मैच (6)
IPL (2)
PAK v WI [W] (1)
Pakistan vs New Zealand (1)
IRE-W vs THAI-W (1)
SA v SL (W) (1)
ख़बरें

बाबर के ख़िलाफ़ 'साहसी' होने की ज़रूरत : स्टायरिस

पूर्व न्यूज़ीलैंड ऑलराउंडर का मानना कि भारत-पाकिस्तान मुक़ाबले में पाकिस्तान कप्तान बड़ी भूमिका निभाएंगे

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में बाबर को आउट करने वाले तीनों भारतीय गेंदबाज़ एशिया कप का हिस्सा नहीं हैं  •  PCB

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में बाबर को आउट करने वाले तीनों भारतीय गेंदबाज़ एशिया कप का हिस्सा नहीं हैं  •  PCB

पूर्व न्यूज़ीलैंड ऑलराउंडर स्कॉट स्टायरिस का मानना है कि 28 अगस्त के एशिया कप मुक़ाबले में भारतीय गेंदबाज़ों को पाकिस्तानी कप्तान बाबर आज़म के विरुद्ध "साहसी" होने की ज़रूरत है। स्टायरिस ने बाबर को वर्तमान क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ कहते हुए इस मैच में उनके विकेट के महत्व की बात की।
स्पोर्ट्स18 के 'स्पोर्ट्स ओवर द टॉप' कार्यक्रम पर स्टायरिस से जब पूछा गया कि क्या भारत बाबर के ख़िलाफ़ कोई ख़ास योजना बना सकता है, तो उन्होंने कहा, "मुझे पता नहीं ऐसा कुछ हो सकता है या नहीं। वह फ़िलहाल दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ हैं। ऐसे में आप यह सोच सकते हैं कि अगर उन्हें स्ट्राइक से हटाते हुए आप औरों को गेंदबाज़ी करेंगे तो बेहतर होगा। हालांकि इस नीति के वह आदी हो चुके होंगे और उसी हिसाब से खेलेंगे। मुझे लगता है आपको साहसी होना पड़ेगा। आपको थोड़ा रिस्क लेते हुए वह जादुई गेंद डालने की कोशिश करनी होगी जिस पर थोड़ी भी चूक से आप रन बनाने का अवसर देंगे। मैं यह नहीं कह सकता उनमें क्या कमज़ोरी है लेकिन आपको आक्रामक सोच के साथ एक विशेष गेंद डालनी होगी।"
भारत के ख़िलाफ़ बाबर ने सीमित ओवर क्रिकेट में केवल छह पारियां खेली हैं। पांच वनडे पारियों में भारत के विरुद्ध उनकी औसत 31.60 की है और वह कभी अर्धशतकीय पारी भी नहीं खेल पाए हैं। हालांकि अपने चिर प्रतिद्वंद्वी के ख़िलाफ़ इकलौती टी20 अंतर्राष्ट्रीय पारी में उन्होंने पिछले साल विश्व कप में 10 विकेट की जीत में 68 नाबाद भी बनाए थे। इसके अलावा बाबर को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में आउट करने वाले तीन भारतीय गेंदबाज़ - कुलदीप यादव (दो बार), केदार जाधव और उमेश यादव (एक-एक बार) - एशिया कप में भारतीय दल का हिस्सा नहीं हैं।
हालिया समय में पाकिस्तान की सीमित ओवर क्रिकेट की बाबर पर अति निर्भरता भी साफ़ दिखी है। ऐसे में उनकी उपस्थिति से पाकिस्तान को काफ़ी प्रोत्साहन मिलेगा। वहीं चोट के चलते पाकिस्तान एशिया कप में अपने सर्वश्रेठ तेज़ गेंदबाज़ शाहीन शाह अफ़रीदी के बिना मैदान पर उतरेगा। विश्व कप मैच में प्लेयर ऑफ़ द मैच रहे शाहीन ने रोहित शर्मा, विराट कोहली और के एल राहुल को अपना शिकार बनाया था। इस बात पर स्टायरिस ने कहा, "उनके [शाहीन] पास क़द है, गति है, उछाल है, स्विंग करवाने की क्षमता है और बाएं हाथ के कोण के कारण विविधता भी है। जो भी ख़ूबी आप अपने तेज़ गेंदबाज़ में चाहते हैं, वो उनके पास है। ऐसे में भारत ही नहीं, बाक़ी सभी टीमों के शीर्ष क्रम भी यही मानेंगे कि उनके लिए टूर्नामेंट जीतने के आसार थोड़े बेहतर बन गए हैं।"

देबायन सेन ESPNcricinfo के असिस्टेंट एडिटर और स्थानीय भाषा प्रमुख हैं।