मैच (15)
NZ v AUS (1)
AFG v IRE (1)
Nepal Tri-Nation (2)
WPL (2)
PSL 2024 (2)
BPL 2023 (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
Durham in ZIM (1)
CWC Play-off (3)
QAT v HKG (1)
ख़बरें

डेविड वॉर्नर की कप्तानी से प्रतिबंध हटाने पर चर्चा करेगा क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया

वार्षिक आम बैठक में नए टीवी प्रसारण अधिकारों पर भी होगी बातचीत

एएपी
12-Oct-2022
सैंड-पेपर गेट प्रकरण के बाद वॉर्नर पर नेतृत्व करने से आजीवन प्रतिबंध लगाया गया था  •  Getty Images

सैंड-पेपर गेट प्रकरण के बाद वॉर्नर पर नेतृत्व करने से आजीवन प्रतिबंध लगाया गया था  •  Getty Images

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) डेविड वॉर्नर पर लगे नेतृत्व प्रतिबंध पर बड़ा फ़ैसला ले सकता है। संभावना है कि यह प्रतिबंध इस सप्ताह हटाया जा सकता है।
राज्य संघों के साथ गुरुवार की वार्षिक आम बैठक में वार्नर के प्रतिबंध पर चर्चा होने की संभावना है और शुक्रवार को सीए बोर्ड की बैठक में फिर से चर्चा का विषय होने की उम्मीद है।
ऐरन फिंच के संन्यास के बाद ऑस्ट्रेलिया के अगले पुरुष वनडे कप्तान के संबंध में वॉर्नर की स्थिति कई बातों में से एक होगी। 2023-24 के बाद के नए टीवी प्रसारण अधिकार भी बैठक के एजेंडे में होने की संभावना है, जबकि खिलाड़ियों के लिए एक नया वेतन सौदा भी अगले साल लागू होने वाला है।
इसके अलावा, अधिकारियों को यह निर्धारित करना होगा कि क्या ऑस्ट्रेलिया अगले साल मार्च में अफ़गानिस्तान के साथ तीन वनडे मैचों की सीरीज़ खेलेगा। सीए ने पिछले साल तालिबान शासन के अधीन राष्ट्र का सामना करने के बारे में अपनी चिंताओं को स्पष्ट किया था।
सीए बोर्ड में दो रिक्त स्थान भी भरे जाने हैं। क्रिकेट विक्टोरिया के अध्यक्ष डेविड मैडॉक्स को निवर्तमान मेल जोंस की जगह लेने का समर्थन है, जबकि मिशेल ट्रेडेनिक ने भी इस्तीफ़ा दे दिया है।
हालांकि वॉर्नर और उनके आजीवन नेतृत्व प्रतिबंध की स्थिति उच्चस्तरीय होबार्ट बैठकों में सबसे अधिक ध्यान आकर्षित करेगी। वॉर्नर ने इस साल बार-बार कहा है कि वह इस मामले पर सीए से बात करना चाहते हैं क्योंकि उन्हें 2018 के बॉल टैंपरिंग मामले के मद्देनज़र प्रतिबंध दिया गया था।
उस समय से लेकर अब तक केवल एक निर्देशक जॉन हार्न्डेन ही अब भी मौजूद हैं। वह इसी सप्ताह फिर से चुनाव लड़ रहे हैं।
फिंच और टेस्ट कप्तान पैट कमिंस ने अपनी राय व्यक्त की है कि वॉर्नर को फिर से नेतृत्व की ज़िम्मेदारी दी जानी चाहिए। खिलाड़ियों ने कहा है कि वॉर्नर राष्ट्रीय सेट-अप में एक अनौपचारिक लीडर बने हुए हैं, जैसा कि मिचेल मार्श ने भी इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था।
मार्श ने मंगलवार को कहा, "मैं डेवी का मुरीद हूं, निश्चित रूप से पिछले 18 महीनों में उनके साथ बल्लेबाज़ी कर रहा हूं, उनके साथ काफ़ी समय बिता रहा हूं। हम मैदान के बाहर बहुत अच्छे साथी बन गए हैं। वह निश्चित रूप से हमारी टीम के चारों ओर बहुत सारी ऊर्जा का संचार करते हैं, सभी को एक साथ लाते हैं। वह हमारे टीम मैनेजर हैं, लोग शायद यह नहीं जानते हैं। वह हमारे समूह के बीच एक महान लीडर हैं। जहां तक [क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया] के सभी फ़ैसले जाते हैं, मैं निश्चित रूप से उन सभी बातचीत से दूर रहता हूं। लेकिन वह एक महान व्यक्ति हैं।"
यदि प्रतिबंध हटा लिया जाता है तो वॉर्नर वनडे कप्तानी या उपकप्तानी के लिए एक संभावित विकल्प हो सकते हैं। 17 नवंबर को इंग्लैंड के विरुद्ध अगले मैच से पहले प्रक्रिया सीधी नहीं होगी।
यदि बोर्ड उस रास्ते पर जाने पर विचार करने का विकल्प चुनता है, तो उन्हें अपनी ख़ुद की आचार संहिता को फिर से लिखना होगा जो एक खिलाड़ी को सज़ा दिए जाने के बाद अपील करने की अनुमति नहीं देती है।
नए नियुक्त नैतिकता आयुक्त डॉ साइमन लॉन्गस्टाफ़ के साथ भी परामर्श की आवश्यकता होगी, जिन्होंने सैंडपेपर-गेट प्रकरण के बाद सीए में सांस्कृतिक समीक्षा का नेतृत्व किया था।