भारत के खिलाफ दो टेस्ट की पिछली चार पारियों में 64, 109, 180* and 33 का स्कोर करके कुल 386 रन बनाने वाले इंग्लैंड के कप्तान बल्लेबाज़ों की ताजा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पांचवें से दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। उनसे आगे अब सिर्फ न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन हैं, जिनके रूट से आठ रेटिंग अंक ज्यादा हैं। इन दोनों के अलावा शीर्ष पांच में स्टीवन स्मिथ, मार्नस लाबुशेन और विराट कोहली हैं।

इंग्लैंड की टीम पांच टेस्ट मैच की सीरीज में 0-1 से पीछे है, जबकि रूट टीम में एकमात्र ऐसे बल्लेबाज़ हैं जिन्होंने रनों से प्रभावित किया है। दूसरी ओर, जेम्स एंडरसन जिन्होंने पहले टेस्ट में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले अनिल कुंबले को पछाड़कर तीसरा स्थान प्राप्त किया। उनसे आगे अब मुथैया मुरलीधरन (800) और शेन वॉर्न (708) ही हैं। दूसरे टेस्ट की पहली पारी में उन्होंने 62 रन देकर पांच विकेट लिए, जिसकी बदौलत वह गेंदबाजों की रैंकिंग में छठें स्थान पर पहुंच गए। उनसे आगे अब पैट कमिंस, रविचंद्रन अश्विन, टिम साउथी, जोश हेजलवुड और नील वैगनर हैं।

लॉर्ड्स में हुए दूसरे टेस्ट में मेहमान टीम ने 151 रनों से जीत दर्ज की, जिसमें केएल राहुल को पहली परी में बनाए 129 रनों की बदौलत प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। इससे राहुल बल्लेबाज़ों की रैंकिंग में 19 स्थान की छलांग लगाते हुए 37वें स्थान पर पहुंचे।

दूसरे टेस्ट में पांच विकेट लेने वाले मार्क वुड और आठ विकेट लेने वाले मोहम्मद सिराज ने भी गेंदबाजों की रैंकिंग में अच्छी छलांग लगाई। वुड जहां पांच स्थान की छलांग लगाकर 37वें स्थान पर पहुंचे, तो वहीं सिराज 18 स्थान की छलांग लगाकर 38वें स्थान पर आ गए। हालांकि, वुड दूसरे टेस्ट के दौरान अपना कंधा चोटिल कर बैठे और उनके 25 अगस्त से हेंडिंग्ले में शुरू हो रहे तीसरे टेस्ट में खेलने की संभावना कम है।

अगर लॉर्ड्स टेस्ट रोमांच से भरा था तो सबीना पार्क में खेला गया वेस्टइंडीज बनाम पाकिस्तान टेस्ट भी कम नहीं था या कहा जाए कि इससे भी ज्यादा रोमांच से भरा था, जहां वेस्टइंडीज ने एक विकेट से जीत दर्ज की थी।

बाबर आजम ने इस टेस्ट की दोनों पारियों में 30 and 55 रन बनाए, जिसकी वजह से दो स्थान की छलांग लगाकर छठे स्थान पर पहुंच गए। वहीं, जेसन होल्डर ने भी वापसी करते हुए गेंदबाजी में 26 रन देकर तीन और 36 रन देकर एक विकेट लिया, वहीं बल्लेबाज़ी में 58 और 16 रन बनाए। इस प्रदर्शन से उन्होंने शीर्ष 10 गेंदबाजों में वापसी की और दो स्थान की छलांग लगाकर नौवें स्थान पर पहुंच गए। वहीं बल्लेबाज़ों की रैंकिंग में पांच स्थान की छलांग लगाकर 43वें स्थान पर पहुंचे। प्लेयर ऑफ द मैच जेडन सील्स ने भी गेंदबाजों की रैंकिंग में अच्छी छलांग लगाई। वह 39 स्थान की छलांग लगाकर 58वें स्थान पर पहुंचे। उन्होंने इस मैच में आठ विकेट लिए। वहीं शाहीन अफरीदी भी चार स्थान की छलांग लगाकर गेंदबाजों की रैंकिंग में 18वें स्थान पर पहुंचे।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है। @nikss26