मैच (6)
आईपीएल (2)
T20I Tri-Series (1)
ENG v PAK (1)
CE Cup (1)
USA vs BAN (1)
ख़बरें

राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के लिए क्रिकेट प्रमुख की तलाश में जुटी बीसीसीआई

राहुल द्रविड़ ने अब तक इस पद को संभाला है और यदि वह चाहें तो फिर से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं

Rahul Dravid and Shikhar Dhawan, India's coach and captain for the T20I series, chat during training, Colombo, July 2, 2021

राहुल द्रविड़ ने जुलाई 2019 से एनसीए के क्रिकेट प्रमुख का पद संभाला है  •  Sri Lanka Cricket

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बेंगलुरू में स्थित अपनी राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के क्रिकेट प्रमुख के पद के लिए विज्ञापन दिया है। यह पद अब तक भारत के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ ने संभाला था। उनका दो साल का कार्यकाल अब समाप्त हो चुका है। हालांकि वह चाहें तो इस पद के लिए फिर से आवेदन कर सकते हैं।
क्रिकेट प्रमुख की ज़िम्मेदारियों में अकादमी में उभरते युवा क्रिकेटरों के साथ-साथ इंडिया ए और आयु वर्ग क्रिकेट के खिलाड़ियों का विकास शामिल है। क्रिकेट प्रमुख पुरुषों और महिलाओं की राष्ट्रीय कोचिंग टीमों और कप्तानों के साथ मिलकर काम करता है, ताकि टीम में प्रतिभावान खिलाड़ियों को मौका मिल सके। साथ ही वह वरिष्ठ, आयु वर्ग, और इंडिया ए स्तर पर पुरुष और महिला दोनों पक्षों के चयनकर्ताओं को मदद करता है और अकादमी में सभी कोचिंग कार्यक्रमों को भी विकसित करता हैं।
कम से कम 25 टेस्ट मैचों में भारत का प्रतिनिधत्व करने के अलावा इस पद के उम्मीदवारों के पास भारत की अंतर्राष्ट्रीय पुरुष या महिला टीम, इंडिया ए, इंडिया अंडर-19 या आईपीएल स्तर पर कम से कम पांच साल तक कोचिंग करने का अनुभव होना चाहिए। उम्मीदवारों की उम्र 60 साल के कम होनी चाहिए। आवेदन करने की अंतिम तारीख़ 15 अगस्त है।
अगर द्रविड़ इस पद के लिए आवेदन करते हैं तो फ़िलहाल के लिए उनके भारत के अगले मुख्य कोच बनने की अफ़वाहों पर विराम लग जाएगा। मौजूदा कोच रवि शास्त्री, गेंदबाज़ी कोच भरत अरुण, बल्लेबाज़ी कोच विक्रम राठोड़ और फ़ील्डिंग कोच आर श्रीधर इस साल के अंत में टी20 विश्व कप के साथ अपना कार्यकाल समाप्त कर रहे हैं।
द्रविड़ का कार्यकाल जुलाई 2019 में शुरू हुआ था। इस साल की शुरुआत में अपने प्रमुख खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में भारत की टेस्ट टीम द्वारा ऑस्ट्रेलिया को अपने घर पर सीरीज़ हराने के बाद भारत के फ़ीडर सिस्टम की बहुत प्रशंसा हुई थी। इसी सिस्टम के कारण भारत जुलाई में अपनी दूसरी टीम श्रीलंका भेजने में सक्षम हुआ था जब पहली टीम टेस्ट सीरीज़ के लिए इंग्लैंड में मौजूद थी। द्रविड़ भारतीय टीम के मुख्य कोच के तौर पर श्रीलंका गए थे। श्रीलंका में टीम इंडिया ने वनडे सीरीज़ में जीत दर्ज की पर टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ में उसे हार का सामना करना पड़ा। इसका एक कारण यह था कि कोविड-19 मामलों की वजह भारत के आठ खिलाड़ी अंतिम दो टी20 मैचों के लिए उपलब्ध नहीं थे।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।