मैच (17)
आईपीएल (2)
ENG v PAK (W) (1)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
फ़ीचर्स

लानिंग : 'मैं सभी खिलाड़ियों को साथ लाने में जेमिमाह और शेफ़ाली की मदद लूंगी'

दिल्ली कैपिटल्स की कप्तान नए खिलाड़ियों को जानने और उनसे सीखने के लिए उत्साहित हैं

Meg Lanning, captain of Delhi Capitals in the Women's Premier League, at a press event, Mumbai, March 2, 2023

डब्ल्यूपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी करेंगी मेग लानिंग  •  AFP via Getty Images

विमेंस प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के पहले सीज़न के लिए ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मेग लानिंग गुरुवार को मुंबई पहुंची और उन्हें तुरंत दिल्ली कैपिटल्स का कप्तान नियुक्त किया गया। ऑस्ट्रेलिया को चार टी20 और एक वनडे विश्व ख़िताब जिताने वाली इस खिलाड़ी ने फ़्रैंचाइज़ी टीम की कप्तानी करने की चुनौती और अपने नए साथी खिलाड़ियों जैसे कई विषयों पर बात की।
यह नए खिलाड़ियों के साथ एक नई टीम है। बतौर कप्तान आप किस चीज़ को लेकर सबसे अधिक उत्साहित हैं?
यह सभी के मज़बूत पक्षों को समझने के बारे में है। हर कोई अलग और कुछ नया पहलू लेकर आने में सक्षम हैं। हम इन्हें अपनाने और साथ लाने का प्रयास करेंगे। हमारे पास युवा और अनुभव का अच्छा मिश्रण है। इतने कम समय में इसे कारगर बनाने थोड़ा कठिन होगा। जे बी (जॉनथन बैटी, प्रमुख कोच) कुछ समय से दल के साथ रहे हैं। हम अगले कुछ दिनों में इन सब चीज़ों को समझकर एकत्रित करने की कोशिश करेंगे। साथ ही हम आनंद लेते हुए अपना सर्वश्रेष्ठ देने का प्रयास करेंगे।
आपके पास जेमिमाह रॉड्रिग्स के रूप में एक युवा उपकप्तान हैं। आप दोनों किस तरह इस नई टीम का नेतृत्व करने को देख रहे हैं?
मैं जेमी के साथ काम करने को उस्ताहित हूं। वह बहुत ही फुरतीली व्यक्ति हैं, काफ़ी ऊर्जा लेकर आती हैं और बेशक़ एक अच्छी खिलाड़ी हैं। उनके पास नेतृत्व के गुण भी हैं। दल को साथ लाने और लोगों को जानने में मैं उनकी मदद लूंगी। मुझे कोई शक़ नहीं है कि हम साथ मिलकर अच्छा काम करेंगे। मैं उनसे सीखने के लिए उत्साहित हूं। इस टूर्नामेंट की यह विशेषता है कि आपको विभिन्न लोगों के साथ काम करते हुए विभिन्न चीज़ें सीखने का मौक़ा मिलता है।
शेफ़ाली वर्मा ऐसी बल्लेबाज़ हैं जो अच्छी शुरुआत को अमूमन बड़े स्कोर में तब्दील नहीं करती हैं। आप उन्हें सफल होने के लिए क्या मार्गदर्शन देंगी?
शेफ़ाली एक अविश्वसनीय प्रतिभा हैं जिन्होंने कुछ अच्छा क्रिकेट खेला है। खेल की बेहतर समझ और उसपर आपका त्वरित प्रभाव अनुभव के साथ आता है। मैं दूसरे छोर पर रहकर उन्हें अन्य टीमों को मैदान के चारों तरफ़ मारते हुए देखने के लिए उत्साहित हूं। मुझे उनके लिए फ़ील्ड सजानी नहीं होगी। वह जल्दी सीख रही हैं और एक सुपर प्रतिभा हैं। मैं उनके साथ खेलने और उन्हें दबदबा बनाते हुए देखने का इंतज़ार कर रही हूं।
कई वर्षों से आपने ऑस्ट्रेलिया का नेतृत्व किया हैं। आप किस प्रकार इस टीम का नेतृत्व करना चाहती हैं? साथ ही आप यहां ख़िताब जीतने को लेकर कितनी आश्वसत हैं?
मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे ऑस्ट्रेलिया के साथ काफ़ी सफलता मिली लेकिन यह बहुत अलग परिस्थिति है। मेरे दृष्टिकोण से कुछ नहीं बदला है; मुझे जीतना पसंद है, मैं यहां दिल्ली को जितने हो सके उतने मैच जीतने में मदद करना चाहती हूं। (ख़िताब जीतना) अद्भुत होगा। हर टीम यही सोच रही होगी और हम अपना सर्वश्रेष्ठ दे रहे हैं। सभी को साथ लाना और एक टीम के तौर पर चलना सबसे बड़ी चुनौती है। मैं इस चुनौती के लिए तैयार हूं। मैं आशा करती हूं कि हम अच्छा करेंगे। फ़ाइनल में जाना पहला क़दम होगा और फिर वहां से संभवत: आगे बढ़ना।
नए खिलाड़ियों को आप किस तरह संभालेंगी?
इस तरह के टूर्नामेंट में नेतृत्वकर्ता होने की एक चुनौती यह है कि आप किस तरह हर किसी से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन निकाल सकते हैं, न केवल अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ी बल्कि युवा समूह भी। मैं सभी को साथ लाने में जेमी और शेफ़ाली की मदद लूंगी। मैं सब कुछ नहीं जानती हूं और उन्हें मेरी मदद करनी होगी। यह युवा खिलाड़ियों के लिए जेमी और शेफ़ाली जैसी अपनी हीरो के साथ एक टीम में खेलने का बढ़िया अवसर है। मैं सभी खिलाड़ियों को जानने और उनके साथ काम करने के लिए उत्साहित हूं। बेशक़ मुझे बहुत कुछ सीखने को भी मिलेगा।
डब्ल्यूपीएल में आते हुए आपके साथी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों की क्या प्रतिक्रिया थी?
ऑस्ट्रेलियाई टीम में हर कोई इस प्रतियोगिता को लेकर बहुत उत्साहित हैं। हमारी इतनी सारी लड़कियों का इसमें भाग लेना बहुत अच्छी बात है। विभिन्न खिलाड़ियों के साथ खेलना, नई चीज़ें सीखना और युवा खिलाड़ियों को अपना अनुभव साझा करना एक बेहतरीन अनुभव होगा। फ़्रैंचाइज़ी क्रिकेट की अच्छी बात यह है कि आपके अलग-अलग लोगों और टीमों के साथ विभिन्न परिस्थितियों में खेलने को मिलता है। ऑस्ट्रेलियाई दल में मैंने जिस किसी से बात की, वह इसका हिस्सा होने के लिए उत्साहित था।

विशाल दीक्षित ESPNcricinfo में असिस्टेंट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।