मैच (6)
IPL (2)
ACC Premier Cup (2)
Women's QUAD (2)
फ़ीचर्स

बर्ल ने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ ज़िम्बाब्वे को मिली ऐतिहासिक जीत से जुड़े कुछ रोचक आंकड़े

1 टाउंसविल में ज़िम्बाब्वे ने ऑस्ट्रेलिया को तीन विकेट से हरा दिया। यह ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ किसी भी फ़ॉर्मेंट में उनकी पहली जीत थी। इस जीत से पहले ज़िम्बाब्वे को ऑस्ट्रेलिया में खेले गए 12 वनडे और दो टेस्ट मैचों में हार का सामना करना पड़ा था, जबकि एक वनडे मैच रद्द हो गया था।
141 तीसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया का कुल स्कोर इस प्रारूप में ज़िम्बाब्वे के ख़िलाफ़ उनका अब तक का सबसे कम स्कोर था। हरारे में 2014 की त्रिकोणीय श्रृंखला के दौरान उनका पिछला न्यूनतम स्कोर नौ विकेट पर 209 था। यह पिछले 20 वर्षों में ऑस्ट्रेलिया का दूसरा सबसे कम वनडे स्कोर भी है। इससे पहले उनकी टीम ने 2013 में श्रीलंका के ख़िलाफ़ सिर्फ़ 74 रन बनाया था।
18 रायन बर्ल ने पंजा खोलने(पांच विकेट) के लिए सिर्फ़ 18 गेंद लिया। सबसे कम गेंदों में पांच विकेट लेने के मामले में 2001 के बाद से पुरुष क्रिकेट में यह दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। पहले स्थान पर श्रीलंका के चामिंडा वास हैं। 2003 के विश्व कप में उन्होंने बांग्लादेश के ख़िलाफ़ सिर्फ़ 16 गेंदों में ही अपना पांच विकेट पूरा कर लिया था।
66.66 ऑस्ट्रेलियाई टीम के कुल स्कोर का 66.66 फ़ीसदी रन डेविड वॉर्नर ने बनाया। किसी भी वनडे मैच में यह दूसरा सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है। पहले स्थान पर विव रिचर्ड्स हैं। उन्होंने 1984 में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ 189 रनों की पारी खेली थी और उनकी टीम ने कुल 272 रन बनाए थे। यह कुल स्कोर का 69.48 फ़ीसदी है।
1 बर्ल ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ पांच विकेट लेने वाले ज़िम्बाब्वे के पहले खिलाड़ी हैं। 1983 विश्व कप के दौरान डंकन फ़्लेचर ने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ 42 रन देकर 4 विकेट लिए थे। जिम्बाब्वे के किसी भी गेंदबाज़ के द्वारा पिछला सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय आंकड़े था। 2009 में केन्या के ख़िलाफ़ ग्रीम क्रेमर ने 46 रन देकर छह विकेट लिए थे। उसके बाद बर्ल का 10 रन देकर 5 विकेट लेना, ज़िम्बाब्वे के किसी भी स्पिनर कादूसरा सर्वश्रेष्ठप्रदर्शन है।
2 बर्ल की गेंदबाज़ी के आंकड़े भी ऑस्ट्रेलिया में पुरुषों के वनडे मैचों में किसी भी स्पिनर के लिए दूसरा सर्वश्रेष्ठप्रदर्शन है। 2019 में युज़वेंद्र चहल ने 42 रन देकर छह विकेट लिए थे।
बर्ल ने अपने पांच विकेट लेने के लिए 10 रन दिए, जो ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ किसी भी वनडे मैच में सबसे किफ़ायती पांच विकेट है। इससे पहले रवि शास्त्री ने 1991 में पर्थ में 15 रन देकर पांच विकेट लिए थे।
12 ऑस्ट्रेलिया ने अपने अंतिम पांच विकेटों के लिए जितने रन बनाए, वह पुरुषों के वनडे मैचों में पिछले 25 वर्षों में उनका दूसरा सबसे ख़राब प्रदर्शन है। ऑस्ट्रेलिया ने 2011 में कोलंबो में श्रीलंका के ख़िलाफ़ एक रन पर अपने आखिरी पांच विकेट गंवाए थे।

संपत बंडारूपल्ली ESPNcricinfo में स्टैटिशियन हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजल राज ने किया है।