मैच (16)
WPL (2)
PSL 2024 (2)
NZ v AUS (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (1)
Sheffield Shield (3)
CWC Play-off (3)
BAN v SL (1)
ख़बरें

करन : इंग्लैंड विश्व कप में क्षेत्ररक्षण में बाधा डालने पर अपील करेगा

"इन मौक़ों पर ये विकेट महत्वपूर्ण हो सकते हैं, जो आपको मैच जीता या हरा भी सकते हैं"

करन ने ऐसे मामले में सीधा तीसरे अंपायर को फैसला देने की नसीहत दी  •  AFP/Getty Images

करन ने ऐसे मामले में सीधा तीसरे अंपायर को फैसला देने की नसीहत दी  •  AFP/Getty Images

इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ सैम करन ने संकेत दिया है कि विश्‍व कप में इंग्‍लैंड क्षेत्ररक्षण में बाधा डालने पर अपील कर सकता है। ऑस्‍ट्रेलिया के ख़‍िलाफ़ पर्थ में हुए पहले टी20 में मैथ्‍यू वेड ने मार्क वुड के कैच लेने में बाधा डाली थी लेकिन इंग्‍लैाड ने अपील नहीं की थी।
17वें ओवर में वुड की गेंद पर वेड के बल्‍ले का ऊपरी किनारा लगा था। उस समय ऑस्‍ट्रेलिया को 22 गेंद में 39 रन चाहिए थे। वुड कैच लेने के लिए आगे बढ़ रहे थे लेकिन वेड ने उन्‍हें हाथ खोलकर कैच तक नहीं पहुंचने दिया, जो पूरी तहर से क्षेत्ररक्षण में बाधा डालने का मामला था। हालांकि, इंग्‍लैंड के कप्‍तान जॉस बटलर ने कहा था कि वह वेड को नहीं देख रहे थे और बाद में उन्‍होंने कहा कि यह लंबे दौरे के शुरुआती दिन हैं।
बटलर ने खु़द बताया था कि वह शायद आने वाले मैचों में एक अलग दृष्टिकोण पर विचार करेंगे और यही दृष्टिकोण करन का भी है।
करन ने कैनबरा में दूसरे टी20 से पहले कहा, "हो सकता है कि विश्‍व कप मैच में यह कुछ अलग हो सकता है। ऑस्ट्रेलिया के ख़‍िलाफ़ सीरीज़ की शुरुआत करना थोड़ा मुश्किल है। जब आप ऑस्‍ट्रेलिया के ख़‍िलाफ़ विश्‍व कप में खेलते हो तो आपकी प्रतिस्पर्धा में बढ़त होती है और आप हर क़ीमत पर जीतना चाहते हैं। ऐसे समय में आप उम्‍मीद करोगे कि आप मैच में आगे रहें और सर्वश्रेष्‍ठ फ़ैसला निकले। क्‍याेंकि वुड वहां पर अच्‍छी गेंदबाज़ी कर रहे थे वह विकेट के हक़दार थे। उन्‍हें लगभग विकेट मिल भी गया था।"
उन्होंने आगे कहा, "शायद अंत में सही चीज़ वह थी जो जॉस ने कहा, हम यहां पर लंबे समय तक रहेंगे। यह मजे़दार है, लेकिन लाइन से थोड़ा अलग भी हो सकता है।" करन ने सलाह दी कि ऐसे फै़सलों में खिलाड़‍ियों की अपील की ज़रूरत नहीं भी हो सकती है, अंपायर ही खु़द फै़सला ले सकते हैं।
उन्‍होंने कहा, "एक ख‍िलाड़ी के तौर पर खेल के दौरान आप गेंद को देख रहे होते हो ना कि खिलाड़ियों को। हो सकता है कि यह आसान रास्‍ता हो कि आप सीधा तीसरे अंपायर के पास जाओ। हालांकि यह मैदानी अंपायरों के लिए भी मुश्किल हो सकता है क्‍योंकि वह भी गेंद को देख रहे होते हैं। उम्मीद है कि यह बहुत बार नहीं होगा, लेकिन कुछ बड़े क्षणों में यह एक विकेट आपको मैच जीता या हरा भी सकता है।"
अंत में वैसे वेड आख़‍िरी ओवर में आउट हो गए थे और इंग्‍लैंड आठ रन से पहला मैच जीत गया था।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।