मैच (17)
IPL (3)
Pakistan vs New Zealand (1)
PAK v WI [W] (1)
ACC Premier Cup (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CAN T20 (2)
ख़बरें

ओवल टेस्ट से पहले तेज़ गेंदबाज़ प्रसिद्ध कृष्णा को भारतीय टीम में शामिल किया गया

इस बात पर लगातार चर्चा हो रही है कि क्या भारत अपने एक तेज़ गेंदबाज़ को आराम दे सकता है?

प्रसिद्ध कृष्णा मौजूदा सीरीज़ में भारत के सातवें तेज़ गेंदबाज़ हैं  •  BCCI

प्रसिद्ध कृष्णा मौजूदा सीरीज़ में भारत के सातवें तेज़ गेंदबाज़ हैं  •  BCCI

क्या भारत गुरुवार से शुरू हो रहे ओवल टेस्ट के लिए अपने किसी एक तेज़ गेंदबाज़ को आराम देने पर विचार कर रहा है? इस बात की चर्चा तब शुरू हुई जब भारतीय टीम ने युवा तेज़ गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा को अपनी टीम में शामिल किया। मार्च में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ घरेलू एकदिवसीय श्रृंखला में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले 25 वर्षीय कृष्णा मौजूदा टीम में सातवें तेज़ गेंदबाज़ हैं।
बुधवार को एक प्रेस विज्ञप्ति में बीसीसीआई ने कहा कि कृष्णा को टीम प्रबंधन के अनुरोध पर पांच मैचों की सीरीज़ के अंतिम टेस्ट के लिए टीम में शामिल किया गया है। प्रसिद्ध मूल रूप से रिज़र्व खिलाड़ियों का हिस्सा थे, उन्हें जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा और मोहम्मद सिराज सहित तेज गेंदबाज़ों के मुख्य समूह शामिल करने की मांग की गई थी। टीम में अन्य दो तेज़ विकल्पों के रूप में उमेश यादव और शार्दुल ठाकुर शामिल हैं।
घरेलू क्रिकेट में कर्नाटक के लिए खेलने वाले प्रसिद्ध को संभावित रूप से इशांत के लिए एक बैक अप के रूप में देखा जा सकता है, जो तीसरे टेस्ट में अपने गेंदबाज़ी में लय और निरंतरता प्राप्त करने के लिए काफ़ी संघर्ष कर रहे थे।
हेडिंग्ले में मैच के बाद मीडिया ब्रीफ़िंग में भारत के कप्तान विराट कोहली ने कहा था कि इशांत के साथ कोई समस्या नहीं है, लेकिन साथ ही यह भी कहा था कि पांच मैचों की टेस्ट सीरीज़ में अत्याधिक कार्यभार को ध्यान में रखते हुए तेज़ गेंदबाज़ों के रोटेशन को ख़ारिज नहीं किया जा सकता है।
यह पूछे जाने पर कि क्या कुछ तेज गेंदबाज़ों को आराम दिया जा सकता है तो कोहली ने कहा, "ऐसा होना तय है। यह एक बहुत ही तार्किक बात है। आप स्पष्ट रूप से खिलाड़ियों को उस स्थान पर धकेलना नहीं चाहते हैं, जहां वे काफी ज़्यादा थक जाएं। हम खिलाड़ियों के साथ बातचीत करेंगे और देखेंगे कि किसे आराम देने की आवश्यकता है।"
14 विकेट लेकर इस सीरीज़ में भारत के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ बुमराह ने सीरीज़ में अब तक 108 ओवर फेंके हैं। उसके बाद सिराज ने करीब 101 ओवर फेंके हैं। सीरीज़ में अब तक के सबसे ज़्यादा ओवर जेम्स एंडरसन और ली रॉबिन्सन की इंग्लैंड की जोड़ी ने फेंकी हैं, जिन्होंने लगभग 117 ओवर की गेंदबाज़ी की है। वहीं शमी ने तीन टेस्ट में लगभग 97 ओवर फेंके हैं, जबकि इशांत ने दो टेस्ट में 56 ओवर फेंके हैं।

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo के न्यूज एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।