मैच (22)
आईपीएल (3)
CAN T20 (1)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (4)
County DIV2 (3)
Pakistan vs New Zealand (1)
WT20 Qualifier (4)
RHF Trophy (4)
NEP vs WI [A-Team] (1)
फ़ीचर्स

रेटिंग्‍स : स्‍मृति, स्‍नेह और रेणुका रहे सबसे क़ाबिल परफ़ॉर्मर

राष्‍ट्रमंडल खेलों के दूसरे मुक़ाबले में भारतीय स्पिनरों का जलवा, बल्‍लेबाज़ी में स्‍मृति चमकी

स्‍मृति मांधना का इस मैच में शानदार प्रदर्शन रहा  •  Getty Images

स्‍मृति मांधना का इस मैच में शानदार प्रदर्शन रहा  •  Getty Images

पहले मैच में ऑस्‍ट्रेलिया से हार के बाद रविवार को खेले गए अपने दूसरे मुक़ाबले में भारतीय टीम ने पाकिस्‍तान को झकझोर कर रख दिया और आठ विकेट से शानदार जीत हासिल की। बारिश से प्रभावित इस मैच में पहले भारतीय गेंदबाज़ हावी रहे और उसके बाद स्‍मृति मांधना ने अकेले दम पर भारत को 38 गेंद शेष रहते जीत दिला दी। आईए देखते हैं इस मैच में भारतीय एकादश के सदस्‍यों को कितने अंक देता है ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो।

क्या सही और क्या ग़लत?

भारत के लिए इस मैच में सबसे सही रही ओपनर स्‍मृति मांधना की नाबाद अर्धशतकीय पारी। दर्शकों से खचाखच भरे स्‍टेडियम में स्मृति ने कमाल का प्रदर्शन किया। इसके अलावा एनसीए में समय बिताने के बाद वापसी कर रही स्‍नेह राणा ने भी भारत को मैच से कभी बाहर नहीं होने दिया और दो अहम विकेट लिए।
वहीं ख़राब क्‍या रहा तो इस मामले में इस मैच के लिए कहना मुश्किल होगा, क्‍योंकि भारतीय खिलाड़‍ियों ने पाकिस्‍तान टीम की कमर तोड़कर रख दी। फ‍िर भी अगर कहा जाए तो भारत इस मैच को दस विकेट से जीत सकता था।

प्लेयर रेटिंग्स (1 से 10, 10 सर्वश्रेष्ठ)

