मैच (16)
IPL (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (4)
Women's Tri-Series (1)
फ़ीचर्स

टॉम लेथम के साथ कौन ओपनिंग करेगा?

मेहमान टीम सैंटनर को एजाज़ और सोमरविल के साथ ऑलराउंडर के तौर पर उतार सकती है

टॉम लेथम अपने साथी डेवन कॉन्‍वे को मिस करेंगे  •  Getty Images

टॉम लेथम अपने साथी डेवन कॉन्‍वे को मिस करेंगे  •  Getty Images

न्यूज़ीलैंड विश्व की नंबर एक टेस्ट टीम है और विश्व टेस्ट चैंपियन​ भी। लेकिन 2019-20 में ऑस्‍ट्रेलिया से हारने के बाद यह सीरीज़ उनके लिए मुश्किल चुनौती होगी। न्यूज़ीलैंड 1988 से भारत में कोई टेस्ट नहीं जीता है और पिछले दौरे पर उन्हें 0-3 से हार का सामना करना पड़ा था। उनके पास मेज़बानों से कम संसाधन है, ऐसे में उनके टीम चयन में थोड़ी चूक होने की भी संभावना है। टीम के ​कई खिलाड़ी पहले ही चोट से जूझ रहे हैं और कई खिलाड़ी थकान की वजह से इस दौरे पर नहीं है।
ओपनर्स
टॉम लेथम पक्का ओपनिंग करेंगे, लेकिन वे डेवन कॉन्वे को मिस करेंगे, जिन्होंने इंग्लैंड में शानदार पदार्पण किया था। वह स्पिन के अच्छे खिलाड़ी भी हैं। उनके पास टॉम ब्लंडेल और विल यंग जैसे खिलाड़ी हैं, जो उनकी जगह ले सकते हैं।
टीम प्रबंधन का डैरिल मिचेल या हेनरी निकोल्स के साथ जाने की संभावना कम है। यंग ने अपना ज़्यादातर प्रथम श्रेणी क्रिकेट नंबर चार पर खेला है। ब्लंडेल घरेलू क्रिकेट में नंबर पांच और छह पर बल्लेबाज़ी करते हैं, लेकिन टेस्ट में 17 पारियों में से 12 में उन्होंने ओपनिंग की है। बीजे वाटलिंग के संन्यास के बाद ब्लंडेल ने सोचा होगा कि वह मध्य क्रम में वापसी कर सकते हैं, लेकिन इस सीरीज़ के लिए कम से कम, उन्हें या यंग में एक को ही मौक़ा मिल सकता है।
तीन स्पिनर या दो?
एजाज़ पटेल और विल सोमरविल न्यूज़ीलैंड की पहली दो स्पिन पसंद होंगे, लेकिन यह परिस्थितियों पर भी निर्भर करता है। वह मिचेल सैंटनर को भी खिला सकते हैं। अगर सैंटनर खेलते हैं तो वह ऑलराउंडर की भूमिका निभा सकते हैं और काइल जेमिसन या टिम साउदी और नील वैगनर में से किसी एक तेज़ गेंदबाज़ की जगह ले सकते हैं। इस तरह का आक्रमण आपको टीमों में देखने को मिलता है, जब वह अपने आरामदायक ज़ोन से बाहर निकलकर दौरा करती हैं। सही फ़ैसले लेने के लिए उन्हें टूर मैच भी नहीं मिले हैं।

सिद्धार्थ मोंगा ESPNcricinfo में असिस्‍टेंट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।