मैच (10)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
बीपीएल 2023 (2)
ज़िम्बाब्वे बनाम वेस्टइंडीज़ (1)
आईएलटी20 (2)
साउथ अफ़्रीका त्रिकोणीय सीरीज़ (1)
परिणाम
पांचवां मैच, ग्रुप ए, बर्मिंघम, July 31, 2022, राष्ट्रमंडल खेल महिला क्रिकेट प्रतियोगिता

भारत महिला की 8 विकेट से जीत, 38 गेंद बाकी

रिपोर्ट

स्मृति की आतिशी पारी से भारत ने पाकिस्तान पर दर्ज की बड़ी जीत

भारतीय स्पिनरों ने पाकिस्तान को सिर्फ़ 99 रन पर रोका

नाबाद अर्धशतकीय पारी के दौरान स्मृति  •  AFP/Getty Images

नाबाद अर्धशतकीय पारी के दौरान स्मृति  •  AFP/Getty Images

भारत 102/2 (स्मृति 63*) ने पाकिस्तान 99 (मुनीबा 32, स्नेह 2-15, राधा 2-18) को आठ विकेट से हराया
भारत ने पाकिस्तान को आठ विकेट के बड़े अंतर से हराकर राष्ट्रमंडल खेलों के सेमीफ़ाइनल में पहुंचने की अपनी संभावनाओं को बरकरार रखा है।
बारिश से प्रभावित 18 ओवर के इस मैच में भारतीय गेंदबाज़ों ने पाकिस्तान को सिर्फ़ 99 रन पर रोका और फिर 38 गेंद शेष रहते ही लक्ष्य को हासिल कर लिया। भारत का नेट रन रेट अब -0.56 से बढ़कर 1.17 हो गया है। वहीं लगातार दूसरा मैच हारने वाली पाकिस्तान की टीम प्रतियोगिता से लगभग बाहर हो गई है।
सिर्फ़ 42 गेंदों में आठ चौकों और तीन छक्कों की मदद से 150 के स्ट्राइक रेट से 63 रन बनाने वाली स्मृति मांधना तो आज जैसे फ़ील्ड के साथ खेल रही थीं। उन्होंने स्पिनर अनम अमीन को पारी के दूसरे ओवर में निशाना बनाया और आगे निकलकर मिड ऑन के ऊपर से छक्के और चौके जड़े। इसके बाद डायना बेग के अगले ओवर में तीन चौके जड़कर उन्होंने अपने इरादे जाहिर कर दिए कि वह मैच को जल्दी समाप्त करने आई हैं।
कहते हैं ना खरबूजे को देखकर खरबूजा रंग बदलता है, तो शेफ़ाली वर्मा भी कहां चुप रहने वाली थीं। उन्होंने अमीन के अगले ओवर में एक चौका और एक छक्का लगाया। अब 4 ओवर में भारत का स्कोर 41 रन था। इसके बाद पांचवें ओवर में दोनों बल्लेबाज़ों ने फ़ातिमा सना पर 16 रन जोड़े और पावरप्ले को 52 रन के स्कोर पर समाप्त किया। यह 31 पारियों में इस जोड़ी की सातवीं अर्धशतकीय साझेदारी थी, जो अब भारत के लिए संयुक्त रूप से सर्वाधिक है।
पावरप्ले के बाद स्मृति और शेफ़ाली दोनों ने तुबा हसन का स्वागत बाउंड्री के साथ किया। हालांकि इसी ओवर में वह अपना विकेट भी गंवा बैठीं। तुबा के अगले ओवर में बोलर के ऊपर से ही छक्का जड़कर मांधना ने टी20 मैचों में अपना 15वां अर्धशतक पूरा किया।
दूसरे छोर पर शेफ़ाली के आउट होने के बाद क्रीज़ पर आईं एस मेघना ने ओमाइमा सोहैल को निशाना बनाने की कोशिश की और उन पर दो चौके लगाए। हालांकि उनके अगले ही ओवर में वह अंदर आती गेंद पर प्लेड ऑन हो गईं। लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। अगले ओवर में सना फ़ातिमा को डीप मिडविकेट पर चौका जड़कर स्मृति ने यह मैच भारत के नाम कर दिया।
इससे पहले बारिश की लुका-छिपी के बीच पाकिस्तान ने टॉस जीतकर आश्चर्यजनक रूप से पहले बल्लेबाज़ी का फ़ैसला किया। उनकी शुरुआत बिल्कुल भी अच्छी नहीं रही और रेणुका सिंह ने पहला ओवर मेडेन डाला। अगले ही ओवर में मेघना सिंह ने इरम जावेद को विकेट के पीछे कैच करा के पाकिस्तान को पहला झटका दिया।
इसके बाद कप्तान बिस्माह मारूफ़ ने दूसरे सलामी बल्लेबाज़ मुनीबा अली के साथ पारी को संभालने की कोशिश की और 50 रन जोड़े। टीम में वापसी कर रहीं स्नेह राणा ने दोनों बल्लेबाज़ों को पारी के 9वें ओवर में पवेलियन भेजा। इसके बाद तो विकेट गिरने का जो सिलसिला शुरू हुआ, वह पारी के अंत तक जारी रहा। इस दौरान पाकिस्तानी बल्लेबाज़ों ने ना सिर्फ़ ख़राब बल्लेबाज़ी की बल्कि उनका विकेटों के बीच दौड़ भी कमज़ोर रही। यही कारण है कि उनके तीन बल्लेबाज़ रनआउट होकर पवेलियन में थे।
भारतीय स्पिनरों और क्षेत्ररक्षकों के सामने पाकिस्तान ने अपने अंतिम पांच विकेट सिर्फ़ आठ गेंद में गंवाए और भारत को सिर्फ़100 रन का आसान लक्ष्य दिया।

एस सुदर्शनन ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं

Language
English
Hindi
मैच कवरेज
AskESPNcricinfo Logo
Instant answers to T20 questions
भारत महिला पारी
<1 / 3>
राष्ट्रमंडल खेल महिला क्रिकेट प्रतियोगिता