ख़बरें

आईपीएल के आख़िरी दो लीग मुक़ाबले 8 अक्तूबर को एक ही समय पर खेले जाएंगे

आईपीएल 2022 में शिरकत करने वाली दो नई फ़्रेंचाइज़ियों के नाम पर से पर्दा 25 अक्तूबर को हटेगा

Virat Kohli and Rishabh Pant share a laugh, Delhi Capitals vs Royal Challengers Bangalore, IPL 2021, Ahmedabad, April 27, 2021

बेंगलुरु बनाम दिल्ली और मुंबई बनाम हैदराबाद के मुक़ाबले एक ही तारीख़, एक ही समय पर होंगे  •  BCCI

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इतिहास में ऐसा पहली बार होने जा रहा है कि दो लीग मैच एक ही तारीख़ को एक ही समय पर खेले जाएंगे। इससे पहले आईपीएल 2021 के लीग मैच डबल हेडर के साथ आठ अक्तूबर को समाप्त होने वाले थे। जहां संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के समयानुसार सुबह 11 बजे से सनराइज़र्स हैदराबाद (एसआरएच) और गत विजेता मुंबई इंडियंस (एमआई) का मुक़ाबला अबू धाबी में प्रस्तावित था। जबकि यूएई के समयानुसार शाम 6 बजे रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) की टक्कर दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) के ख़िलाफ़ होनी थी। लेकिन अब ये फ़ैसला किया गया है कि 8 अक्तूबर को ही ये दोनों मैच यूएई के समयानुसार शाम 6 बजे से (भारतीय समयानुसार शाम 7.30) खेले जाएंगे।
इससे पहले साल 2011 में भी आईपीएल में 10 फ़्रेंचाइज़ियों ने शिरकत की थी, और तब 70 लीग मैच खेले गए थे जबकि प्ले ऑफ़ की संख्या चार थी। आख़िरी बार आठ से ज़्यादा टीमों के बीच आईपीएल में प्रतियोगिता 2013 में हुई थी, तब नौ टीमों ने हिस्सा लिया था और कुल 76 मैच हुए थे।
25 अक्तूबर को होगी दो नई फ़्रेंचाइज़ियों की घोषणा
मंगलवार को आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने इस बात पर भी मुहर लगा दी कि 25 अक्तूबर को दो नई फ़्रेंचाइज़ियों के नाम का ऐलान कर दिया जाएगा। बोली जमा करने की समय सीमा हाल ही में 10 अक्तूबर तक बढ़ा दी गई थी। पता चला है कि अब तक लगभग 11 बोलीदाताओं ने निविदा दस्तावेज़ ख़रीदा था। बीसीसीआई ने प्रत्येक नई फ़्रेंचाइज़ियों के लिए 2000 करोड़ रुपये (लगभग 270 मिलियन अमरीकी डालर) के क्षेत्र में न्यूनतम बोली मूल्य निर्धारित किया है। अहमदाबाद, लखनऊ, गुवाहाटी और कटक सहित छ: शहर प्रतिस्पर्धा में हैं, जहां सफल बोली लगाने वाले किसी दो टीम को आईपीएल 2022 में खेलने का मौक़ा मिलेगा।
बीसीसीआई ने 25 अक्तूबर को अगली साइकल (2023-27) के लिए आईपीएल मीडिया अधिकारों के लिए भी एक निविदा जारी करने का फ़ैसला किया है। आईपीएल मीडिया अधिकार क्रिकेट में सबसे आकर्षक और अहम स्थान रखता है। 2017 में, स्टार इंडिया ने 2018-22 सीज़न के लिए - दुनिया भर में टेलीविज़न और डिजिटल दोनों - के लिए आईपीएल अधिकारों को रिकॉर्ड 16,347.5 करोड़ रुपये (तब 2.55 बिलियन अमेरिकी डॉलर) ख़र्च कर अपने नाम किया था।
उस समय बीसीसीआई ने सात श्रेणियों के लिए बोली लगाई थी: जिसमें भारत में टेलीविज़न, भारत में डिजिटल, और यूएसए, यूरोप, मिडिल ईस्ट, अफ्रीका और बाक़ी दुनिया के अधिकार शामिल थे।जबकि पांच अंतरराष्ट्रीय बाज़ारों के लिए, बोलियों में टेलीविज़न और डिजिटल अधिकार दोनों शामिल थे।

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo में न्यूज़ एडिटर हैं, अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट सैयद हुसैन ने किया है।