मैच (7)
IND v ENG (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
PSL 2024 (1)
WPL (1)
फ़ीचर्स

क्या भारत और पाकिस्तान के बीच हो सकते हैं तीन मैच?

टी20 एशिया कप 2022 की पूरी जानकारी

गत चैंपियन भारत एशिया कप की सबसे सफल टीम है  •  Associated Press

गत चैंपियन भारत एशिया कप की सबसे सफल टीम है  •  Associated Press

यह एशिया कप क्या है?
आईसीसी प्रतियोगिताओं के बाद एशिया कप टीमों की संख्या के मामले में सबसे बड़ा अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट है। यह एशिया की टॉप टीमों के बीच खेला जाता है। इसका पहला संस्करण 38 साल पहले शारजाह में खेला गया था। भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच तीन राउंड रॉबिन मैचों के बाद सुनील गावस्कर की भारतीय टीम विजयी रही थी। वैसे तो एशिया कप का आयोजन निरंतर नहीं हुआ है, 2008 से यह प्रतियोगिता दो वर्षों में एक बार खेली जा रही है।
एशिया कप में सबसे सफल टीम कौन सी है?
इस प्रतियोगिता का आयोजन अब तक 14 बार हो चुका है जिसमें सात बार भारत चैंपियन बनकर उभरा। श्रीलंका ने पांच बार ख़िताब अपने नाम किया है जबकि पाकिस्तान को दो मौक़ों पर जीत मिली है।
इस टूर्नामेंट में कई यादगार पल भी रहे हैं ना?
जी हां। इस टूर्नामेंट ने हमें 1984 में सुरिंदर खन्ना की तूफ़ानी पारियां, 2008 के फ़ाइनल में अजंता मेंडिस की फिरकी, 2010 में हरभजन सिंह का मैच जिताऊ छक्का, पाकिस्तान के विरुद्ध विराट कोहली की सर्वश्रेष्ठ 183 रनों की पारी जैसे कई यादगार पल दिए हैं। इसके अलावा 2012 में पाकिस्तान ने बांग्लादेश को दो रनों से हराकर ख़िताब अपने नाम किया था।
नया संस्करण कब शुरू हो रहा है?
20 से 24 अगस्त के बीच एक क्वालिफ़ाइंग टूर्नामेंट के साथ इस साल के एशिया कप की शुरुआत होगी। यूएई, हॉन्ग कॉन्ग, सिंगापुर और कुवैत अल अमीरात क्रिकेट ग्राउंड में आपस में टकराएंगे और एक टीम मुख्य प्रतियोगिता में प्रवेश करेगी।
मुख्य प्रतियोगिता की शुरुआत दुबई में 27 अगस्त को श्रीलंका और अफ़ग़ानिस्तान के बीच मैच के साथ होगी। फ़ाइनल 11 सितंबर को दुबई में खेला जाएगा। साल के अंत में होने वाले टी20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए इस साल का टूर्नामेंट टी20 प्रारूप में खेला जाएगा।
छह टीमों को तीन-तीन के दो ग्रुप में बांटा जाएगा। प्रत्येक टीम अपनी ग्रुप की टीमों के ख़िलाफ़ एक-एक मैच खेलेगी। इसके बाद ग्रुप की टॉप दो टीमें सुपर 4 में जाएगी। सुपर 4 में अन्य तीन टीमों का एक-एक बार सामना करने के बाद शीर्ष की दो टीमें फ़ाइनल खेलेंगी।
क्या एशिया कप पहले भी टी20 प्रारूप में खेला जा चुका है?
हां, 2016 में बांग्लादेश में यह टूर्नामेंट टी20 प्रारूप में खेला गया था। टूर्नामेंट किस वर्ष खेला जाता है इसके आधार पर प्रारूप बदलता है : उदाहरण के लिए, पाकिस्तान में अगले साल का संस्करण, भारत में 2023 वनडे विश्व कप की तैयारी के रूप में एक वनडे एशिया कप होगा।
यह टूर्नामेंट श्रीलंका में खेला जाना था, है ना?
देश में चल रही आर्थिक और राजनीतिक समस्याओं के कारण इसे स्थानांतरित किया गया। श्रीलंका में द्विपक्षीय क्रिकेट खेला जा रहा है लेकिन इतने सारें टीमों के साथ एक बड़े टूर्नामेंट का आयोजन करना कठिन होता। इसके बाद इस टूर्नामेंट को यूएई में आयोजित करने का निर्णय लिया गया।
यूएई का मौसम कैसा रहेगा?
बहुत गर्मी होगी। इससे पहले केवल एक बार अगस्त के महीने में यूएई में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेला गया है। 2012 में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान के विरुद्ध सीमित ओवरों की एक सीरीज़ खेली थी। एशिया कप मैच यूएई के समयानुसार शाम छह बजे से शुरू होंगे। इसके अलावा, यूएई 2018 एशिया कप, आईपीएल, पीएसएल और पिछले साल टी20 विश्व कप की मेज़बानी कर चुका है।
भारत और पाकिस्तान का सामना कितने बार हो सकता है?
अगर भाग्य ने साथ दिया तो हमें भारत-पाकिस्तान के तीन मैच देखने को मिल सकते हैं। 28 अगस्त को दुबई में भारत और पाकिस्तान का आमना-सामना होगा। यह 2021 टी20 विश्व कप के बाद इन दोनों टीमों की पहली भिड़ंत होगी जहां पाकिस्तान ने इसी मैदान पर भारत को 10 विकेटों से हराया था।
अगर यह दोनों टीमें अपने ग्रुप की शीर्ष दो टीमें रही तो सुपर 4 चरण में इनकी मुलाक़ात होगी। और तो और भारत और पाकिस्तान का मुक़ाबला फ़ाइनल में भी हो सकता है। वैसे आज तक भारत और पाकिस्तान का सामना एशिया कप के फ़ाइनल में नहीं हुआ है।
एशिया कप में भारत और पाकिस्तान के बीच कुल 14 मुक़ाबले खेले गए हैं जिसमें आठ बार भारत और पांच बार पाकिस्तान को जीत मिली है। एक मुक़ाबले में कोई नतीजा नहीं निकला।

हेमंत बराड़ ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।