मैच (17)
आईपीएल (2)
ENG v PAK (W) (1)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
फ़ीचर्स

रेटिंग्स: पूरे अंक बटोरने में गिल और चहल ने नहीं की कोई ग़लती लेकिन सूर्या ने किया निराश

तीसरे वनडे में भारतीय खिलाड़ियों ने दस में से कितने अंक बटोरे

Shubman Gill smashed his way to a second fifty of the series, West Indies vs India, 3rd ODI, Port of Spain, July 27, 2022

शुभमन गिल 98 रन पर नाबाद रहे  •  AFP/Getty Images

तीन मैचों की वनडे सीरीज़ में वेस्टइंडीज़ भले ही 2-0 से पीछे चल रही थी लेकिन उनकी टीम आख़िरी वनडे को जीत कर एक सकारात्मक लय की तलाश में ज़रूर थी। हालांकि भारतीय टीम ने उनकी इस मंशा पर पानी फेरते हुए तीसरे वनडे को 119 रनों के बड़े अंतर से जीत कर क्लीन स्वीप कर दिया। आईए देखते हैं कि भारतीय टीम के किस खिलाड़ी को 10 में से कितने अंक मिले।
क्या सही और क्या ग़लत?
भारतीय टीम अपने जीत के लय को बरकरार रखने में कामयाब रही। हालांकि सूर्यकुमार यादव के प्रदर्शन से टीम थोड़ी सी चिंतित होगी। शिखर धवन की कप्तानी बढ़िया रही। उन्होंने अपने गेंदबाज़ों का प्रयोग काफ़ी चालाकी से किया। आज के मैच के अलावा इस पूरी सीरीज़ में उन्होंने दीपक हुड्डा की गेंदबाज़ी का काफ़ी कारगर प्रयोग किया है।
प्लेयर रेटिंग्स (1 से 10, 10 सर्वश्रेष्ठ रेटिंग)
शिखर धवन, 8: जब भारत एक अच्छी शुरुआत की ज़रूरत थी तब शिखर ने धैर्य के साथ अपनी पारी को आगे बढ़ाया और गिल के साथ मिल कर पहले विकेट के लिए 113 रनों की साझेदारी की। हालांकि आज भी उनके पास बड़ा स्कोर बनाने का पूरा मौक़ा था लेकिन वह इस मौक़े को भुनाने में सफल नहीं हो पाए।
शुभमन गिल, 10: गिल आज के मैच में भारत के सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ रहे। अगर बारिश ने मैच में व्यवधान नहीं डाला होता तो शायद वह अपना शतक भी पूरा कर लेते। इस पूरे वनडे सीरीज़ में वह काफ़ी बढ़िया लय में दिखे हैं। आज भी उन्होंने पहले एक शानदार अर्धशतक लगाया और बारिश के बाद टीम के ज़रूरत के हिसाब से आक्रामक बल्लेबाज़ी की। पूरी पारी में ऐसा कहीं नहीं लगा कि किसी गेंदबाज़ के ख़िलाफ़ वह परेशानी में हैं।
श्रेयस अय्यर, 9: आशा के अनुरूप वेस्टइंडीज़ के तेज़ गेंदबाज़ों ने आज भी पटकी हुई गेंदों के साथ श्रेयस का स्वागत किया। हालांकि श्रेयस ने इस सीरीज़ में शॉर्ट पिच गेंदों का सामना बेहतर तरीक़े से किया है। आज जब वह बल्लेबाज़ी करने आए तो टीम को तेज़ी से रन बनाने की ज़रूरत थी और उन्होंने ठीक वैसा ही किया। गिल के साथ उन्होंने महत्वपूर्ण 86 रनों की साझेदारी की।
सूर्यकुमार यादव, 4 : इंग्लैंड के ख़िलाफ़ टी20 सीरीज़ में बढ़िया प्रदर्शन करने वाले सूर्यकुमार यादव के पास इस सीरीज़ में रन बटोरने का एक बढ़िया मौक़ा था लेकिन तीनों मैचों में वह बड़ा स्कोर बनाने में कामयाब नहीं हो पाए। आज के मैच में जब वह बल्लेबाज़ी करने उतरे तो एक चौका लगाने के बाद आठ रन के निजी स्कोर पर वह एक ख़राब शॉट खेल कर आउट हो गए।
