फ़ीचर्स

टी20 विश्व कप से जुड़े आपके हर सवाल का जवाब

प्रारूप, टीमें, पुरस्कार राशि, स्थान सहित पूरी जानकारी

Sourav Ganguly (BCCI president), Manu Sawhney (ICC chief executive) and Jay Shah (BCCI secretary) pose with the T20 World Cup

भारत की मेजबानी में यूएई और ओमान में आयोजित हो रहा है टी20 विश्‍व कप  •  International Cricket Council

तो, आख़िरकार टी20 विश्व कप का एक्शन कब शुरू हो रहा है?
दरअसल, पांच साल के अंतराल के बाद हमारे पास फिर से टी20 विश्व कप है। टूर्नामेंट की शुरुआत 17 अक्टूबर से डबल हेडर से होगी। पहले मैच में ओमान का सामना पपुआ न्यू गिनी से होगा। बाद में दिन के दूसरे मैच में बांग्लादेश का सामना स्कॉटलैंड से होगा। फ़ाइनल 14 नवंबर को खेला जाएगा।
इस बार मेजबान कौन हैं?
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) मेज़बान है लेकिन मैच यूएई और ओमान में खेले जाएंगे। टूर्नामेंट को भारत से बाहर ले जाने का निर्णय जून में देश में कोविड-19 की स्थिति और संक्रमण की तीसरी लहर की संभावना को ध्यान में रखते हुए लिया गया था।
टूर्नामेंट में कितनी टीम भाग ले रही हैं?
16
यह तो आईपीएल में खेलनी वाली कुल टीमों की संख्या का दोगुना है! इस प्रतियोगित का प्रारूप कैसा है?
टूर्नामेंट दो राउंड में खेला जाएगा। पहले दौर में आठ टीमें होंगी, जिन्हें दो समूहों में विभाजित किया जाएगा।
ग्रुप ए: श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड और नामीबिया ग्रुप बी: बांग्लादेश, स्कॉटलैंड, पापुआ न्यू गिनी और ओमान
प्रत्येक टीम अपने समूह में हर दूसरी टीम से एक बार खेलेगी। अल अमीरात, शारजाह और अबू धाबी में 12 मैचों के बाद, प्रत्येक समूह की शीर्ष दो टीमें अगले दौर सुपर 12 में जाएंगी, जहां वे पहले से प्रमुख दौर में मौज़ूद आठ टीमों में शामिल होंगी। सुपर 12 के चरण में टीमों को एक बार फिर दो समूहों में बांटा जाएगा।
ग्रुप 1: इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ़्रीका, वेस्टइंडीज़, ए1 और बी2 ग्रुप 2: भारत, पाकिस्तान, न्यूज़ीलैंड, अफ़ग़ानिस्तान, बी1 और ए2
फिर से, टीमें अपने समूह में एक-दूसरे से एक बार खेलेंगी। इस दौर में शारजाह, अबू धाबी और दुबई में खेले जाने वाले 30 मैच शामिल होंगे। प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष दो टीमें सेमीफ़ाइनल में पहुंचेंगी।
प्वाइंट सिस्टम क्या है और क्या होगा यदि किसी भी दौर में मैच टाई हो जाता है?
दोनों राउंड में एक टीम को जीत के लिए दो अंक मिलेंगे। टाई, कोई परिणाम नहीं या रद होने पर एक अंक और मैच हारने पर शून्य अंक। यदि दो या दो से अधिक टीमें अपने समूह में समान अंकों पर समाप्त होती हैं, तो गतिरोध को तोड़ने के लिए, इन मापदंडों पर, नीचे दिए गए क्रम में विचार किया जाएगा:
- जीत की संख्या - नेट रन रेट - हेड-टू-हेड परिणाम (पहले अंक, फिर उस गेम में नेट रन रेट) - - मूल प्रथम-राउंड/सुपर-12 सीडिंग
क्या डीआरएस उपलब्ध होगा?
हां, पहली बार किसी पुरुष टी20 विश्व कप में डीआरएस का इस्तेमाल होगा। प्रत्येक टीम को प्रति पारी अधिकतम दो असफल अनुरोधों की अनुमति दी जाएगी, जैसा कि महामारी के बाद क्रिकेट फिर से शुरू होने पर टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में हुआ है।
अगर मैच टाई हो गया तो क्या होगा?
टीमें सुपर ओवर खेलेंगी। अगर सुपर ओवर भी टाई हो जाता है, तो टीमें एक जीत तक सुपर ओवर खेलती रहेंगी। यदि सुपर ओवर संभव नहीं है, जैसे, मौसम की स्थिति या समय की कमी के कारण, मैच को टाई घोषित किया जाएगा और टीमों को एक-एक अंक से सम्मानित किया जाएगा।
यदि सेमीफ़ाइनल के दौरान कोई परिणाम प्राप्त नहीं किया जा सकता है (या मैच छोड़ दिया गया है), तो जिस टीम ने अपने सुपर 12 ग्रुप में बेहतर प्रदर्शन किया होगा, वह फ़ाइनल में पहुंच जाएगी। फ़ाइनल में ऐसा ही होने की स्थिति में दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा।
क्या खराब मौसम के लिए कोई रिज़र्व डे होता है?
ग्रुप-स्टेज के लिए कोई रिज़र्व दिन नहीं हैं। केवल सेमीफ़ाइनल और फ़ाइनल में रिज़र्व डे होते हैं। मैच अधिकारी निर्धारित दिन पर खेल को पूरा करने का प्रयास करेंगे। अगर ऐसा नहीं होता है तो रिजर्व डे पर मैच फिर से शुरू किया जाएगा।
यदि किसी मैच को छोटा कर दिया जाता है तो ग्रुप चरण में परिणाम तय करने के लिए प्रत्येक पारी में कम से कम पांच ओवर फेंकने पड़ते हैं। सेमीफ़ाइनल और फ़ाइनल के लिए, यह न्यूनतम दस ओवर है।
टूर्नामेंट किस टीम के जीतने की संभावना है?
अगर किसी टीम को पसंदीदा माना जा सकता है, तो वह इंग्लैंड है। हालांकि, गत चैंपियन वेस्टइंडीज़ और भारत उन्हें पछाड़ने में सक्षम रहे हैं। न्यूज़ीलैंड और पाकिस्तान को भी हल्के में नहीं लिया जा सकता है।
विजेता को क्या मिलेगा?
विजेता टीम को 12 करोड़ 56 हजार (1.6 मिलियन डॉलर), 6 करोड़ 28 हजार (8 लाख डॉलर) उप विजेता को, सेमीफ़ाइनल हारने वाली टीमों को 4 करोड़ 14 हजार (4 लाख डॉलर) मिलेंगे।
क्या आयोजन स्थलों पर दर्शकों की अनुमति है?
हां, लेकिन कम क्षमता में। ओमान में अल अमीरात स्टेडियम ने 3000 प्रशंसकों की मेज़बानी के लिए एक अस्थायी संरचना का निर्माण किया गया है। ओमान सरकार ने देश और स्टेडियम में प्रवेश करने वाले सभी लोगों के लिए पूरी तरह से टीकाकरण अनिवार्य कर दिया है। संयुक्त अरब अमीरात में सभी स्थान अधिकतम क्षमता के लगभग 70% पर संचालित होंगे। प्रशंसकों को अबू धाबी के स्टेडियम में मैच देखने के लिए डबल टीकाकरण की आवश्यकता है, लेकिन दुबई और शारजाह में नहीं। उन्हें सभी जगहों पर मास्क पहनना होगा।

हेमंत बराड़ ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।