मैच (6)
IPL (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
PAK v WI [W] (1)
IRE-W vs THAI-W (1)
SA v SL (W) (1)
ख़बरें

गिलक्रिस्ट ने वॉर्नर जैसे बड़े नामों के बीबीएल छोड़ने की आशंका पर चेतावनी जताई

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर ने कहा, 'डेविड वॉर्नर को बीबीएल में खेलने के लिए मजबूर नहीं कर सकती क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया'

वॉर्नर, आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स से अनुबंधित हैं और दिल्ली कैपिटल्स के सह मालिक जीएमआर समूह अब नई यूएई लीग में दुबई कैपिटल्स के मालिक हैं  •  BCCI

वॉर्नर, आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स से अनुबंधित हैं और दिल्ली कैपिटल्स के सह मालिक जीएमआर समूह अब नई यूएई लीग में दुबई कैपिटल्स के मालिक हैं  •  BCCI

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ एवं विकेटकीपर ऐडम गिलक्रिस्ट का मानना ​​है कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के लिए अपने किसी अनुबंधित खिलाड़ी को यूएई या साउथ अफ़्रीका टी20 लीग में खेलने की अनुमति देना "कमर्शियल ख़ुदकुशी" होगी, जो जनवरी में बीबीएल के साथ आयोजित होने के लिए तैयार है।
बुधवार को सेन रेडियो पर बोलते हुए गिलक्रिस्ट द ऑस्ट्रेलियन में एक रिपोर्ट पर चर्चा कर रहे थे जिसमें कहा गया था कि डेविड वॉर्नर जनवरी में यूएई लीग में खेलने के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया(सीए) से रिलीज़ की मांग कर रहे थे। वॉर्नर, सीए से अनुबंधित हैं, लेकिन 8 जनवरी को साउथ अफ़्रीका के साथ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज़ पूरी होने के बाद जनवरी के आख़िरी तीन हफ़्तों में ऑस्ट्रेलिया के पास कोई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट नहीं है।
गिलक्रिस्ट ने कहा, "यह बहुत ख़राब है। क्या यह संभवत: आपके द्वारा खेले जाने वाले क्रिकेट की प्रमुख मात्रा के लिए देश से पहले या देश के बाहर क्लब में अनुबंधित होने की दिशा में क़दम नहीं है? मुझे लगता है कि अपने प्रतिस्पर्धी लीग में उनके जैसे खिलाड़ी को जाने की अनुमति देना लगभग कमर्शियल ख़ुदकुशी होगी।
"वे डेविड वॉर्नर को बीबीएल में खेलने के लिए मजबूर नहीं कर सकते। मैं इसे समझता हूं। लेकिन उसे या किसी अन्य खिलाड़ी को जाने देने के लिए सिर्फ़ वॉर्नर पर दोषारोपण नहीं करना चाहिए। रडार पर अन्य खिलाड़ी भी होंगे। आईपीएल फ़्रेचाइज़ी अब पूरे विश्व में जिस तरह से दबादबा बना रही है, यह सब उसी का हिस्सा है। "
"मैं फिर से वॉर्नर के नाम को एक उदाहरण के तौर पर प्रयोग में ला रहा हूं। हम वर्षों से ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के प्रति डेविड वार्नर की प्रतिबद्धता पर सवाल नहीं उठा सकते। उनका करियर ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के लिए काफ़ी शानदार रहा है। इसलिए यदि वह अपने करियर के अंतिम दिनों में रहते हैं और कहें, 'सॉरी ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट मेरा समय पूरा हो गया है। मैं विभिन्न टूर्नामेंटों में अपनी भारतीय फ़्रेचाइज़ी टीम के लिए खेलने जा रहा हूं।' आप उस पर उससे सवाल नहीं कर सकते। यह उसका विशेषाधिकार है और उसने अपना नाम बनाने और उस तरह का मार्केट वैल्यू प्राप्त करने के लिए वह सब कुछ किया है जिसकी उसे ज़रूरत है। यह नया युवा खिलाड़ी है जो अंदर आता है और शोर मचाना शुरू कर देता है जहां यह वास्तव में चुनौतीपूर्ण होगा।"
"शायद यह पहला उदाहरण है जहां डेविड वॉर्नर ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के साथ अनुबंध साइन नहीं किया है, वह सिर्फ मैच फ़ीस के लिए खेलते हैं।"
ऐडम गिलक्रिस्ट