दीपक हुड्डा, 7 : दीपक हुड्डा भारतीय टीम की एक नई खोज बन कर उभरे हैं। पहले उन्होंने अपनी बल्लेबाज़ी से सबको प्रभावित किया और अब गेंदबाज़ी भी बढ़िया कर रहे हैं। आज के मैच में भले ही उन्हें बल्लेबाज़ी करने का मौक़ा नहीं मिला लेकिन धवन ने उन्हें पहले ही ओवर में गेंद थमा दी। उन्होंने इस मौक़े का पूरा फ़ायदा उठाते हुए पहले ओवर में कोई रन नहीं दिया। अपने पहले तीन ओवरों में उन्होंने मात्र पांच रन दिया था।
शार्दुल ठाकुर, 9 : शुरुआती झटकों के बाद वेस्टइंडीज़ की टीम एक बार संभलने का प्रयास कर रही थी लेकिन पारी के 17वें ओवर में गेंदबाज़ी करने आए शार्दुल ठाकुर ने पहले रनों पर अंकुश लगाया और विकेट निकाल वेस्टइंडीज़ को एक बार फिर से बैकफ़ुट पर धकेल दिया। उन्होंने अपने लेंथ और गति में काफ़ी चतुराई से बदलाव किया। इसके अलावा उन्होंने बैकवर्ड प्वाइंट पर कीमो पॉल का कमाल का कैच भी लपका।
मोहम्मद सिराज, 9 : सिराज इस सीरीज में एकदम अलग रंग में दिखे। भारत के प्रमुख तेज़ गेंदबाज़ों की अनुपस्थिति में उन्होंने भारतीय गेंदबाज़ी का सामने से नेतृत्व किया। आज के मैच में भी उन्होंने पहले ही ओवर में दो विकेट झटक कर वेस्टइंडीज़ को पूरी तरह से बैकफ़ुट पर ला दिया था।
अक्षर पटेल, 8 : उम्मीद थी कि तीसरे वनडे में रवींद्र जाडेजा को टीम में शामिल किया जाएगा लेकिन वह पूरी तरह से फ़िट नहीं थे। अक्षर ने पिछले मैच में बल्ले से अपने कौशल का प्रदर्शन किया था और इस मैच में उन्होंने गेंदबाज़ी में बढ़िया प्रदर्शन किया। उन्होंने ब्रैंडन किंग का महत्वपूर्ण विकेट निकाल कर वेस्टइंडीज़ को काउंटर अटैक करने का मौक़ा नहीं दिया।
युज़वेंद्र चहल, 10 : चहल से भारतीय टीम को हमेशा उम्मीदें होती है। आज के मैच में उनसे बढ़िया प्रदर्शन की उम्मीद थी और उन्होंने बिल्कुल उम्मीद के अनुसार ही प्रदर्शन किया। पिछले मैच के शतकवीर बल्लेबाज़ शे होप को पवेलियन भेज कर वेस्टइंडीज़ को उन्होंने फिर से संभलने का मौक़ा नहीं दिया। इसके अलावा उन्होंने अपने 4 ओवर के स्पेल में सिर्फ़ 17 रन ख़र्च कर के चार विकेट झटके।
प्रसिद्ध कृष्णा, 7 : आज प्रसिद्ध को आवेश ख़ान की जगह पर टीम में शामिल किया गया था लेकिन वह अपने पहले स्पेल में किसी भी तरह से आईपीएल वाली धारदार लेंथ और गति को प्राप्त करने में कामयाब नहीं हो रहे थे। हालांकि जब 22वें ओवर में दूसरे स्पेल के लिए बुलाया गया तो उन्होंने ख़तरनाक दिख रहे निकोलस पूरन का विकेट निकाल मैच को भारत की तरफ़ झुका दिया।
संजू सैमसन ने केवल सात गेंदों का सामना किया और एक स्टंपिंग भी की, इसीलिए उन्हें हमने आकलन में नहीं रखा।

राजन राज ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं