मैच (12)
IPL (2)
PAK v WI [W] (1)
RHF Trophy (4)
WT20 WC QLF (Warm-up) (5)
ख़बरें

हरमनप्रीत : मुंबई इंडियंस को रोहित शर्मा की टीम जैसा बनाना है

भारतीय कप्तान विमेंस प्रीमियर लीग के उद्घाटन सीज़न में मुंबई का नेतृत्व करेंगी

मुंबई ने हरमनप्रीत को ₹1.8 करोड़ में ख़रीदा था  •  ICC/Getty Images

मुंबई ने हरमनप्रीत को ₹1.8 करोड़ में ख़रीदा था  •  ICC/Getty Images

भारत को 50 टी20आई जीत दिलाने वाली पहली कप्तान हरमनप्रीत कौर ने विमेंस प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) में मुंबई इंडियंस टीम का हिस्सा बनने पर ख़ुशी ज़ाहिर की और इसे एक "भावनात्मक क्षण" बताया। 'एमआईटीवी' से बात करते हुए हरमनप्रीत ने कहा, "मैंने टीवी पर मुंबई इंडियंस की टीम को काफ़ी सफलता हासिल करते हुए देखा है और अब मैं इस टीम का हिस्सा बनूंगी।"
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में हरमनप्रीत खिलाड़ी और कप्तान दोनों के तौर पर काफ़ी सफल रहीं हैं। इस फ़ॉर्मैट में शतक लगाने वाली वह इकलौती भारतीय बल्लेबाज़ हैं और साथ ही अपनी कप्तानी में अपने तीनों विश्व कप में भारत को सेमीफ़ाइनल या उसके आगे तक ले जाने में कामयाब रहीं हैं। 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक जीतने वाली भारतीय टीम की कप्तान रह चुकी हरमनप्रीत से उनके आक्रामक शैली की उम्मीद जताई जा रही है। हरमनप्रीत ने कहा, "जब आप आक्रामकता दिखाते हैं तो विरोधी टीम पर भी दबाव बनता है। मेरे लिए ज़रूरी है कि मैं हर खिलाड़ी को आक्रामक क्रिकेट खेलने के प्रयास में सपोर्ट करूं।"

मुंबई इंडियंस के सपोर्ट स्टाफ़ में इंग्लैंड की शार्लट एडवर्ड्स और झूलन गोस्वामी के मौजूदगी पर हरमनप्रीत ने कहा, "झुलु दी के साथ काम करने में मज़ा आएगा ही, लेकिन शार्लट के साथ काम करने के बारे में मैं बहुत उत्साहित हूं। उन्होंने इंग्लैंड क्रिकेट के लिए बहुत कुछ किया है और उनके बारे में कहा जाता है कि उनके जैसे शांत और संवेदनशील कोच कम ही हैं। मुझे उनसे काफ़ी कुछ सीखने को मिलेगा।"

हरमनप्रीत ने पांच आईपीएल टाइटल जीतने वाले रोहित शर्मा से भी प्रेरणा लेने की बात की। उन्होंने कहा, "यह एक बड़ी उपलब्धि है। मैंने रोहित को इतने सालों से इस टीम के साथ क़ामयाबी हासिल करते हुए देखा है। मुझे यह मौक़ा मिला है और हम हर मैच में 100 प्रतिशत मेहनत करना चाहेंगे। हमें महिला टीम को पुरुष टीम जैसा बनाना है।"

मुंबई इंडियंस में कई अनकैप्ड खिलाड़ी हैं और हरमनप्रीत ने उनको बैक करने के महत्व पर कहा, "सबसे ज़रूरी होगा कि हम मैदान पर अपने खेल को एन्जॉय करें। यह महिला क्रिकेटरों के लिए एक बहुत ख़ास पल होगा। हम बस हर मैच में मुंबई इंडियंस को जीत दिलाने के मक़सद से मैदान पर उतरेंगे।"