मैच (14)
IND v ENG (1)
PSL 2024 (2)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
विश्व कप लीग 2 (1)
Marsh Cup (1)
NZ v AUS (1)
CWC Play-off (3)
WPL (1)
फ़ीचर्स

DC vs KKR रिपोर्ट कार्ड - वॉर्नर के अर्धशतक और गेंदबाज़ों की पैनी गेंदबाज़ी ने दिल्ली को 2 अंक दिलाए

इंशात-नॉर्खिये, अक्षर-कुलदीप की धारदार गेंदबाज़ी काम आई

दिल्ली की जीत में डेविड वॉर्नर ने कप्तानी पारी खेली  •  Associated Press

दिल्ली की जीत में डेविड वॉर्नर ने कप्तानी पारी खेली  •  Associated Press

गुरूवार को खेले गए मुक़ाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 4 विकेट से हरा दिया। दिल्ली के कप्तान डेविड वॉर्नर ने 57 रन बनाए तो दिल्ली के सभी गेंदबाज़ों ने कसी हुई गेंदबाज़ी की। इशांत शर्मा प्लेयर आफ़ द मैच चुने गए। इस जीत के साथ ही दिल्ली ने अंक तालिका में अपना खाता खोल लिया है । एक नज़र मैच के रिपोर्ट कार्ड पर।
बल्लेबाज़ी
कोलकाता (B)- कोलकाता की शुरुआत बुरे सपने की तरह रही। लिटन दास, वेंकटेश अय्यर और कप्तान राणा सस्ते में लौट गए तो मंदीप सिंह, रिंकू सिंह और सुनील नारायण ने भी स्कोरर को ज्यादा तंग नहीं किया। एक छोर पर जेसन रॉय जमे रहे और उन्होंने 5 चौको और एक छक्के की मदद से 43 रन जोड़े। लेकिन उनका साथ कोई नहीं निभा पाया। आख़िर में आंद्रे रसल ने चार छक्के जमाकर 38 रन बनाए और अपनी टीम को 127 के स्कोर तक पहुंचाया।
दिल्ली (A) - पृथ्वी शॉ का संघर्ष जारी रहा सिर्फ 13 रन ही जोड़ सके। मिचेल मार्श और फिल साल्ट भी स्पिन को नहीं झेल पाए। हालांकि डेविड वॉर्नर का अनुभव काम आया और उनके बल्ले से 57 रनों की पारी निकली जिसमें 11 चौके शामिल थे। मनीष पांडे ने 21 रनों की अहम पारी खेली। अक्षर पटेल ने आख़िरी ओवरों में 19 महत्वपूर्ण बनाते हुए अपनी टीम की जीत पक्की की और 2 अंक दिलाए।
गेंदबाज़ी
दिल्ली (A++) - दिल्ली ने टीम बदली और उनकी किस्मत भी बदल गई। मुकेश कुमार, अनरिख़ नार्खिए और इशांत शर्मा की तिकड़ी ने शुरुआती तीन विकेट झटके तो अक्षर की फिरकी से मंदीप और रिंकू को भी चलता कर दिया। इसके बाद कुलदीप की स्पिन गेंदबाज़ी का जवाब ना जेसन रॉय के पास था ना अनुकूल रॉय के। आख़िरी ओवरों में रसल ने कुछ बड़े शॉट्स खेले और गेंदबाज़ों को चुनौती दी। हालांकि दिल्ली की ओर से 11 वाइड गेंदें भी फेंकी गई।
कोलकाता (B)- कोलकाता की पेस तिकड़ी तो कुछ ख़ास नहीं कर पाई लेकिन कोलकाता के स्पिनर्स हावी रहे। वरुण चक्रवर्ती ने पृथ्वी शॉ और डेविड वॉर्नर दोनों को महत्वपूर्ण विकेट लिया तो अनुकूल रॉय ने फ़िल साल्ट और मनीष पांडे को चलता किया। वहीं कप्तान नितीश राणा ने मिचेल मार्श और अमन ख़ान का विकेट लिया। लेकिन सुनील नारायण खाली हाथ ही रहे और उन्होंने 36 रन भी दिए।
फ़ील्डिंग
दिल्ली (A++) - गेंदबाज़ी की तरह दिल्ली की फ़ील्डिंग भी चुस्त रही। मार्श ने वेंकटेश का अहम कैच स्लिप में लपका तो ललित ने लिटन और रिंकू सिंह का कैच नहीं जाने दिया। वहीं मुकेश कुमार ने नितीश राणा का कैच पीछे दौड़ते हुए पकड़ने में कोई ग़लती नहीं की। कप्तान वार्नर भी मैदान में फुर्तीले दिखाई दिए।
कोलकाता (C)- कोलकाता के फील्डर्स ने अनुशासित फील्डिंग नहीं की हालांकि कुछ कैच लपके भी लेकिन कम टोटल को डिफेंड करते हुए मैदानी फील्डिंग उतनी फुर्तीली नहीं थी इस वजह से कुछ चौके भी गए। विकेट कीपर लिटन दास ने ललित यादव और अक्षर पटेल की स्टंपिंग का मौका गंवाया। वहीं कुलवंत खिजरोलिया ने भी मिड विकेट पर एक मुश्किल मौक़े को गंवा दिया।
रणनीति
कोलकाता (A) - कोलकाता ने बल्लेबाज़ी के दौरान ही शून्य पर आउट हुए वेंकटेश अय्यर की जगह अनुकूल रॉय को इंपैक्ट प्लेयर सब्स्टिटयूट के रुप में शामिल कर लिया लेकिन वो भी पहली ही गेंद पर चलते बने। लेकिन अनुकूल ने दो महत्वपूर्ण विकेट लेकर अपना रोल पूरा किया।
दिल्ली (A+) - इशांत शर्मा के चार ओवर ख़त्म होते ही उनकी जगह पर पृथ्वी शॉ मैदान पर आ गए थे। इशांत ने दो विकेट लेकर अपना काम पूरा किया तो पृथ्वी ने कम स्कोर वाले मैच में 13 महत्वपूर्ण रनों का योगदान दिया। कुल मिलाकर दिल्ली ने हर डिपार्टमेंट में कोलकाता से बेहतर प्रदर्शऩ किया।