मैच (15)
NZ v AUS (1)
AFG v IRE (1)
Nepal Tri-Nation (2)
WPL (2)
PSL 2024 (2)
BPL 2023 (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
Durham in ZIM (1)
CWC Play-off (3)
QAT v HKG (1)
ख़बरें

नामीबिया में टी20 सीरीज़ में हिस्सा लेंगे बंगाल और लाहौर क़लंदर्स

चार टीमों वाली प्रतियोगिता में साउथ अफ़्रीका से एक घरेलू टीम भी शामिल होगी

शाहबाज़ अहमद बंगाल की ओर से इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगे  •  BCCI

शाहबाज़ अहमद बंगाल की ओर से इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगे  •  BCCI

सिंतबर में नामीबिया की धरती पर एक भारतीय टीम और एक पाकिस्तान की टीम आमने-सामने होगी। जिस समय संभवतः यूएई में एशिया कप खेला जाएगा, तब नामीबिया चार टीमों वाली ग्लोबल टी20 नामीबिया सीरीज़ का आयोजन करेगा। इस सीरीज़ में मेज़बान टीम के अलावा भारत से बंगाल की टीम, पाकिस्तान से लाहौर क़लंदर्स और साउथ अफ़्रीका से एक घरेलू टीम का समावेश होगा।
बंगाल ने अपनी भागीदारी की पुष्टि कर दी है और क़लंदर्स सैद्धांतिक रूप से सहमत हो गए हैं। एक साउथ अफ़्रीकी टीम का नाम जल्द ही घोषित किए जाने की संभावना है। ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो समझता है कि अंतिम निर्णय से पहले कुछ लॉजिस्टिक समस्याओं को दूर किया जा रहा है।
शुक्रवार को बंगाल ने टूर्नामेंट के लिए 16 सदस्यीय टीम का चयन किया। अभिमन्यु ईश्वरन टीम की कमान संभालेंगे और शाहबाज़ अहमद, इशान पोरेल, मुकेश कुमार, आकाश दीप, ऋतिक चटर्जी जैसे कई नियमित खिलाड़ियों के अलावा कुछ नए चेहरों को शामिल किया गया है।
बंगाल क्रिकेट संघ (सीएबी) के संयुक्त सचिव देवव्रत दास ने कहा कि 2022 टी20 विश्व कप में हिस्सा लेने वाली टीम के ख़िलाफ़ खेलने का अवसर बंगाल के खिलाड़ियों के लिए अमूल्य होगा।
दास ने ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को बताया, "टूर्नामेंट के ब्रॉडकास्टर हमारे अध्यक्ष (अभिषेक डालमिया) के पास आए और उन्होंने हमें आमंत्रित किया। हमने सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी से पहले छह-सात मैच खेलने का मौक़ा स्वीकार किया, क्योंकि हमें एक विश्व कप टीम के ख़िलाफ़ खेलने का मौक़ा मिल रहा है।"
"जिस टीम को हम विदेश भेज रहे हैं, यह एक नई टीम है। हम देखना चाहते हैं कि वह कैसे खेलती है और इस टूर्नामेंट से कैसे निपटती है।"
नामीबिया के लिए अक्तूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए अपनी तैयारियों को पूरा करने का बढ़िया मौक़ा होगा। संयुक्त अरब अमीरात में खेले गए 2021 टी20 विश्व कप में, नामीबिया प्रारंभिक दौर से सुपर 12 चरण में जगह बनाने के बाद ग्रुप 2 में पांचवें स्थान पर रहा था। नामीबिया इस टी20 टूर्नामेंट के बाद पापुआ न्यू गिनी में वनडे त्रिकोणीय सीरीज़ खेलेगा और ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना होगा, जहां उन्हें पहले दौर में श्रीलंका, नीदरलैंड्स और यूएई के साथ एक ग्रुप में रखा गया है।
हाल के वर्षों में भारत और पाकिस्तान की घरेलू टीमों के बीच बहुत कम प्रतिनिधि क्रिकेट खेला गया है।
पिछली बार 2014 चैंपियंस लीग टी20 में लाहौर लायंस और मुंबई इंडियंस के बीच मैच खेला गया था जिसमें जसप्रीत बुमराह, हरभजन सिंह, वहाब रियाज़ और मोहम्मद हफ़ीज़ शामिल थे। इसी प्रतियोगिता के 2013 संस्करण में फ़ैसलाबाद वूल्व्स का सामना सनराइज़र्स हैदराबाद से हुआ था।
इससे पहले, 2006 और 2008 के बीच, रणजी ट्रॉफ़ी और क़ैद-ए-आज़म ट्रॉफ़ी के विजेताओं के बीच निसार ट्रॉफ़ी नामक चार दिवसीय प्रथम श्रेणी प्रतियोगिता खेली गई थी। हालांकि तीन संस्करणों के बाद इस प्रतियोगिता को बंद कर दिया गया था।
उमर फ़ारूक़ द्वारा दी गई अतिरिक्त जानकारी के साथ

श्रेष्ठ शाह (@sreshthx) ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।