मैच (12)
IND v ENG (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
CWC Play-off (3)
BPL 2023 (2)
PSL 2024 (1)
WPL (1)
फ़ीचर्स

आंकड़े : अश्विन-श्रेयस की कमाल की साझेदारी, भारत का बांग्‍लादेश के ख़‍िलाफ़ अजेय रथ

श्रेयस और अश्विन ने भारत के लक्ष्‍य के लगभग आधे रन बनाए

भारत ने 2-0 से बांग्‍लादेश के ख़‍िलाफ़ यह सीरीज़ जीती  •  Associated Press

भारत ने 2-0 से बांग्‍लादेश के ख़‍िलाफ़ यह सीरीज़ जीती  •  Associated Press

ढाका टेस्‍ट के चौथे दिन 145 रनों के सफल चेज़ में मिली तीन विकेट की रोमांचक जीत से जुड़े आंकडे़।
71* - रनों की साझेदारी श्रेयस अय्यर और आर अश्विन के बीच हुई। यह चौथी पारी में सफलतापूर्वक लक्ष्‍य का पीछा करते हुए आठवें विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी है। इस तरह की पिछली सबसे बड़ी साझेदारी इंंज़माम उल हक़ और राशिद लतीफ़ के बीच 1999 में ऑस्‍ट्रेलिया के ख़ि‍लाफ़ 52 रनों की थी। 71 रनों की यह नाबाद साझेदारी सफलतापूर्वक लक्ष्‍य का पीछा करने के मामले में आठवें या उसके बाद के विकेट के लिए चौथी सबसे बड़ी साझेदारी भी है।
0 - भारत ने बांग्‍लादेश के ख़‍िलाफ़ अब तक एक भी टेस्‍ट नहीं गंवाया है। उन्होंने 13 में से 11 मुक़ाबले जीते हैं। केवल तीन ही टीम एक विरोधी टीम के सामने अजेय हैं, जिन्‍होंने इससे अधिक टेस्‍ट खेले हैं। श्रीलंका बनाम ज़‍िम्‍बाब्‍वे, 20 टेस्‍ट। न्‍यूज़ीलैंड बनाम ज़‍िम्‍बाब्‍वे, 17 टेस्‍ट। साउथ अफ़्रीका बनाम बांग्‍लादेश, 14 टेस्‍ट।
49 - प्रतिशत भारत के लक्ष्‍य के रन श्रेयस और अश्विन की साझेदारी से आए। यह चौथी पारी में सफलतापूर्वक रनों का पीछा करते हुए आख़‍िरी तीन विकेट के जोड़े गए रनों का सबसे अधिक प्रतिशत है। पिछला सर्वश्रेष्‍ठ 48.1% था जो न्‍यूज़ीलैंड ने 1980 में वेस्‍टइंडीज़ के ख़‍िलाफ़ हासिल किया था, जिसमें 104 रनों के लक्ष्‍य का पीछा करते हुए आख़िरी तीन विकेट के लिए 50 रन जोड़े थे।
74 - रनों का स्‍कोर था भारत का जब उन्‍होंने अपना सातवां विकेट गंवाया था। केवल दो ही टीम चौथी पारी में सफलतापूर्वक लक्ष्‍य का पीछा कर पाई है जब किसी टीम ने इससे कम रन पर सात विकेट गंवा दिए हों। 1980 में न्‍यूज़ीलैंड ने वेस्‍टइंडीज़ के ख़‍िलाफ़ 104 रन का पीछा करते हुए 59 रन जोड़े और 1984 में पाकिस्‍तान ने इंग्‍लैंड के ख़‍िलाफ़ 65 रन का पीछा करते हुए 59 रन जोड़े थे।
42* - अश्विन ने मीरपुर टेस्‍ट की चौथी पारी में बनाए। यह टेस्‍ट क्रिकेट की सफलतापूर्वक लक्ष्‍य का पीछा करते हुए नौवें या उससे नीचे के नंबर के खिलाड़ी का सबसे बड़ा स्‍कोर है। पिछला सर्वश्रेष्‍ठ नाबाद 40 रन विंस्‍टन बेंजामिन के नाम था, जब उन्‍होंने ब्रिजटाउन में 1988 में नंबर 10 पर आते हुए पाकिस्‍तान के ख़‍िलाफ़ यह स्‍कोर किया था।
71 - रन जोड़े भारत ने सात विकेट गिरने के बाद, यह चौथी पारी की सफलतापूर्वक लक्ष्‍य का पीछा करते हुए उनका दूसरा सर्वश्रेष्‍ठ है। 2010 में ऑस्‍ट्रेलिया के ख़‍िलाफ़ मोहाली टेस्‍ट जीत में भारत ने आख़‍िरी तीन विकेट के लिए 94 रन जोड़े थे। सात विकेट गिरने के बाद लक्ष्‍य का सफल पीछा करते हुए बनाए गए भारत के 71 रन कुल मिलाकर किसी टीम का 10वां सर्वश्रेष्‍ठ भी है।
145 - रन का लक्ष्‍य था मीरपुर में भारत के सामने, यह भारत का टेस्‍ट में पिछले 10 सालों में तीसरा सबसे बड़ा लक्ष्‍य का सफल पीछा था। भारत ने 2021 में ब्रिसबेन में ऑस्‍ट्रेलिया के ख़‍िलाफ़ 328 रन का पीछा किया था, जबकि 2013 में ऑस्‍ट्रेलिया के ही ख़‍िलाफ़ मोहाली में 155 रन का लक्ष्‍य हासिल किया था।

संपथ बंडारुपल्‍ली ESPNcricinfo में स्‍टेटिशियन हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।