्तफ़ा विश्व कप टीम से बाहर

यूएई विश्व कप के पहले दौर में श्रीलंका, नीदरलैंड्स और नामीबिया से खेलेगा

Rohan Mustafa drives over cover for a boundary, UAE v USA, 2nd T20I, Dubai, March 16, 2019

रोहन मुस्तफ़ा ने टी20 विश्व कप के लिए क्वालीफ़ाइंग टूर्नामेंट के फ़ाइनल में विजयी रन बनाए थे  •  Peter Della Penna

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने पूर्व कप्तान रोहन मुस्तफ़ा को टी20 विश्व कप टीम से बाहर कर दिया है। वह यूएई के लिए तीनों प्रारूपों में सर्वाधिक मैच खेलने वाले खिलाड़ी हैं। टीम का नेतृत्व सीपी रिज़वान करेंगे, जिन्हें पिछले महीने ही यूएई के टी20 टीम का कप्तान बनाया गया था। विडंबना यह है कि मुस्तफ़ा ने विश्व कप क्वालीफ़ाइंग टूर्नामेंट के फ़ाइनल में आयरलैंड के ख़िलाफ़ संयुक्त अरब अमीरात के लिए विजयी रन बनाए थे।
मुस्तफ़ा का बाहर होने का मतलब है कि वह तीन विश्व कप खेलने वाले अपने देश के पहले खिलाड़ी बनने के अपने लक्ष्य से चूक जाएंगे। इससे पहले उन्होंने 2014 में टी 20 विश्व कप और अगले वर्ष ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड में आयोजित हुए वनडे विश्व कप में यूएई का प्रतिनिधित्व किया था। यूएई के लिए उन्होंने अपना पिछला मैच कुछ हफ़्ते पहले ही टी20 एशिया कप क्वालिफ़ायर में कुवैत के ख़िलाफ़ खेला था।
वृत्य अरविंद को विश्व कप के लिए उपकप्तान बनाया गया है। अरविंद इस साल फ़रवरी में हुए क्वालीफ़ायर में 89 की औसत और 154 के स्ट्राइक रेट से 267 रन बनाकर सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे।
यूएई को विश्व कप के पहले दौर के ग्रुप ए में श्रीलंका, नीदरलैंड्स और नामीबिया के साथ रखा गया है, जहां से शीर्ष दो टीमें - ग्रुप बी की सर्वश्रेष्ठ दो टीमों के साथ - मुख्य दौर में जगह बनाएंगी। वे अपना पहला मैच नीदरलैंड्स के ख़िलाफ़ जीलॉन्ग में 16 अक्टूबर को खेलेंगे।
साथ ही यूएई विश्व कप की तैयारी के लिए 25 और 27 सितंबर को दो टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में बांग्लादेश से भिड़ेगा।
यूएई का दल: सीपी रिज़वान (कप्तान) वृत्य अरविंद (उप कप्तान), चिराग सुरी, मुहम्मद वसीम, बेसिल हमीद, आर्यन लाकड़ा, ज़वर फ़रीद, काशिफ़ दाऊद, कार्तिक मयप्पन, अमहद रज़ा, ज़हूर ख़ान, जुनैद सिद्दिक़ी, साबिर अली, अलिशान शराफ़ु और आर्यन ख़ान

****

कुछ दिनों पहले नामीबिया ने भी अपने टी20 विश्व कप दल की घोषणा की थी जो नीचे ग्राफ़िक्स में दर्शाया गया है