मैच (19)
आईपीएल (3)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Charlotte Edwards (4)
ENG v PAK (W) (1)
फ़ीचर्स

टीम प्रीव्यू : नामीबिया के कप्तान इरास्मस और आक्रामक बल्लेबाज़ स्मिट पर होगी बड़ी ज़िम्मेदारी

पूर्व साउथ अफ़्रीकी खिलाड़ी डेविड वीसा अब हैं नामीबिया के साथ

Gerhard Erasmus punches for a run through mid-off, USA v Namibia, Cricket World Cup League Two, Lauderhill, September 20, 2019

नामीबिया के कप्तान एरार्ड इरास्मस पर भी रहेगी सभी की नज़र  •  Peter Della Penna

नामीबिया पहली बार टी20 विश्वकप में शिरकत कर रही है, हालांकि 2003 वनडे विश्वकप में नामीबिया अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी उपस्तिथि दर्ज करा चुकी है। लेकिन अब समय भी बदल चुका है और इस टीम की तस्वीर भी बदल गई है, इससे पहले उन्होंने तीन बार टी20 विश्वकप में जगह बनाने की कोशिश की थी पर नाकाम रहे थे। लिहाज़ा 2003 वनडे विश्वकप के बाद ये उनके लिए बेहद यादगार लम्हा है।

इन खिलाड़ियों पर रहेगी नज़र

जेजे स्मिट
जेजे स्मिट इस टीम के सबसे अहम खिलाड़ियों में से एक हैं, जो एक बेहद आक्रामक खिलाड़ी हैं और बड़ी हिट्स के लिए जाने जाते हैं। स्मिट ने टी20 अंतर्राष्ट्रीय में अब तक 156 के शानदार स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। इतना ही नहीं आईसीसी टी20 विश्वकप क्वालीफ़ायर 2019 में स्मिट छक्का लगाने के मामले में सबसे ऊपर रहे थे, उनके नाम 16 सिक्स है।
एरार्ड इरास्मस
कप्तान एरार्ड इरास्मस की बल्लेबाज़ी में निरंतरता की कोई कमी नहीं है। इरास्मस टीम के सिर्फ़ उन दो खिलाड़ियों में शुमार हैं, जिन्होंने देश के लिए टी20 अंतर्राष्ट्रीय में 500 से ज़्यादा रन बनाए हैं। इरास्मस के नाम 20 पारियों में 34.8 की औसत और 141 के स्ट्राइक रेट से 522 रन हैं। जबकि उनके अलावा क्रेग विलियम्स ही ऐसे बल्लेबाज़ हैं जिन्होंने टी20 अंतर्राष्ट्रीय में 500+ रन बनाए हैं। टी20 अंतर्राष्ट्रीय में नामीबिया के लिए सबसे ज़्यादा छक्कों का रिकॉर्ड भी इरास्मस (24) के ही नाम है।
बर्नार्ड स्कोल्ट्ज़
बल्लेबाज़ों के बाद अगर इस टीम के गेंदबाज़ की बात करें तो इसमें सबसे ऊपर आते हैं बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज़ बर्नार्ड स्कोल्ट्ज़, जिनके नाम देश के लिए सबसे ज़्यादा टी20 अंतर्राष्ट्रीय विकेट भी है। उन्होंने 20 पारियों में 14 की बेमिसाल औसत और 5.6 इकॉनमी से 28 विकेट हासिल किए हैं। जबकि 2019 टी20 विश्वकप क्वालीफ़ायर में स्कोल्ट्ज़ ने 9 पारियों में 12.5 की लाजवाब औसत और 5.3 इकॉनमी से 15 विकेट हासिल किए थे।
डेविड वीसा
इनके अलावा इस टीम के साथ साउथ अफ़्रीका के पूर्व ऑलरुंडर डेविड वीसा भी जुड़ गए हैं, जो काफ़ी अहम किरदार अदा कर सकते हैं। वीसा 2016 टी20 विश्वकप में साउथ अफ़्रीका की ओर से खेलते हुए नज़र आए थे। हाल ही में कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) में भी वीसा ने बेहतरीन गेंदबाज़ी की थी।
टीम: एरार्ड इरास्मस (कप्तान), जेजे स्मिट (उप-कप्तान), स्टेफ़ान बार्ड, कार्ल बर्केनस्टॉक, मिखाउ डुप्री (विकेटकीपर), यान फ़्रीलिंक, यान निकोल लॉफ़्टी-इटन, बर्नार्ड स्कोल्ट्ज़, बेन शिकोंगो, रुबेन ट्रंपलमन, माइकल वैन लिंगेन, डेविड वीसा, क्रेग विलियम्स, पिकी या फ़्रांस, ज़ेन ग्रीन (विकेटकीपर)
आंकड़े ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो स्टैट्स टीम द्वारा

सैयद हुसैन ESPNCricinfo हिंदी में मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट हैं।@imsyedhussain