बड़ी तस्वीर

बड़ी हैरानी की बात है कि इंग्लैंड और बांग्लादेश ने पहले कभी टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में एक-दूसरे का सामना नहीं किया है। बुधवार को इस प्रारूप में पहली बार भिड़ते हुए, वे अपने पिछले मैच से आत्मविश्वास की डोर के विभिन्न छोरों पर हैं: एक तरफ़ श्रीलंका की नई पीढ़ी के बल्लेबाज़ों ने बड़े लक्ष्य का पीछा कर बांग्लादेश को चौंका दिया, तो इंग्लैंड ने गेंद के साथ दमदार प्रदर्शन कर वेस्टइंडीज़ को रौंद डाला था

मोईन अली और टिमाल मिल्स द्वारा शुरुआती झटके दिए जाने के बाद आदिल रशीद ने केवल दो रन देकर चार बल्लेबाज़ों का शिकार किया और गत चैंपियन टीम को महज़ 55 रनों पर समेट दिया। यह इस प्रारूप में उनका दूसरा सबसे कम स्कोर है। भले ही इंग्लैंड ने 56 रन बनाने में चार विकेट गंवाए, उन्होंने मैच की स्थिति को देखते हुए अपने मध्य क्रम में बदलाव किया। कप्तान ओएन मॉर्गन चिंतित नहीं होंगे क्योंकि जॉस बटलर और जेसन रॉय के रूप में टीम के पास विश्व क्रिकेट की ख़तरनाक जोड़ियों में से एक हैं और अगर आप इसमें डाविड मलान, जॉनी बेयरस्टो, लियम लिविंगस्टन और मॉर्गन को जोड़ दे तो यह बल्लेबाज़ी क्रम किसी भी गेंदबाज़ी आक्रमण को धराशायी कर सकता है।

इसके अलावा शारजाह में खेले गए अपने पहले सुपर 12 मैच में एक बड़ा स्कोर खड़ा करने के बावजूद बांग्लादेश को इंग्लैंड के गेंदबाज़ों से बचकर रहना होगा। मोहम्मद नईम तीन मैचों में दो अर्धशतकों के साथ बढ़िया लय में बल्लेबाज़ी कर रहे हैं लेकिन दूसरे सलामी बल्लेबाज़ी लिटन दास का बल्ला ख़ामोश रहा है।

इसके चलते बांग्लादेश अपने रनों के लिए शाकिब अल हसन, मुशफ़िकुर रहीम और महमुदउल्लाह की अनुभवी तिकड़ी पर निर्भर करेगा। शाकिब ने पहले चरण में कुछ अहम पारियां खेली थी और कप्तान महमुदउल्लाह फ़ॉर्म तलाश कर रहे हैं। हालांकि मुशफ़िकुर ने पिछले मैच में अर्धशतक बनाया था और वह उस लय को बरक़रार रखना चाहेंगे।

हालिया फ़ॉर्म

बांग्लादेश : हार, जीत, जीत, हार, हार
इंग्लैंड: जीत, जीत, जीत, हार, जीत

इन पर होगी नज़र

टूर्नामेंट में दो अर्धशतक लगाकर नईम बांग्लादेश के लिए एक सफल बल्लेबाज़ बनकर उभरे हैं लेकिन उन्हें अपनी पारी के दूसरे हिस्से में रन गति को बढ़ाना होगा। वह इसलिए क्योंकि संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की परिस्थितियों में एक सेट बल्लेबाज़ का क्रीज़ पर होना बहुत अहम है।

वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ चार विकेट लेने वाले रशीद की बजाए मोईन को प्लेयर ऑफ़ द मैच घोषित किया गया जो हालिया दिनों में पावरप्ले में उनके मोल को दर्शाता है। चेन्नई सुपर किंग्स के साथ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 का ख़िताब जीतने वाले मोईन की गेंद के साथ बढ़िया शुरुआत टीम को अधिक स्थिरता प्रदान करती है।

टीम न्यूज़

अबू धाबी में तेज़ गेंदबाज़ों को मिलने वाली मदद को ध्यान में रखते हुए बांग्लादेश चोटिल मोहम्मद सैफ़ुद्दीन की जगह तस्कीन अहमद को टीम में शामिल कर सकती है। इसके अलावा टीम में और कोई बदलाव होने की संभावना कम है जिसके चलते सौम्य सरकार, शमीम हुसैन और शोरिफ़ुल इस्लाम बाहर बैठेंगे।

बांग्लादेश (संभावित): 1 मोहम्मद नईम, 2 लिटन दास, 3 शाकिब अल हसन, 4 मुशफ़िकुर रहीम, 5 महमुदउल्लाह (कप्तान), 6 अफ़ीफ़ हुसैन, 7 नुरुल हसन (विकेटकीपर), 8 महेदी हसन, 9 नासुम अहमद, 10 तस्कीन अहमद, 11 मुस्तफ़िज़ुर रहमान

न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ वॉर्म अप मैच में अपने बाएं पैर की एड़ी में चोट लगने के बाद मार्क वुड वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ नहीं खेल पाए थे। हालांकि उनके फ़िट होने की उम्मीद है, इंग्लैंड उन्हें टूर्नामेंट के इस पड़ाव पर खिलाने का जोखिम नहीं लेना चाहेंगी।

इंग्लैंड (संभावित): 1 जेसन रॉय, 2 जॉस बटलर (विकेटकीपर), 3 डाविड मलान, 4 लियम लिविंगस्टन, 5 जॉनी बेयरस्टो, 6 ओएन मॉर्गन (कप्तान) 7 मोईन अली, 8 क्रिस वोक्स, 9 क्रिस जॉर्डन, 10 टिमाल मिल्स/मार्क वुड, 11 आदिल रशीद

मोहम्मद इसाम (@isam84) ESPNcricinfo के बांग्लादेशी संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।