स्मृति मांधना, 10: स्‍मृति की यह पारी उनके टी20 करियर की बेहतरीन पारियों में से एक कही जा सकती है। कभी लगा ही नहीं कि पाकिस्‍तान के गेंदबाज़ों ने कभी स्‍मृति को मुश्किल में डाला हो। शुरुआत से ही उन्‍होंने बल्‍लेबाज़ी की कमान संभाली और मैदान के चारों ओर ग्राउंड में और हवा में शॉट खेले। सारे शॉट एकदम क्‍लीन हिट थे।
शेफ़ाली वर्मा, 7: शेफ़ाली बल्‍लेबाज़ी में भले ही विफल रही हों लेकिन क्षेत्ररक्षण के समय शेफ़ाली ने खूब अंक जुटाए। पहले तो राधा यादव के थ्रो पर उन्‍होंने ओमाइमा सोहैल को रन आउट कराया। इसके बाद जब वह गेंदबाज़ी करने आई तो उन्‍होंने फ़ातिमा सना का अपनी ही गेंद पर एक बेहतरीन कैच लपका।
एस मेघना, 4: कोविड होने के बाद अपना पहला मैच खेलने उतरी एस मेघना के लिए बल्‍लेबाज़ी में अच्‍छा समय नहीं रहा। एक लेंथ बॉल पर स्‍लॉग करने के चक्‍कर में वह बोल्‍ड हो गई। हालांकि क्षेत्ररक्षण में उन्‍होंने कमाल करके दिखाया, जहां उन्‍होंने मिडऑन से एक डायरेक्‍ट थ्रो पर आलिया रिआज़ को पवेलियन की राह दिखाई।
हरमनप्रीत कौर, 7: हरमनप्रीत कौर ने आज ना तो बल्‍लेबाज़ी की और ना ही गेंदबाज़ी। ऐसे में उनको उनकी कप्‍तानी पर रेटिंग दी जा सकती है। 99 रनों पर पाकिस्‍तान को ढेर करने में कौर की कप्‍तानी का भी अहम रोल रहा। पहले तो उन्‍होंने रेणुका को लगातार गेंदबाज़ी कराकर पाकिस्‍तान को उबरने का मौक़ा नहीं दिया। इसके बाद ठीक समय पर रेणुका को दोबारा बुलाया और उन्‍होंने आयशा नसीम का विकेट लिया।
जेमिमाह रॉड्रिग्स, 6: जेमिमाह को भी आज ज्‍़यादा बल्‍लेबाज़ी का मौक़ा नहीं मिला, लेकिन रेणुका की गेंद पर उन्‍होंने आयशा नसीम का डीप मिडविकेट पर एक बेहतरीन कैच लपका। साथ ही कई पर डीप पर फ़ील्डिंग करते हुए कई बाउंड्री भी बचाई।
यास्तिका भाटिया, 7 : यास्तिका ने विकेट के पीछे बेहद ही शानदार काम किया। पहले तो रेणुका के शुरुआती ओवरों में ही स्‍टंप्‍स के करीब से कीपिंग कर रही थी जिससे की बल्‍लेबाज़ कदम नहीं निकाल सकें। इसके बाद उन्‍होंने विकेट के पीछे एक कैच भी लपका, वहीं डायना बेग को स्‍टंपिंग भी किया।
दीप्ति शर्मा, 5: दीप्ति ने आज तीन ओवर कसी हुई गेंदबाज़ी की। उन्‍होंने पाकिस्‍तान के बल्‍लेबाज़ाें पर दबाव बनाकर रखा लेकिन विकेट नहीं चटका सकीं। ऐसे में उनके खाते में पांच रेटिंग अंक तो जा सकते हैं।
स्‍नेह राणा, 9: पाकिस्‍तान के बड़ा स्‍कोर नहीं बना पाने के पीछे बड़ा हाथ स्‍नेह की गेंदबाज़ी का भी रहा है। पाकिस्‍तान की ओर से सबसे ज्‍़यादा रन बनाने वाली मुनीबा अली स्‍नेह को खेलने आई तो गेंद की फ़्लाइट में फंस गई और स्‍नेह ने अपनी गेंद पर एक आसान सा कैच लपका। इससे पहले उन्‍होंने पाकिस्‍तान की कप्‍तान बिस्माह मारूफ़ को भी एलबीडब्‍ल्‍यू किया। उन्‍हें एक विकेट और मिल सकता था लेकिन यह गेंद आउट साइड ऑफ पिच हुई थी। चार ओवर में उन्‍होंने मात्र 15 रन दिए।
राधा यादव, 8: पिछले मैच में राधा का प्रदर्शन ख़ास नहीं था, लेकिन इस बार उन्‍होंने शानदार वापसी की। अपनी लेंथ से उन्‍होंने बल्‍लेबाज़ों को लगातार छकाया। सोहैल और तुबा को रन आउट कराने के अलावा उन्‍होंने क़ायनात इम्तियाज़ को बोल्‍ड भी किया, तो बेग को स्‍टंपिंग कराया।
मेघना सिंह, 8: पाकिस्‍तान की लय ख़राब करने की शुरुआत मेघना ने ही की थी। अपनी पहली ही ओवर में उन्‍होंने इरम जावेद को विकेट के पीछे कैच आउट कराया। यहां यह विकेट गिरने के बाद पाकिस्‍तान कभी उबर नहीं सका।
रेणुका सिंह, 9: रेणुका ने जहां पिछले मैच में चार विकेट लेकर ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज़ों की हालत ख़राब कर दी थी तो पाकिस्‍तान के ख़‍िलाफ़ उन्‍होंने कसी हुई गेंदबाज़ी करके बल्‍लेबाज़ों पर दबाव बनाया। पारी का पहला ओवर उनका मेडन उनकी काबिलियत को बताता है। उन्‍होंने चार ओवर में 20 ही रन दिए।

निखिल शर्मा ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर हैं। @nikss26