मैच (6)
न्यूज़ीलैंड बनाम भारत (1)
बांग्लादेश ए बनाम इंडिया ए (1)
ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीज़ (1)
हज़ारे ट्रॉफ़ी (2)
श्रीलंका बनाम अफ़ग़ानिस्तान (1)
ख़बरें

ईसीबी ने भारत-पाकिस्तान टेस्ट सीरीज़ की मेज़बानी का प्रस्ताव रखा

पाकिस्तान के दौरे पर यह सुझाव पीसीबी अध्यक्ष रमीज़ राजा के सामने रखा गया है लेकिन इसकी संभावना कम ही है

The India and Pakistan fans were in attendance early, India vs Pakistan, Asia Cup, Dubai, September 4, 2022

कई साल से भारत और पाकिस्‍तान के बीच टेस्‍ट सीरीज नहीं हुई है  •  AFP/Getty Images

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने भारत और पाकिस्तान के बीच टेस्ट सीरीज़ की मेज़बानी करने का प्रस्ताव रखा है। भारत और पाकिस्तान के पुरुष क्रिकेट टीमों ने जनवरी 2013 के बाद वैश्विक प्रतियोगिताओं के अलावा किसी प्रारूप में एक दूसरे के विरुद्ध कोई सीरीज़ नहीं खेलीं हैं। साथ ही द्विपक्षीय टेस्ट क्रिकेट में भी दोनों देश दिसंबर 2007 के बाद कभी नहीं भिड़े हैं।
ईसीबी के उपाध्यक्ष मार्टिन डार्लो फ़िलहाल पाकिस्तान में हो रहे टी20 सीरीज़ के लिए पाकिस्तान गए हैं और उन्होंने यह सुझाव पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) अध्यक्ष रमीज़ राजा के सामने रखा है। पिछले साल पाकिस्तान में होंने वाले दौरे से अंतिम समय में मुकर जाने के बाद इस पहल को ईसीबी के पीसीबी से रिश्तों को सुधारने की ओर एक और क़दम के रूप में देखा जा सकता है।
ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो समझता है कि इस प्रस्ताव पर पीसीबी की रज़ामंदी मिलना कठिन है। उन्होंने कड़ी मेहनत से सालों तक यूएई में अंतर्राष्ट्रीय टीमों की "मेज़बानी" करने के बाद हाल ही में पाकिस्तान में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का आयोजन पुन: शुरू किया है। हालांकि पीसीबी ने इससे पहले में इंग्लैंड में और देशों की मेज़बानी की है। 2010 में ऑस्ट्रेलिया के साथ दो टेस्ट लॉर्ड्स और हेडिंग्ली में आयोजित हुए थे, हालांकि उसी साल स्पॉट-फ़िक्सिंग विवाद के बाद दोनों बोर्ड के बीच रिश्ते में असहजता आ गई थी।
इस दौरे पर इंग्लैंड की कप्तानी कर रहे ऑलराउंडर मोईन अली ने कहा, "यह दुर्भाग्य की बात है कि यह दोनों टीमें केवल विश्व कप या आईसीसी इवेंट में ही आपस में खेलती हैं। दोनों महान टीमें हैं और जब यह खेलती हैं तब दर्शकों की संख्या इसे एक विशाल मैच बना देता है। आजकल पाकिस्तान और भारत दोनों के पास ज़बरदस्त गेंदबाज़ मौजूद हैं और भारत एक ज़बरदस्त टेस्ट टीम है। इनके मुक़ाबले में काफ़ी मज़ा आएगा।"
मौजूदा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप चक्र में यदि दोनों टीमें अपने बचे मैच जीत लेती हैं तो अगले साल लॉर्ड्स में फ़ाइनल में इनकी मुलाक़ात हो सकती है।

मैट रोलर ESPNcricinfo असिस्‍टेंट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo में स्‍थानीय भाषा प्रमुख देबायन सेन ने किया है।