मैच (9)
IPL (2)
SA v SL (W) (1)
ACC Premier Cup (4)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

वॉर्नर ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से कप्तानी पर लगे प्रतिबंध को हटाने की अपील की

हालांकि ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ चाहता है कि बोर्ड ख़ुद इसमें पहल करे

वॉर्नर ने कहा है कि वह नेतृत्व करने के लिए हमेशा तैयार हैं  •  Getty Images

वॉर्नर ने कहा है कि वह नेतृत्व करने के लिए हमेशा तैयार हैं  •  Getty Images

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ डेविड वॉर्नर ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) से उनपर लगे कप्तानी से आजीवन प्रतिबंध को हटाने की अपील की है। वॉर्नर का यह बयान उनके बिग बैश लीग (बीबीएल) में सिडनी थंडर के साथ दो साल के क़रार पर लौटने की पुष्टि के बाद आया।
2018 में केप टाउन में गेंद से छेड़छाड़ करने पर स्टीव स्मिथ और कैमरन बैनक्रॉफ़्ट के साथ जब वॉर्नर क्रिकेट से एक साल के लिए निलंबित हुए थे, तब वॉर्नर को यह सज़ा भी मिली थी कि वह आगे चलकर ऑस्ट्रेलिया के लिए कभी किसी स्तर पर नेतृत्व की ज़िम्मेदारी नहीं ले सकेंगे।
अब यह बात कही जा रही है कि कम से कम बीबीएल में वॉर्नर को कप्तानी करने की अनुमति मिलनी चाहिए। थंडर के लिए 2022-23 सत्र में एक नए कप्तान की ज़रूरत इस वजह से भी पड़ेगी कि उस्मान ख़्वाजा अब ब्रिस्बेन हीट के लिए खेलेंगे।
वॉर्नर ने रविवार को कहा, "इस बारे में कोई औपचारिक चर्चा नहीं हुई है। मैंने कई बार अनौपचारिक तरीक़ों से कहा है कि यह बोर्ड की ज़िम्मेदारी है कि वे मेरे पास आएं, फिर मैं उनके साथ सटीक बात कर सकता हूं। 2018 में जब यह दण्ड सुनाए गए थे, तब और आज के बोर्ड में काफ़ी फ़र्क़ है। मैं चाहूंगा मैं उनसे उनकी राय जान सकूं।"
वॉर्नर को टेस्ट कप्तान पैट कमिंस का भी इस बारे में समर्थन मिला है। हाल ही में चैपल फ़ाउंडेशन के एक समारोह के दौरान उन्होंने इस सवाल पर कहा था, "क्यों नहीं? वह एक अच्छे कप्तान हैं और मैं चाहूंगा उन्हें मौक़ा मिले।"
केप टाउन टेस्ट में कप्तान रह चुके स्मिथ पर भी कप्तानी से दो साल का प्रतिबंध लगा था। पिछले साल ऐशेज़ में जब कमिंस एक कोविड संक्रमित व्यक्ति के क़रीबी संपर्क माने गए थे तब दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी स्मिथ ने ही की थी। वॉर्नर का मानना है भले ही उन्हें औपचारिक कप्तानी मिले या नहीं, वह ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में लीडर की भूमिका निभाते रहेंगे।
उन्होंने कहा, "मेरे पास अनुभव है। मैं बिना किसी पद के टीम में नेतृत्व करने का आदी हूं। अगर कोई युवा खिलाड़ी मुझसे सलाह चाहता है तो मैं फ़ोन पर हमेशा उपलब्ध रहता हूं।" वॉर्नर को अपनी टीम में शामिल करते हुए थंडर प्रबंधन ने बताया कि कप्तानी पर निर्णय "सीज़न शुरू होने के क़रीब" लिया जाएगा।

ऐंड्रयू मक्ग्लैशन ESPNcricinfo में डिप्टी एडिटर हैं, अनुवाद ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो हिंदी के प्रमुख देबायन सेन ने किया है