मैच (16)
IPL (3)
PAK v WI [W] (1)
Pakistan vs New Zealand (2)
ACC Premier Cup (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : चेन्नई सुपर किंग्स के ख़िलाफ़ राशिद ख़ान हो जाते हैं बेअसर !

इंडियन प्रीमियर लीग के इस सीज़न में छक्कों के मामले में भी किंग है चेन्नई सुपर किंग्स

चेननई सुपर किंग्स के ख़िलाफ़ राशिद ख़ान की गेंदबाज़ी औसत और इकॉनमी बढ़ जाती है  •  BCCI

चेननई सुपर किंग्स के ख़िलाफ़ राशिद ख़ान की गेंदबाज़ी औसत और इकॉनमी बढ़ जाती है  •  BCCI

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 में गुरुवार को चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के पास मौक़ा होगा प्ले ऑफ़ में पहुंचने वाली पहली टीम बनने का। 10 मैचों में आठ जीत के साथ 16 अंक हासिल करने वाली चेन्नई इस समय अंक तालिका में अव्वल नंबर पर हैं। चेन्नई की अगली टक्कर अंक तालिका में सबसे निचले पायदान पर मौजूद सनराइज़र्स हैदराबाद (एसआरएच) के ख़िलाफ़ है, काग़ज़ पर तो एमएस धोनी की चेन्नई मज़बूत है ही, आंकड़ों में भी ये टीम कहीं आगे खड़ी है। अब तक इन दोनों टीमों के बीच आईपीएल में 15 बार भिड़ंत हुई है और इनमें से 11 बार जीत का सेहरा धोनी के धुरंधरों के सिर बंधा है।
माही का खोया फ़ॉर्म भुवी दिलाएंगे वापस ?
धोनी के लिए भले ही बतौर खिलाड़ी ये सीज़न अच्छा नहीं जा रहा हो, और उन्होंने पांच मैचों में महज़ 72 रन बनाए हों। लेकिन जब सामने हैदराबाद हो तो माही का जवाब नहीं। आंकड़े बता रहे हैं कि एसआरएच के सर्वश्रेष्ठ गंदबाज़ों में शुमार भुवनेश्वर कुमार के ख़िलाफ़ धोनी का बल्ला गरजता है। धोनी ने नौ पारियों में भुवी का सामना किया है और इस दौरान उन्होंने उनके ख़िलाफ़ 178 के ज़बर्दस्त स्ट्राइक रेट से 87 रन बनाए हैं और एक बार भी भुवनेश्वर उन्हें आउट नहीं कर पाए हैं।
सीएसके - चेन्नई सिक्सर किंग्स !
आईपीएल के इस सीज़न में चेन्नई सुपर किंग्स 82 छक्कों के साथ सबसे ऊपर खड़ी है, उनके बाद दूसरे नंबर पर कोलकाता नाइट राइडर्स हैं जिनके नाम 69 छक्के हैं। जबकि सनराइज़र्स इस फ़ेहरिस्त में नीचे से दूसरे स्थान यानी 56 छक्कों के साथ सातवें नंबर पर है। अगर इस टीम के बल्लेबाज़ों की बात करें तो 15 छक्कों के साथ फ़ाफ़ डुप्लेसी और मोईन अली संयुक्त तौर पर नंबर-1 पर हैं। चेन्नई के प्रत्येक फ़्रंटलाइन बल्लेबाज़ों के नाम कम से कम एक छक्का ज़रूर है, इसमें सबसे कम धोनी (मात्र एक) के नाम है।
ख़ान साहब का नहीं है कोई डर
हैदराबाद के दिग्गज लेग स्पिनर राशिद ख़ान आईपीएल में किसी भी टीम के लिए एक अबूझ पहेली की तरह हैं। चेन्नई को छोड़ दूसरी हर टीमों के ख़िलाफ़ राशिद का रिकॉर्ड बेहतरीन रहा है, उन्होंने अलग-अलग विपक्षी टीमों के ख़िलाफ़ 19.4 की औसत और 6.1 की इकॉनमी से विकेट के लिए हैं। लेकिन जब सामने चेन्नई सुपर किंग्स होती है तो राशिद का आंकड़ा कुछ और हो जाता है, चेन्नई के ख़िलाफ़ ख़ान साहब की गेंदबाज़ी औसत 27.6 हो जाती है और इकॉनमी भी 6.9 की है। इतना ही नहीं राशिद ख़ान की गेंदों पर सबसे ज़्यादा (33) बाउंड्रीज़ चेन्नई के ही ख़िलाफ़ आई है।

सैयद हुसैन ESPNCricinfo हिंदी में मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट हैं।@imsyedhussain