ख़बरें

रॉयल चैंलेंजर्स बेंगलुरु की मेंटॉर होंगी सानिया मिर्ज़ा

बेन सॉयर प्रमुख कोच; मालोलन रंगराजन और वी आर वनिता सपोर्ट स्टाफ़ का हिस्सा

Sania Mirza has been named mentor of the Royal Challengers Bangalore at the WPL, February 15, 2023

डब्ल्यूपीएल में रॉयल चैंलेंजर्स बेंगलुरु की मेंटॉर होंगी सानिया मिर्ज़ा  •  RCB

विमेंस प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के पहले सीज़न के लिए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने भारतीय टेनिस दिग्गज सानिया मिर्ज़ा को मेंटॉर नियुक्त किया है।
बुधवार को फ़्रैंचाइज़ी ने ऑस्ट्रेलिया के बेन सॉयर को अपना प्रमुख कोच नियुक्त करने की घोषणा की। सॉयर इस समय न्यूज़ीलैंड महिला टीम के कोच हैं और पिछले साल विश्व विजेता ऑस्ट्रेलियाई टीम के सहायक कोच रह चुके हैं।
तमिलनाडु के पूर्व ऑफ़ स्पिनर और फ़्रैंचाइज़ी के प्रमुख टैलेंट स्काउट मालोलन रंगराजन को सहायक कोच बनाया गया है। वहीं पूर्व भारतीय बल्लेबाज़ वनिता वी आर फ़ील्डिंग कोच होंगी।
इसके अलावा फ़्रैंचाइज़ी ने आर एक्स मुरली को पावर-हिटिंग कोच की भूमिका में अपने साथ जोड़ा हैं। काफ़ी समय से बेंगलुरु में खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देने वाले मुरली ने मयंक अग्रवाल समेत कर्नाटका के कई खिलाड़ियों के साथ काम किया हैं।
टेनिस में मेजर ख़िताब जीतने वाली पहले भारतीय सानिया के एटीपी दुबई ओपन, जो उनका अंतिम पेशेवर टूर्नामेंट हो सकता है, के समापन के बाद बेंगलुरु टीम के साथ जुड़ने की उम्मीद है। 36 वर्षीय सानिया ने हाल ही में समाप्त हुए ऑस्ट्रेलियन ओपन से पहले पेशेवर टेनिस ने संन्यास लेने की घोषणा की थी।
सानिया ने आरसीबी टीवी को कहा, "(मेंटॉर की भूमिका दिए जाने पर) मैं थोड़ी आश्चर्यचकित हुई लेकिन मैं बहुत उत्साहित थी। मैं युवा लड़कियों को यह एहसास दिलाना चाहती हूं कि खेल उनके लिए एक व्यवसायिक विकल्प हो सकता है। मैं अगली पीढ़ी को यह विश्वास दिलाने में मदद करना चाहती हूं कि भले ही आपके सामने कितनी भी मुश्किलें क्यों ना हों, आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं।"
इसके अलावा सानिया युवा भारतीय खिलाड़ियों के साथ काम करने और दबाव से निपटने में उनकी मदद करने को उत्सुक हैं। उन्होंने कहा, "मैं छोटी लड़कियों के साथ मानसिक पहलू पर काम करने के लिए उत्सुक हूं। मुझे लगता है कि मैं मानसिक स्थिरता, मानसिक विश्वास ला सकती हूं, मैं उन अनुभवों के बारे में बात कर सकती हूं जो मैंने 20 साल से अधिक समय तक झेले हैं। इतने सालों तक ऐसा करने वाली एकमात्र [भारतीय] महिला होने के नाते अकेलापन और दबाव भी बहुत अधिक रहा है। इस तरह की चीज़ों में मैं मदद कर सकती हूं।"
सोमवार को हुई डब्ल्यूपीएल की पहली नीलामी में बेंगलुरु ने स्मृति मांधना, एलिस पेरी, मेगन शूट, सोफ़ी डिवाइन, ऋचा घोष और डेन वैन नीकर्क समेत एक मज़बूत टीम का गठन किया।
रॉयल चैंलेंजर्स बेंगलुरु 5 मार्च को दिल्ली कैपिटल्स के विरुद्ध ब्रेबॉर्न स्टेडियम में अपने डब्ल्यूपीएल अभियान का आग़ाज़ करेगी।