मैच (19)
IPL (2)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
WT20 WC QLF (Warm-up) (5)
CAN T20 (2)
फ़ीचर्स

WPL 2024: क्या नया और क्या पुराना है इस बार?

जानिए 23 फ़रवरी से शुरू हो रहे टूर्नामेंट के बारे में सब कुछ

पिछले साल की विजेता मुंबई और उपविजेता दिल्ली के बीच होगा WPL 2024 का पहला मैच  •  Getty Images

पिछले साल की विजेता मुंबई और उपविजेता दिल्ली के बीच होगा WPL 2024 का पहला मैच  •  Getty Images

23 फ़रवरी से वीमेंस प्रीमियर लीग (WPL) का दूसरा सीज़न पिछले साल की विजेता मुंबई इंडियंस और उपविजेता दिल्ली कैपिटल्स के बीच मैच से बेंगलुरू में शुरू हो रहा है। इस टूर्नामेंट से जुड़ी कुछ प्रमुख बातें-
क्या यह पिछली बार की तरह सिर्फ़ मुंबई में खेला जाएगा?
नहीं, बिल्कुल नहीं। इस साल तो यह मुंबई में खेला ही नहीं जाएगा। पिछले साल मुंबई के दो मैदानों में खेला गया यह टूर्नामेंट इस साल बेंगलुरु और नई दिल्ली में खेला जाएगा। पहले 11 मैच बेंगलुरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम में होंगे, जबकि इसके बाद के नॉकआउट और फ़ाइनल सहित सभी लीग मैच दिल्ली के कोटला स्टेडियम में खेले जाएंगे।
तो क्या फ़ॉर्मैट पिछले साल से अलग होगा?
नहीं, नहीं...बिल्कुल नहीं। इस साल भी पिछले साल की तरह कुल 22 मैच खेले जाएंगे। पांचों टीमें एक दूसरे से दो-दो मैच खेलेंगी। लीग मैचों के बाद अंक तालिका की शीर्ष टीम सीधे फ़ाइनल में पहुंचेगी, वहीं दूसरे और तीसरे स्थान की टीमें एलिमिनेटर में एक दूसरे से भिड़ेंगी। आप पूरा शेड्यूल यहां देख सकते हो।
मैच की टाइमिंग क्या होगी?
सभी मैच शाम 7.30 बजे शुरू होंगे। पिछले साल की तरह इस बार कोई डबल हेडर मैच नहीं होगा।
क्या टीमों के कप्तान और कोच में कोई बदलाव हुआ है?
टीमों की कप्तान वहीं हैं, लेकिन गुजरात जायंट्स ने राचेल हेंस की जगह अब पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ माइकल क्लिंगर को कोच बनाया है। आरसीबी में बेन स्वेयर की जगह ल्यूक विलियम्स कोच के रूप में आए हैं। विलियम्स ने हाल ही में WBBL में ऐडिलेड स्ट्राइकर्स को ख़िताब जिताया था।
भारत के बाद किस देश के खिलाड़ी भाग ले रही हैं?
ऑस्ट्रेलिया के सर्वाधिक 13 खिलाड़ी इस लीग में भाग ले रही हैं, जिसमें तीन तो कप्तान हैं। दिल्ली कैपिटल्स की टीम में चार तो गुजरात जायंट्स, यूपी वॉरियर्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू में तीन-तीन कप्तान हैं। मुंबई की टीम में एक भी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी नहीं है। इंग्लैंड के छह तो साउथ अफ़्रीका के पांच खिलाड़ी इसमें हिस्सा ले रही हैं।
कुछ और नया व ख़ास?
मुंबई की बाएं हाथ की स्पिनर साइका इशाक़ और बेंगलुरू की ऑलराउंडर श्रेयंका पाटिल ने पिछले सीज़न अच्छा प्रदर्शन किया और इसके बाद उन्हें भारतीय टीम से भी बुलावा आया। चूंकि अब ये दोनों खिलाड़ी भारत के लिए खेल चुकी हैं, इसलिए अब इनको पिछले साल के 10 लाख के बजाय इस बार 30 लाख रूपये मिलेंगे।