मैच (21)
ENG v WI (1)
Legends WC (3)
MLC (2)
T20 Blast (9)
RHF Trophy (1)
ENG v NZ (W) (1)
ZIM v IND (1)
LPL (1)
TNPL (2)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते: दिल्ली की टीम को क्यों थीक्षणा और दीपक से सावधान रहना चाहिए

इशांत की एंट्री ने दिल्ली की तेज़ गेंदबाज़ी को काफ़ी मज़बूती प्रदान की है

Devon Conway and Ruturaj Gaikwad gave Chennai Super Kings another strong start, Kolkata Knight Riders vs Chennai Super Kings, IPL 2023, Kolkata, April 23, 2023

चेन्नई के बाहर इस सीज़न कॉन्वे और गायकवाड़ की जोड़ी के आंकड़े अच्छे नहीं हैं  •  BCCI

शनिवार को दिल्ली कैपिटल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मुक़ाबला होने वाला है। दिल्ली की टीम पहले ही प्लेऑफ़ की रेस से बाहर हो चुकी है। हालांकि चेन्नई की टीम अभी भी 15 अंकों के साथ प्लेऑफ़ में पहुंचने के क़रीब है। अगर चेन्नई टीम यह मैच जीत जाती है तो उनके लिए प्लेऑफ़ में पहुंचना पूरी तरह से आसान हो जाएगा लेकिन अगर वह जीतने में क़ामयाब नहीं हो पाते हैं तो उन्हें दूसरे मैचों के परिणामों पर आश्रित होना पड़ेगा। आइए देखते हैं कि इस मैच से जुड़े आंकड़े क्या कहानी बयां कर रहे हैं।
थीक्षणा के ख़िलाफ़ नहीं चलता है वॉर्नर का बल्ला
टी20 में डेविड वॉर्नर ने महीष थीक्षणा के 41 गेंदों का सामना करते हुए सिर्फ़ 56 रन बनाया है और उसके लिए उन्हें तीन बार आउट भी होना पड़ा है। यही नहीं दीपक चाहर के ख़िलाफ़ भी वॉर्नर के आंकड़े कमज़ोर नज़र आते हैं। वॉर्नर टी20 में 54 गेंदों में 55 रन बनाए हैं। इस दौरान वह दो बार आउट भी हुए हैं। इसके अलावा पृथ्वी शॉ का रिकॉर्ड दीपक चाहर के ख़िलाफ़ काफ़ी ख़राब है। दीपक ने पृथ्वी को नौ मैचों में छह बार आउट किया है।
स्पिन का किंग कौन
दिल्ली और चेन्नई के स्पिनरों ने इस सीज़न में सबसे किफ़ायती गेंदबाज़ी की हैं। चेन्नई के स्पिनरों ने इस सीजन 13 मैचों में 7.7 की इकॉनमी से 920 रन ख़र्च किए हैं और 35 विकेट लिए हैं। वहीं दिल्ली के स्पिनरों ने 13 मैच में सिर्फ़ 7.2 की इकॉनमी से रन ख़र्च करते हुए 25 विकेट लिए हैं। इस सीज़न अगर इकॉनमी की दृष्टिकोण से देखा जाए तो तीन गेंदबाज़ टॉप पर हैं, जिसमें अक्षर पटेल (7.0), कुलदीप यादव (7.1), रवींद्र जाडेजा (7.2) का नाम शामिल है।
पहले ही ओवर में विकेट गिर जाता है
इस साल दिल्ली की टीम ने अपने 13 में से सात मैचो में पहले ही ओवर में विकेट गंवा दिया है। पहले विकेट की पार्टनरशिप के लिए दिल्ली के सलामी बल्लेबाज़ों ने 13 मैचों में सिर्फ़ 28.2 की औसत से 366 रन बनाए हैं। इसके अलावा आईपीएल 2023 में दिल्ली की टीम ने 13 मैचों में कुल 26 बदलाव किए हैं। सिर्फ़ लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम ने दिल्ली की टीम से ज़्यादा बदलाव किए हैं। उन्होंने कुल 28 बदलाव किए हैं।
इशांत शर्मा की एंट्री से मज़बूत हुई है दिल्ली की गेंदबाज़ी
इशांत शर्मा के प्लेइंग 11 में शामिल होने से पहले दिल्ली के तेज़ गेंदबाज़ों ने पांच पारियों में 10.1 की इकॉनमी से 16 विकेट लिए थे। साथ ही एक विकेट लेने के लिए उनकी टीम औसतन 36.9 रन ख़र्च कर रही थी। वहीं इशांत के प्लेइंग 11 में शामिल होने के बाद तेज़ गेंदबाज़ों ने आठ मैचों में 37 विकेट लिए हैं। साथ ही अब वह औसतन 23.2 रन पर एक विकेट निकाल रहे हैं। इसके अलावा तेज़ गेंदबाज़ अब सिर्फ़ 9 की इकॉनमी से गेंदबाज़ी कर रहे हैं। इशांत ने ख़ुद इस सीज़न 10 विकेट हासिल किए हैं। साथ ही उनकी इकॉनमी सिर्फ़ 8.24 की रही है।
ऋतुराज और कॉन्वे रन तो बना रहे हैं लेकिन....
इस सीज़न में चेन्नई के सलामी बल्लेबाज़ों ने ख़ूब रन बनाए हैं। उन्होंने अब तक की 12 पारियों में तीन बार अर्धशतकीय और एक बार शतकीय साझेदारी की है। साथ ही उन्होंने अब तक 45.6 की शानदार औसत से बल्लेबाज़ी की है। हालांकि गौर करने वाली बात यह है कि चेन्नई के बाहर इनदोनों बल्लेबाज़ों के बीच बढ़िया साझेदारी नहीं हुई है। चेन्नई में इन दोनों बल्लेबाज़ों ने सात पारियो में कुल 402 रन बनाए हैं। वहीं चेन्नई के बाहर पांच मैचों में इन दोनों बल्लेबाज़ों ने सिर्फ़ 145 रन बनाए हैं और सिर्फ़ एक बार ही अर्धशतकीय साझेदारी हुई है।