मैच (18)
IPL (3)
SA v SL (W) (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (4)
USA vs CAN (1)
ख़बरें

बटलर: टूर्नामेंट में यह हमारा अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था

इंग्लैंड के कप्तान के अनुसार उनकी टीम फ़ाइनल के लिए पूरी तरह से तैयार है

सेमीफ़ाइनल में हेल्स और बटलर के बीच 170 रनों की नाबाद साझेदारी हुई  •  PA Photos/Getty Images

सेमीफ़ाइनल में हेल्स और बटलर के बीच 170 रनों की नाबाद साझेदारी हुई  •  PA Photos/Getty Images

इंग्लैंड के कप्तान जॉस बटलर को लगता है कि उनकी टीम टी20 विश्व कप के फ़ाइनल में पाकिस्तान के साथ दो-दो हाथ करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। सेमीफ़ाइनल में भारत को हराने के बाद उन्होंने कहा कि इस टूर्नामेंट में आज हमने सबसे बढ़िया खेल दिखाया है।
भारत के ख़िलाफ़ खेले गए सेमीफ़ाइनल में बटलर ने 49 गेंदों में ताबड़तोड़ 80 रनों की पारी खेली। इसके अलावा उनके सलामी साझेदार ऐलेक्स हेल्स ने 47 गेंदों में 86 रनों की पारी खेली। इन दोनों खिलाड़ियों के इस लाजवाब प्रदर्शन की बदौलत इंग्लैंड ने सेमीफ़ाइनल में भारत को 10 विकेट से मात देने में क़ामयाब रहा। आयरलैंड के ख़िलाफ़ मिली हार के बाद इंग्लैंड की टीम ने अब लगातार तीन मैच जीत लिए हैं।
बटलर ने मैच के बाद कहा, " ऐसा लगता है कि वह एक पुरानी बात हो गई है। उस मैच के बाद हमारे खिलाड़ियों ने जिस तरीक़े का जुझारूपन दिखाया है, वह तारीफ़ योग्य है। इसके अलावा आज के मैच में इतना बढ़िया प्रदर्शन करना एक अलग तरह की अनुभूति है। हम हमेशा चाहते थे कि शुरुआत से ही हम आक्रामक रूख़ अपनाएं"
इस मैच में जब भी भारतीय टीम ने मैच में अपनी स्थिति को मज़बूत बनाने का प्रयास किया तो इंग्लैंड ने अपनी सटीक रणनीति से करारा जवाब दिया। पहले भारत को इंग्लैंड ने 15 ओवर तक बांधे रखा और किसी भी बल्लेबाज़ को बड़े शॉट्स लगाने का ज़्यादा मौक़ा नहीं दिया। इसके बाद जब हार्दिक पंड्या ने 33 गेंदों में 63 रनों की पारी खेली तो उसका जवाब इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज़ों ने अपने आतिशी शुरुआत से दी।
बटलर ने कहा, "टूर्नामेंट में यह हमारा अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। ऐसे बड़े मैच में ऐसा प्रदर्शन करना अविश्वसनीय रूप से संतोषजनक है। हेल्स को आज गेंदबाज़ी करना मुश्किल था। उन्होंने इस मैदान का काफ़ी बढ़िया उपयोग किया।"
इस विश्व कप में एक बार फिर से 1992 के वनडे विश्व कप फ़ाइनल की पुनरावृत्ति हो रही है और एक बार फिर से पाकिस्तान और इंग्लैंड की टीम फ़ाइनल में है।
बटलर ने फ़ाइनल के बारे में कहा, " पाकिस्तान एक ऐसी टीम है जिनके साथ हालिया समय में हमने काफ़ी क्रिकेट खेला है। फ़िलहाल हम फ़ाइनल में पहुंचने के लिए उत्साहित हैं। ग्रुप चरणों में कड़ी प्रतिस्पर्धा के बाद हम यहां पहुंचना चाहते थे। हम चाहते थे कि आज के मैच का आनंद लिया जाए और अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित किया जाए। हम फ़ाइनल में भी यही करने का प्रयास करेंगे।"
बटलर इस बात की पुष्टि नहीं कर सके कि मार्क वुड या डाविड मलान फ़ाइनल के लिए फ़िट होंगे या नहीं, लेकिन उन्होंने स्वीकार किया कि ऐसी परिस्थितियों में उनकी चोटें एक " सिरदर्द" की तरह है।

एंड्रयू मिलर ESPNcricinfo यूके एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।