मैच (12)
WPL (2)
PSL 2024 (2)
BAN v SL (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
Sheffield Shield (3)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (1)
ख़बरें

ऐरन फ़िंच : फ़र्श से अर्श तक का सफ़र

फिंच ने अपने पहले वनडे में सिर्फ़ 16 रन बनाए थे

2015 विश्व कप के साथ फ़िंच और पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम (फ़ाइल फ़ोटो)  •  Darrian Traynor/Getty Images

2015 विश्व कप के साथ फ़िंच और पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम (फ़ाइल फ़ोटो)  •  Darrian Traynor/Getty Images

ऑस्ट्रेलिया के सीमित ओवर के कप्तान ऐरन फ़िंच ने वनडे क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। वह न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ रविवार को अपना आख़िरी वनडे मुक़ाबला खेलेंगे। आइए डालते हैं उनके वनडे करियर पर एक नज़र
मेलबर्न में डेब्यू
फ़िंच ने जनवरी 2013 में श्रीलंका के ख़िलाफ़ अपना वनडे डेब्यू किया था। उन्होंने इस मैच में 16 रन बनाए और फ़िलिप ह्यूज़ेस के साथ अर्धशतकीय साझेदारी की। यह ह्यूज़ेस का भी पहला वनडे था और उन्होंने डेब्यू पर शतक लगाया था। फ़िंच इस मैच में अजंता मेंडिस का शिकार हुए थे।
फ़िंच ने अपने पहले मैच को याद करते हुए कहा, "एमसीजी पर डेब्यू करना किसी भी विक्टोरियन क्रिकेटर का सपना होता है।"
पहला वनडे शतक
ऑस्ट्रेलिया के लिए 17 शतक लगा चुके फ़िंच ने स्कॉटलैंड के ख़िलाफ़ अपना पहला शतक लगाया था। इसके एक साल बाद उन्होंने इंग्लैंड के ख़िलाफ़ मेलबर्न में शतक लगाया था, जो उनका ऑस्ट्रेलियाई ज़मीन पर पहला शतक था। फ़िंच के मुताबिक़ यह शतक उनके बहुत क़रीब था क्योंकि उन्होंने इसे अपने घरेलू मैदान मेलबर्न पर बनाया था।
घरेलू ज़मीन पर विश्व कप जीत
2015 विश्व कप से पहले फ़िंच के नाम पांच वनडे शतक थे। उन्होंने विश्व कप के पहले मैच में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ 135 रन की पारी खेलकर टूर्नामेंट का आगाज किया। हालांकि इसके बाद वह अगली पांच पारियों में कुछ ख़ास नहीं कर पाए और उनका सर्वश्रेष्ठ 24 रन था। इसके बाद उन्होंने भारत के ख़िलाफ़ महत्वपूर्ण 81 रन की पारी खेली और स्टीव स्मिथ के साथ 182 रन की साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया को एक बड़ा स्कोर दिया। वह फ़ाइनल में शून्य पर आउट हुए, लेकिन ऑस्ट्रेलिया तब तक विश्व विजेता बन चुकी थी।
फ़िंच ने कहा, "मेलबर्न में विश्व कप जीतना मेरे लिए बहुत विशेष है।"
सैंडपेपरगेट के बाद ऑस्ट्रेलिया की इमेज़ सुधारना
सैंडपेपरगेट की घटना के बाद टिम पेन को थोड़े देर के लिए वनडे टीम का कप्तान बनाया गया, लेकिन जल्द ही ज़िम्मेदारी फ़िंच को मिल गई। इसके बाद उन्होंने भारत को भारत में 3-2 से हराया और फिर पाकिस्तान को 5-0 से मात दी। 2019 विश्व कप में भी फ़िंच ने ऑस्ट्रलियाई टीम की अगुवाई की।

ऐंड्रयू मक्ग्लैशन ESPNcricinfo के डिप्टी एडिटर हैं