मैच (13)
IPL (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
ACC Premier Cup (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ख़बरें

फ़िलहाल बाबर की तुलना कोहली से नहीं हो सकती है: अकरम

पूर्व पाकिस्तानी कप्तान के अनुसार इस स्तर पर कोहली से उनकी तुलना करना थोड़ी जल्दबाज़ी होगी

हालिया कुछ समय से बाबर और विराट की तुलना लगातार हो रही है।  •  AFP/Getty Images

हालिया कुछ समय से बाबर और विराट की तुलना लगातार हो रही है।  •  AFP/Getty Images

जब पाकिस्तान ने 2021 के टी20 विश्व कप के अपने शुरुआती मैच में भारत को हराया था, तो यह विश्व कप के पांच प्रयासों में उनकी पहली जीत थी। इस जीत के बाद उनकी टीम सेमीफ़ाइनल में भी पहुंचने में सफल रही जहां उन्हें ऑस्ट्रेलिया के सामने पटखनी खानी पड़ी।
पाकिस्तान की टीम इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी 20 विश्व कप के लिए अपनी तैयारी को सुदृढ़ करने का पूरा प्रयास कर रहा है। वह कोशिश करेगा कि उनकी टीम इस बार भी उसी लय में रहे, जिस लय में वह पिछले साल थे। भारत और पाकिस्तान एशिया कप में फिर से एकदूसरे के आमने-सामने होंगे। अगर सभी समीकरण सही रहे तो अगले दो हफ़्तों में वे संभावित रूप से तीन मैच खेल सकते हैं। इसके बाद टी20 विश्व कप में 24 अक्तूबर को वो मेलबर्न में भी मिलेंगे।
पाकिस्तान के पूर्व कप्तान वसीम अकरम का मानना ​​​​है कि पिछले साल की जीत ने पाकिस्तान की टीम को "विश्वास दिलाया है कि वे भारत को मैदान पर लगातार मात दे सकते हैं।" अकरम ने स्टार स्पोर्ट्स द्वारा आयोजित एक मीडिया सत्र के दौरान कहा, "पिछले कुछ सालों से पाकिस्तान की टीम में काफ़ी सुधार हुआ है और मुझे लगता है कि भारत के ख़िलाफ़ मिली जीत ने उन्हें थोड़ा आत्मविश्वास दिया कि वे लगातार भारत के ख़िलाफ़ चुनौती पेश कर सकते हैं। "
अकरम आशावादी ज़रूर हैं लेकिन वह चाहते हैं कि टीम इस बात का ध्यान रखे कि उनकी अंतर्निहित ताक़त शीर्ष क्रम है और यह किसी भी तरह से उनकी कमज़ोरी नहीं बननी चाहिए। पिछले साल के टी20 विश्व कप की शुरुआत के बाद से पाकिस्तान के शीर्ष तीन बल्लेबाज़ों ने टी20 में टीम द्वारा बनाए गए सभी रनों का 67.53 प्रतिशत रन ख़ुद बनाया है। यह काफ़ी हद तक बाबर आज़म, मोहम्मद रिज़वान और फख़र ज़मान के कारण रहा है।
उन्होंने कहा, "मुझे केवल मध्य क्रम की चिंता है। इफ़्तिख़ार अहमद के नंबर 4 पर आने के अलावा कोई और अनुभव नहीं है। इसके अलावा आपके पास हैदर अली हैं, जो एक युवा सनसनी हैं। हालांकि उनमें निरंतरता की कमी रही है। जहां तक ​​टी20 प्रारूप की बात है तो बाबर आज़म और रिज़वान अहमद हैं।"
करम ने यह भी महसूस किया कि बाबर और विराट कोहली के बीच तुलना अपरिहार्य थी। यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि उन्होंने अपनी-अपनी टीमों पर किस तरह का प्रभाव डाला है, लेकिन तुलना करना सही नहीं होगा। हालांकि बाबर में एक महान खिलाड़ी बनने के सभी गुण है।
अकरम ने तुलना के बारे में कहा, "यह स्वाभाविक है। जब हम खेलते थे, तो लोग इंज़माम की तुलना राहुल द्रविड़ या सचिन तेंदुलकर से करते थे। इससे पहले यह जावेद मियांदाद बनाम सनी गावस्कर था। गुंडप्पा विश्वनाथ और ज़हीर अब्बास की भी तुलना होती थी इसीलिए [तुलना] ऐसा होना स्वाभाविक है।"
उन्होंने कहा, "बाबर लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहा है क्योंकि उसके पास सही तकनीक है। वह अपनी बल्लेबाज़ी का आनंद लेता है। वह अभी भी रनों के लिए बहुत भूखा है, शारीरिक रूप से फ़िट है, अभी भी युवा है और सभी प्रारूपों में कप्तान है। वह बहुत जल्दी सीख रहा है। जहां तक ​​तुलना की बात है तो वह विराट कोहली के स्तर का खिलाड़ी बनने के रास्ते पर है। इस स्तर पर कोहली से उनकी तुलना करना थोड़ी जल्दबाज़ी होगी। लेकिन वह आधुनिक युग के महान खिलाड़ियों में से एक बनने की राह पर है।"

शशांक किशोर ESPNcricinfo के सीनियर सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।