उम्मीद थी कि ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट खिलाड़ी साउथ अफ़्रीका टेस्ट के बाद बीबीएल में खेलने के लिए फ़्री होंगे, लेकिन वॉर्नर का बीबीएल क्लब के साथ कोई अनुबंध नहीं है और 2013 से इस प्रतियोगिता में नहीं खेले हैं। करार नाम के तहत सीए-अनुबंधित खिलाड़ियों को बीबीएल में खेलने की आवश्यकता नहीं है। बीबीएल क्लब ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के साथ व्यक्तिगत रूप से बातचीत करते हैं चूंकि टूर्नामेंट के लिए कोई घरेलू ड्राफ़्ट या नीलामी नहीं है। क्लबों ने हाल के वर्षों में वार्नर, मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस, कैमरन ग्रीन या स्टीव स्मिथ जैसे खिलाड़ियों को अनुबंधित नहीं किया है, ताकि खिलाड़ियों पर वेतन का बड़ा हिस्सा बर्बाद न किया जा सके जब ये अंतर्राष्ट्रीय ड्यूटी के कारण खेलने के लिए उपलब्ध नहीं होते हैं। लेकिन वे आगामी सीज़न के आख़िरी तीन हफ़्तों के लिए उपलब्ध हो सकते हैं।
वॉर्नर, आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स से अनुबंधित हैं और दिल्ली कैपिटल्स के सह मालिक जीएमआर समूह अब दुबई कैपिटल्स के मालिक हैं, जो नई यूएई लीग (आईएलटी20) की टीमों में से एक है। आईएलटी20 6 जनवरी से 12 फ़रवरी तक चलने वाला है। बीबीएल 13 दिसंबर से 4 फ़रवरी तक चलने वाला है।
बीबीएल में खेलने की ज़रूरत नहीं होने के बावजूद वॉर्नर को किसी अन्य लीग में खेलने की अनुमति देने के लिए सीए से एनओसी की आवश्यकता होगी। सीए ने खिलाड़ियों को आईपीएल में खेलने के लिए एनओसी जारी किया है।
गिलक्रिस्ट ने महसूस किया कि वार्नर या अन्य खिलाड़ियों को दूसरे लीगों में खेलने की अनुमति दी जाती है, तो अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों को अनुबंधित करने के तरीक़े को पूरी तरह से बदल सकता है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया पहले से ही टिम डेविड के साथ उस चुनौती का सामना कर रहा है, जो ऑस्ट्रेलिया की टी20 टीम में हैं। टिम डेविड, बीबीएल में होबार्ट हरिकेंस के साथ अनुबंधित हैं, लेकिन घरेलू सिस्टम में उनके पास राज्य अनुबंध नहीं है, जिसने उन्हें ऑस्ट्रेलिया के घरेलू सत्र के दौरान मार्श कप और शेफ़ील्ड शील्ड खेले जाने के बावजूद पीएसएल में खेलने की स्वतंत्रता दी है।
सीए की उच्च-प्रदर्शन इकाई के भीतर पहले से ही अनौपचारिक चर्चा हुई है कि संभावित फ़्रेंचाइज़ी आय के महत्वपूर्ण नुक़सान के बिना ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व करने में सक्षम होने के साथ-साथ डेविड जैसे टी20 विशेषज्ञों को दुनिया भर में खेलने की अनुमति देने के लिए भविष्य में अनुबंध कैसे काम करेगा।
गिलक्रिस्ट ने सुझाव दिया कि अगर वॉर्नर यूएई में खेलते हैं, तो खिलाड़ियों के अनुबंध में खिलाड़ियों का जो अनुबंध होगा, वह भविष्य बिल्कुल अलग हो सकता है।
गिलक्रिस्ट ने कहा, "शायद यह पहला उदाहरण है जहां डेविड वॉर्नर ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के साथ अनुबंध साइन नहीं किया है, वह सिर्फ मैच फ़ीस के लिए खेलते हैं। अगर वह वहां खेलते हैं लेकिन उदाहरण के तौर पर कहते हैं, 'मैं हर टेस्ट मैच, हर एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय, हर टी20 अंतर्राष्ट्रीय के लिए उपलब्ध हूं'। मैं राष्ट्रीय टीम के लिए रहूंगा, लेकिन इसके अलावा मैं अपना क्लब, अपनी फ़्रेंचाइज़ी क्रिकेट जहां चाहूं वहां खेलने जा रहा हूं', यह जानते हुए कि उन बड़े टूर्नामेंटों में से कोई भी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से नहीं टकराएगा तो ऐसे में यह इसका पता लगाने और यह देखने का अवसर हो सकता है कि भविष्य में खिलाड़ियों के अनुंबध कैसा होगा।"

ऐलेक्स मैल्कम ESPNcricinfo के एसोसिएट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर कुणाल किशोर ने किया है।