मैच (16)
IND v ENG (1)
WPL (2)
PSL 2024 (2)
BPL 2023 (2)
NZ v AUS (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
विश्व कप लीग 2 (1)
CWC Play-off (3)

क्रीज़ से बाहर खड़े होने पर स्टार्क ने बटलर को चेतावनी दी

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ऐरन फ़िंच ने बताया वह ऐसे किसी को आउट करने को व्यक्तिगत समर्थन नहीं देते

तीसरे मैच के बाद बटलर से हाथ मिलाते फ़िंच  •  Getty Images

तीसरे मैच के बाद बटलर से हाथ मिलाते फ़िंच  •  Getty Images

कैनबेरा में बारिश से प्रभावित तीसरे टी20 के दौरान ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज़ मिचेल स्टार्क इंग्लैंड के कप्तान जॉस बटलर को नॉन-स्ट्राइकर छोर पर क्रीज़ के बाहर खड़े होने पर चेतावनी देते दिखे। हालांकि मैच के बाद ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ऐरन फ़िंच यह कहने से कतरा गए कि क्या वह अपने गेंदबाज़ों को ऐसे में खिलाड़ी को रन आउट करने पर अपना समर्थन देंगे।
ओवर की चौथी गेंद पर डाविड मलान ने गेंद को वापस स्टार्क की दिशा में भेजा। स्टार्क मुड़े और बटलर व क्रीज़ दोनों की ओर इशारा करते दिखे। हालांकि उनके कथन को स्पष्ट सुना नहीं गया, स्टंप माइक के हिसाब से लगा कि बटलर ने जवाब में कहा, "मुझे नहीं लगता मैं बाहर था।" सोशल मीडिया पर स्क्रीनशॉट के मुताबिक़ ऐसा लगा कि गेंद स्टार्क के हाथों से छूटते वक़्त बटलर क्रीज़ से थोड़ा बाहर ही थे और गेंदबाज़ की चेतावनी के बाद उन्होंने क्रीज़ के अंदर रहना शुरू किया।
फ़िंच ने बाद में बताया कि उन्होंने इस घटना पर ज़्यादा ध्यान नहीं दिया था। उनके अनुसार चेतावनी देना सही नीति है, हालांकि वह तरह से आउट होने के तरीक़े का व्यक्तिगत समर्थन नहीं करते।
फ़िंच ने कहा, "मुझे इसका कोई अंदाज़ा नहीं लगा। अगर बल्लेबाज़ को पहली चेतावनी मिले तो इसके बाद यह उसकी ज़िम्मेदारी होगी। यह अधिकतर टीमों के लिए लागू होगा। हालांकि मैं ऐसे किसी को आउट करने का समर्थन नहीं करता।" जब उनसे पूछा गया कि क्या ऐसे रन आउट करने पर अपने गेंदबाज़ का समर्थन करेंगे, तो उन्होंने बस दो टूक कहा, "बहुत बढ़िया सवाल है।" इसके बाद वह कुछ नहीं बोलें।
इंग्लैंड के ऑलराउंडर क्रिस वोक्स ने इस बारे में कहा, "मुझे खिलाड़ियों को चेतावनी देने में कोई परहेज़ नहीं है, हालांकि मैं किसी को [इस तरह] रन आउट नहीं करना चाहूंगा।"
बटलर अपने करियर में इस तरह दो बार रन आउट हुए हैं। 2014 में श्रीलंका के विरुद्ध एक वनडे मैच में सचित्र सेनानायका ने उन्हें दो बार चेतावनी देने के बाद आउट किया था और 2019 आईपीएल में जब ऐसा हुआ तो गेंदबाज़ आर अश्विन थे।
हाल ही में भारत और इंग्लैंड के बीच महिला वनडे सीरीज़ में दीप्ति शर्मा ने इंग्लैंड की बल्लेबाज़ चार्ली डीन को ऐसे आउट करके इस डिसमिसल को फिर से सुर्ख़ियों में लाया था। बटलर ने कहा कि वह इस डिसमिसल को विश्व कप फ़ाइनल में भी अपनी टीम द्वारा नहीं देखना चाहेंगे। उनका कहना था, "मैं बल्लेबाज़ को वापस बुला लूंगा। यह द्वंद्व बल्ले और गेंद के बीच में रहनी चाहिए और ऐसी घटनाओं से चीज़ें थोड़ी कड़वी हो जाती हैं।"
हाल ही में क्रिकेट के नियम बनाने वाली संस्थान एमसीसी ने इस डिसमिसल को नियमों में "अनुचित खेल" के खंड से हटाकर "रन आउट" खंड में डालने का फ़ैसला लिया था। इसी सीरीज़ में बटलर ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ मैथ्यू वेड पर फ़ील्ड पर बाधा डालने के बावजूद अपील करने से इनकार कर दिया था। हालांकि उन्होंने बाद में माना था कि अगर मैच का महत्व अधिक होता तो शायद उनका फ़ैसला अलग होता।

ऐंड्रयू मक्ग्लैशन ESPNcricinfo में डिप्टी एडिटर हैं, अनुवाद ESPNcricinfo के सीनियर असिस्टेंट एडिटर और स्थानीय भाषा प्रमुख देबायन सेन ने किया है।