मैच (19)
आईपीएल (3)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Charlotte Edwards (4)
ENG v PAK (W) (1)
ख़बरें

मुझे सीएसके के भविष्य के लिए सही निर्णय लेना है : धोनी

उन्होंने कहा कि सीएसके को ऐसे खिलाड़ियों को रिटेन करना चाहिए, जो अगले 10 सालों तक टीम को संभाल सके

महेंद्र सिंह धोनी ने कहा है कि उन्होंने अपने लिए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेलने के दरवाज़े बंद नहीं किए हैं। हालांकि अंतिम निर्णय वही होगा जो चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के लिए बेहतर हो। ग़ौरतलब है कि अगले सीज़न से आईपीएल में दो और नई टीमें जुड़ेंगी और एक बड़ी नीलामी में सारी टीमें अपनी टीम में बड़ा परिवर्तन करना चाहेंगी।
धोनी ने फ़ाइनल के बाद ब्रॉडकास्टर स्टार स्पोर्ट्स से कहा, "हमें निर्णय लेना है कि सीएसके के लिए क्या बेहतर है। टीमों को सिर्फ़ तीन या चार खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति होगी। इस नीलामी से आप अगले 10 साल की टीम तैयार करेंगे। हमें देखना होगा कि अगले 10 साल तक कौन योगदान दे सकते हैं।"
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने जनवरी, 2022 में होने वाली बड़ी नीलामी के नियमों की अभी घोषणा नहीं की है कि कितने खिलाड़ी रिटेन किए जा सकेंगे और प्रत्येक टीम कितनी राशि खर्च कर सकेगी। 2022 के बाद अगली नीलामी 2025 में होगी, जो कि छोटी नीलामी होगी। धोनी ने संकेत दिए हैं कि सीएसके को ऐसे खिलाड़ियों को रखना चाहिए जो लंबे समय तक टीम का एक कोर तैयार कर सकें।
उन्होंने यह भी कहा, "मैंने अपनी विरासत छोड़ी नहीं है।" हालांकि सीज़न के दौरान धोनी ने यह भी कहा था कि वह अगले साल पीली जर्सी में ही दिखेंगे, लेकिन खेलेंगे या नहीं, ये नहीं जानते।
धोनी ने कहा, "प्रत्येक फ़ाइनल विशेष होता है। अगर आप आंकड़ों को देखे तो हमने सबसे अधिक फ़ाइनल हारे हैं। लेकिन इसमें से कुछ ऐसे मुक़ाबले हैं, जिसमें किसी के 15 मिनट के व्यक्तिगत प्रदर्शन ने मैच को हमसे दूर कर दिया।"
धोनी लंबी-लंबी टीम मीटिंग में विश्वास नहीं रखते। इस सीज़न भी उन्होंने ऐसा किया। वह अभ्यास सत्र में ही खिलाड़ियों से बात करते हैं। उन्होंने कहा कि इसके लिए 20 मिनट काफ़ी होते है।

सौरभ सोमानी ESPNcricinfo के असिस्टेंट एडिटर हैं, अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के दया सागर ने किया है