मैच (15)
ENG v PAK (1)
ENG v PAK (W) (1)
T20WC Warm-up (6)
Vitality Blast (5)
CE Cup (2)
ख़बरें

डॉमिंगो: हम तस्कीन को जोख़िम में नहीं डालेंगे

बांग्लादेश के कोच ने कहा कि चटगांव टेस्ट में ओपनिंग करेंगे ज़ाकिर, कीपिंग की ज़िम्मेदारी नुरुल पर

Zakir Hasan struck 173 in over six hours to save the game for the home side, Bangladesh A vs India A, first four-day match, Cox's Bazar, 4th day, December 2, 2022

चटगांव में टेस्ट डेब्यू कर सकते हैं ज़ाकिर हसन  •  BCB

बांग्लादेश के तेज़ गेंदबाज़ों का टेस्ट क्रिकेट में यह अब तक का सबसे अच्छा साल रहा है, लेकिन उनके बल्लेबाज़ों ने इस साल संघर्ष किया है। माउंट मॉन्गानुई में ऐतिहासिक जीत के बाद बांग्लादेश ने सात में से छह टेस्ट गंवाए हैं और उनके बल्लेबाज़ों ने व्यक्तिगत और सामूहिक रूप से बड़ा स्कोर बनाने के लिए संघर्ष किया है। महमुदुल हसन जॉय, मोमिनुल हक और नाजमुल हुसैन शांतो सभी का प्रदर्शन चिंताजनक रहा है, लेकिन लिटन दास और मुशफ़िकुर रहीम ने इस प्रारूप में निरंतरता दिखाई है, वही शाकिब अल हसन ने भी अच्छा किया है।
बांग्लादेश के मुख्य कोच रसल डॉमिंगो ने कहा कि जॉय, मोमिनुल और तैजुल इस्लाम जैसे टेस्ट विशेषज्ञों के लिए बड़ी चुनौती है कि उन्हें जल्दी से अपना लय तलाशना होगा। उन्हों ने यह बात इसलिए कही क्योंकि बांग्लादेश छह महीने बाद टेस्ट मैच खेल रहा है।
डॉमिंगो ने चटगांव में पहले टेस्ट से एक दिन पहले कहा, "मोमिनुल और जॉय ने आख़िरी बार छह महीने पहले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेला था। एक फ़ॉर्मैट खेलने वाले खिलाड़ियों के साथ यही चुनौती है। शाकिब और लिटन लगातार खेल रहे हैं। यह उनके लिए कोई बड़ी बात नहीं है। लेकिन मोमिनुल और जॉय जिस तरह से खेल रहे हैं, वह काफ़ी अच्छे दिख रहे हैं। मुझे पता है कि रन मायने रखता है, लेकिन तक़नीकी रूप से वह काफ़ी अच्छे दिख रहे हैं। जॉय को कई बार शुरुआत मिली है, लिहाज़ा बस अब उस टेम्पो को को खोजना और बड़ा स्कोर हासिल करना है।"
शांतो ने इस साल आठ टेस्ट में सिर्फ़ एक अर्धशतक लगाया है। उन्होंने हाल ही में टी20 अंतर्राष्ट्रीय और वनडे में फ़ॉर्म पाया है, लेकिन यहां भी निरंतरता नहीं दिखा पाए हैं।
डॉमिंगो ने शांतो को लेकर कहा, "उसने लगभग डेढ़ साल पहले टेस्ट में अच्छे संकेत दिए थे। उसने दो शतक लगाए थे, जिसमें से एक श्रीलंका के ख़िलाफ़ आया था। शीर्ष क्रम में युवा खिलाड़ियों के लिए कठिन है। जॉय और ज़ाकिर (हसन) पारंपरिक सलामी बल्लेबाज़ नहीं हैं। वह नंबर तीन या नंबर चार पर बल्लेबाज़ी करना पसंद करते हैं। इस स्तर पर हमें इन युवा खिलाड़ियों के साथ धैर्य रखना होगा।
"अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में एक, दो और तीन नंबर पर बल्लेबाज़ी करना शायद सबसे कठिन काम है। उम्मीद है कि वे भरोसे पर खरा उतरेंगे और कोचों और चयनकर्ताओं को कुछ ऐसा करके देंगे जिससे वे उनके साथ टिके रहें।"
तमीम इक़बाल के चोटिल होने के कारण जॉय के साथ जाकिर के ओपनिंग करने की संभावना है। ज़ाकिर पिछले महीने भारत ए के ख़िलाफ़ 173 रन बनाकर बांग्लादेश को हार से बचाने के बाद सुर्ख़ियों में आए थे। साथ ही उन्होंने बांग्लादेश में इस सीज़न प्रथम श्रेणी प्रतियोगिता में सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया था।
डॉमिंगो ने कहा, "मैं उससे (ज़ाकिर से) बहुत उत्साहित हूं। उसके पास अच्छी ऊर्जा है। मुझे पता है कि उसने घरेलू स्तर पर अच्छा प्रदर्शन किया है; उसने बांग्लादेश के लिए एक टी20 भी खेला है। बल्लेबाज़ी करते समय जिस तरह से वह रन बनाने को देखता है वह मुझे पसंद है। वह जिस तरह से बल्लेबाज़ी करता है उसमें थोड़ी तमीम की झलक दिखाई देती है। अच्छा और सकारात्मक। उम्मीद है कि वह कल अच्छी और तेज़ शुरुआत करेगा।"
शाकिब की चोट बांग्लादेश के लिए चिंता का विषय है। भारत के ख़िलाफ़ दूसरे वनडे में पसलियों में चोट लगने के बाद से वह संघर्ष कर रहे हैं और उन्हें कंधे में भी निगल (दर्द) है। उन्हें मंगलवार की सुबह अस्पताल ले जाया गया, लेकिन वह ओपनिंग टेस्ट से पहले नेट्स में बल्लेबाज़ी करने भी लौटे। पीठ की चोट से उबर रहे तेज़ गेंदबाज़ तस्कीन अहमद भी पहला टेस्ट नहीं खेलेंगे।
डॉमिंगो ने कहा, "हम पहले टेस्ट में तस्कीन को जोख़िम में नहीं डालने वाले हैं। वह कुछ इंजेक्शन लेने के बाद आ रहा है। चटगांव की इन परिस्थितियों में डेढ़ दिन गेंदबाज़ी करना उसके लिए अच्छा नहीं है।
"(नुरुल हसन) सोहन ने वेस्टइंडीज़ में शानदार प्रदर्शन किया था। उसका अच्छा स्वभाव है। वह अच्छा कीपर है। स्टंप्स के पीछे एक अच्छी प्रतिस्पर्धी हमें बढ़त देता है। वह बहुत मुखर है। पूरी तरह से अपनी जगह का हक़दार है। मैं टेस्ट टीम में एक कीपर के रूप में सोहन का समर्थन कर रहा हूं। वह टेस्ट टीम में 40 की औसत से रन बनाने वाला इकलौता बल्लेबाज़ है, उसने अच्छा प्रदर्शन किया है।"

मोहम्मद इसाम ESPNcricinfo के बांग्लादेश के संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर कुणाल किशोर ने किया है।