मैच (6)
West Indies v India T20I Series (1)
राष्ट्रमंडल खेल (2)
द हंड्रेड (पुरुष) (2)
ज़िम्बाब्वे में बांग्लादेश (1)
परिणाम
दूसरा वनडे (D/N), अहमदाबाद, February 09, 2022, वेस्टइंडीज़ का भारत दौरा

भारत की 44 रन से जीत

प्लेयर ऑफ़ द मैच
4/12
prasidh-krishna
रिपोर्ट

भारत ने सीरीज़ में ली 2-0 की अजेय बढ़त

प्रसिद्ध के आगे नहीं टिक पाए वेस्टइंडीज़ के बल्लेबाज़

Prasidh Krishna shares a few words with Akeal Hosein, India vs West Indies, 2nd ODI, Ahmedabad, February 9, 2022

प्रसिद्ध कृष्णा ने लिए चार विकेट  •  BCCI

भारत 237/9 (सूर्यकुमार 64, राहुल 49, स्मिथ 2-29, जोसेफ़ 2-36) ने वेस्टइंडीज़193 (ब्रूक्स 44, हुसैन 34, प्रसिद्ध 4-12 , शार्दुल 2-41) को 44 रन से हराया
शॉर्ट पिच गेंदबाज़ी की बदौलत भारतीय टीम ने बुधवार को 237 के छोटे लक्ष्य की रक्षा करते हुए वनडे सीरीज़ जीत ली। हालांकि सीरीज़ में अभी भी एक मैच बचा हुआ है। भारतीय गेंदबाज़ो ने आज के मैच में शानदार गेंदबाज़ी की और इस आक्रमण की अगुवाई प्रसिद्ध कृष्णा ने की। उन्होंने असाधारण गेंदबाज़ी का प्रदर्शन करते हुए 12 रन देकर चार विकेट लिए। इस प्रदर्शन के दम पर प्रसिद्ध ने यह सिद्ध कर दिया कि क्यों उन्हें टीम में दीपक चाहर से पहले शामिल किया गया था।
इस पिच में गेंदबाज़ों को लगातार मदद मिल रही थी। पिच पर अतिरिक्त उछाल था और कुछ गेंदें रुक कर भी आ रही थी। ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो के आंकड़ों के अनुसार प्रसिद्ध की 54 में से 36 गेंदों की लेंथ शॉर्ट पिच या शॉर्ट ऑफ़ गुड लेंथ थी।
शार्दुल ठाकुर ने भी कुछ इसी तरह की गेंदबाज़ी की और उसके बदले उन्हें दो बहुमूल्य विकेट भी मिले जिसमें जेसन होल्डर का विकेट शामिल था। होल्डर का विकेट 22वें ओवर में गिरा और उस वक़्त वेस्टइंडीज़ का स्कोर पांच विकेट के नुकसान पर 76 रन था।
इसके बाद अकील हुसैन और फ़ेबियन ऐलेन के बीच 42 रनों की साझेदारी हुई और फिर जब ऐलेन आउट हुए तो युवा सनसनी ओडीन स्मिथ बल्लेबाज़ी करने आए। उन्होंने जिस तरीक़े से बल्लेबाज़ी की शुरुआत की, उससे यह साफ़ पता चल गया कि क्यों उन्हें आगामी आईपीएल नीलामी में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी के तौर पर आंका जा रहा है। उन्होंने दो गगनचुंबी छक्के लगाए। दोनों बड़े शॉट शार्दुल के ओवर में आए थे। हालांकि इसके बाद भारतीय गेंदबाज़ों ने फिर से मैच पर अपना दबदबा बना लिया और प्रसिद्ध ने एक विकेट मेडेन ओवर के साथ भारतीय टीम के झोली में जीत डाल दी।
अंतिम के सात ओवर में से दो ओवर दीपक हुड्डा या वॉशिंगटन सुंदर को करने थे और रोहित शर्मा ने अपना दांव वॉशिंगटन के साथ खेला, जिसके सुंदर परिणाम हुए। जब सुंदर गेंदबाज़ी करने आए तो मेहमानों को 36 गेंदों में 46 रन की ज़रूरत थी। मतलब साफ़ था कि एक ख़राब ओवर और मैच मेहमानों के पाले मे लेकिन सुंदर ने 45वें ओवर में ख़तरनाक दिख रहे स्मिथ को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया और मैच में भारत की जीत को लगभग सुनिश्चित कर दिया।
236 रनों का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज़ की शुरुआत ठीक-ठाक थी। ब्रैंडन किंग और शे होप ने सधी हुई शुरआत करते हुए 7 ओवरों में 31 रन बटोरे। हालांकि इसके बाद प्रसिद्ध गेंदबाज़ी करने आए और उनकी लीला में ज़्यादातर मेहमान बल्लेबाज़ धराशाई होते चले गए। उन्होंने अपने पहले ओवर की तीसरी गेंद पर किंग को चलता कर दिया। उन्होंने यह विकेट एक अतिरिक्त उछाल लेती हुई गेंद पर हासिल किया था। इसके बाद जब वह अपना दूसरा ओवर करने आए तो लगभग वैसी ही गेंद पर डेरन ब्रावो को आउट कर दिया। निकोलस पूरन की विकेट भी प्रसिद्ध के हाथ लगी।
इससे पहले दोपहर में वेस्टइंडीज़ के तेज़ गेंदबाज़ों ने भारत के बल्लेबाज़ो के साथ भी कुछ ऐसा ही व्यवहार किया था। केमार रोच ने क्रीज़ और सीम मूवमेंट का उपयोग करते हुए रोहित का महत्वपूर्ण विकेट लिया। कप्तान कायरन पोलार्ड की अनुपस्थिति में टीम में शामिल किए गए स्मिथ ने एक ही ओवर में ऋषभ पंत और विराट कोहली दोनों को आउट करके भारतीय टीम को बैकफ़ुट पर ला दिया था।
हालांकि उसके बाद के एल राहुल और सूर्यकुमार यादव के बीच 91 रनों की बेजोड़ साझेदारी हुई। इसी साझेदारी की बदौलत टीम इंडिया एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचने में क़ामयाब रही। सूर्यकुमार धैर्य का परिचय देते हुए एक कठिन समय में 68 रनों की पारी खेली। साथ ही राहुल ने भी रन आउट होने से पहले 49 रनों का योगदान दिया।
इस मैच के लिए भारतीय टीम में राहुल की वापसी हुई। वह टीम में इशान किशन की जगह शामिल किए गए थे। आज भारत ने अपने बल्लेबाज़ी क्रम में प्रयोग करते हुए पंत को सलामी बल्लेबाज़ के तौर पर भेजा और राहुल चौथे नंबर पर बल्लेबाज़ी करने आए। हालांकि पंत आज कुछ ख़ास प्रदर्शन करने में नाकाम रहे।
अपना दूसरा मैच खेल रहे दीपक हुड्डा ने पुछल्ले बल्लेबाज़ों के साथ बल्लेबाज़ी करते हुए 25 गेंदों में 29 रनों की पारी खेली। वेस्टइंडीज़ की तरफ़ से स्मिथ और जोसेफ़ ने दो-दो विकेट झटके। इसके अलावा सभी गेंदबाज़ों को एक-एक विकेट मिली।

देवरायण मुथु ESPNcricinfo के सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।

Customize Your Page
Language
English
Hindi
AskESPNcricinfo Logo

Instant answers to T20 questions

वेस्टइंडीज़ पारी
<1 / 3>