मैच (17)
आईपीएल (1)
T20WC Warm-up (3)
County DIV1 (3)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
ENG v PAK (1)
INTER-PRO T20 (1)
ITA vs NL [W] (1)
ख़बरें

स्मिथ या वॉर्नर के कप्तान बनने से फ़िंच को कोई आपत्ति नहीं

2023 वनडे विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलिया को नया कप्तान ढूंढना होगा

एएपी
10-Sep-2022
Steven Smith and David Warner in the middle, Australia vs Zimbabwe, 1st ODI, Townsville, August 28, 2022

स्टीवन स्मिथ और डेविड वॉर्नर के कप्तान बनने से ऐरन फ़िंच को कोई आपत्ति नहीं है  •  Getty Images

हाल ही में वनडे क्रिकेट से संन्यास ले चुके ऐरन फ़िंच का मानना है कि सैंडपेपर-गेट घटना के ज़ख्म भर चुके है और अब कोई कारण नहीं है कि स्टीवन स्मिथ और डेविड वॉर्नर ऑस्ट्रेलियाई वनडे टीम का कप्तान नहीं बन सकते।
वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने की फ़िंच की घोषणा ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को अगले साल होने वाले विश्व कप से पहले नए कप्तान की खोज पर लगा दिया है।
बोर्ड के अधिकारियों ने ऐशेज़ 2021 के दौरान स्मिथ को नए टेस्ट कप्तान पैट कमिंस का उपकप्तान घोषित किया था। हालांकि तब से यह साफ़ था कि कप्तानी को लेकर एक बड़ा फ़ैसला जल्द ही लेना पड़ सकता है।
जिस प्रेस कॉन्फ़्रेंस में कमिंस को कप्तान घोषित किया गया था, कमिंस ने कहा था कि वह ऑस्ट्रेलिया की सीमित ओवरों वाली टीमों की कप्तानी करने में कोई रुचि नहीं रखते। फ़िंच ने शुक्रवार को कहा कि कमिंस यह अतिरिक्त ज़िम्मेदारी संभाल सकते हैं। हालांकि इस तेज़ गेंदबाज़ ने 2018 की शुरुआत से 65 में से केवल 37 वनडे मैच खेले हैं।
कमिंस के अलावा ऐलेक्स कैरी एक विकल्प हो सकते हैं। वह पहले भी वनडे टीम के उपकप्तान रह चुके हैं और पिछले साल फ़िंच की अनुपस्थिति में कप्तानी भी की। हालांकि वह टी20 अंतर्राष्ट्रीय टीम का हिस्सा नहीं हैं और आगे चलकर जब फ़िंच इस प्रारूप को अलविदा कहेंगे, तब ऑस्ट्रेलिया को तीन अलग कप्तान के साथ जाना पड़ेगा।
मिचेल मार्श और ऐडम ज़ैम्पा की तरफ़ भी देखा जा सकता है। न्यूज़ीलैंड के विरुद्ध सीरीज़ के अंतिम मुक़ाबले के बाद चयनकर्ताओं के पास नए कप्तान की नियुक्ति करने के लिए दो महीने का समय होगा।
इन सबके बावजूद तीनों प्रारूपों में कप्तानी करने का सबसे अधिक अनुभव स्मिथ के पास है जो मैदान पर फ़ील्ड सजाने में फ़िंच की मदद कर रहे थे।
फ़िंच ने किसी एक खिलाड़ी को प्राथमिकता नहीं दी और उनका मानना है कि केपटाउन में हुई गाथा स्मिथ के कप्तान बनने के बीच रोड़ा नहीं बननी चाहिए।
फिंच ने कहा, "मुझे नहीं लगता [यह एक मुद्दा होगा]। उन्होंने पैट (कमिंस) के कोरोना के कारण बाहर होने के बाद एडिलेड में एक टेस्ट मैच की कप्तानी की। इसलिए मुझे लगता है कि सब कुछ पीछे छूट चुका है।"
वॉर्नर का मामला थोड़ा पेचीदा है। केपटाउन प्रकरण के बाद उनके नेतृत्व करने पर आजीवन प्रतिबंध लगाया गया था लेकिन संकेत मिले है कि वह ख़ारिज किया जा सकता है। बिग बैश लीग में खेलने की मंज़ूरी देने वाले वॉर्नर ने पिछले महीने कहा था कि वह बोर्ड के साथ इस विषय पर चर्चा करना चाहेंगे।
शनिवार को फ़िंच ने बताया कि उनके अनुसार वॉर्नर पर लगा प्रतिबंध हटाया जाना चाहिए और वह कप्तानी के प्रबल दावेदार बन सकते हैं।
फ़िंच ने ट्रिपल एम पर कहा, "मुझे उनके (वॉर्नर) नेतृत्व में ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलने का मौक़ा मिला जब वह कप्तानी कर रहे थे। वह शानदार और एक अविश्वसनीय कप्तान हैं। सभी खिलाड़ियों को उनके नेतृत्व में खेलना पसंद था।"
उन्होंने आगे कहा, "क्या मैं (उनके प्रतिबंध) को हटते हुए देखना चाहता हूं? हां, बिल्कुल। न केवल एक खिलाड़ी के रूप में पर उनके लिए आगे चलकर कोच बनने और आने वाली पीढ़ी के खिलाड़ियों को मदद करने के लिए यह महत्वपूर्ण है।"

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।