मैच (16)
आईपीएल (1)
T20I Tri-Series (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (2)
ENG v PAK (1)
USA vs BAN (1)
WI vs SA (1)
ख़बरें

एशिया कप से बाहर हुए शाहीन शाह अफ़रीदी

टी20 विश्‍व कप तक भी फ़‍िट होने पर संशय

Shaheen Afridi bowled an outstanding first over, in which he picked up Aaron Finch's wicket, Australia vs Pakistan, T20 World Cup, 2nd semi-final, Dubai, November 11, 20211

पाकिस्‍तान टीम के साथ नीदरलैंड्स में मौजूद हैं शाहीन अफ़रीदी  •  AFP/Getty Images

घुटने की चोट की वजह से पाकिस्‍तान के तेज़ गेंदबाज़ शाहीन शाह अफ़रीदी आगामी एशिया कप से बाहर हो गए हैं और उनके टी20 विश्‍व कप तक भी फ़‍िट होने पर संशय है। पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड ने एक बयान जारी करते हुए लिखा कि मेडिकल सलाहकार समिती ने ताज़ा स्‍कैन और रिपोर्ट को देखते हुए उन्‍हें 4-6 सप्‍ताह के आराम की सलाह दी है।
शाहीन को यह चोट गॉल में पिछले महीने हुए श्रीलंका के ख़‍िलाफ़ दूसरे टेस्‍ट में लगी थी। वह नीदरलैंड्स गई पाकिस्‍तानी टीम का हिस्‍सा थे लेकिन एक भी वनडे नहीं खेले। बाबर आज़म ने रवाना होने से पहले कहा था कि शाहीन कम से कम एक वनडे ज़रूर खेलेंगे, जिससे की वह 27 अगस्‍त से शुरू हो रहे एशिया कप तक फ़‍िट हो जाएं। उनकी अनुपस्थिति से पाकिस्‍तान के एशिया कप जीतने की उम्‍मीदों को करारा झटका ज़रूर लगा है।
पीसीबी ने कहा कि उन्‍हें उम्‍मीद है कि टी20 विश्‍व कप से पहले न्‍यूज़ीलैंड में होने वाली टी20 सीरीज़ तक वह फ़‍िट हो जाएंगे। "हमने शाहीन के साथ बात की है और वह इस ख़बर से निराश है, लेकिन वह जांबाज़ हैं और ज़बरदस्‍त वापसी करेंगे। रॉटरडैम में उनके रिहैब की प्रक्रिया जारी है। अब यह साफ़ हो गया है कि उन्‍हें अधिक समय की ज़रूरत है और वह अक्‍तूबर में पेशेवर क्रिकेट में वापसी करेंगे।"
टी20 विश्‍व कप के क़रीब रहते जब पाकिस्‍तान के सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाज़ मैदान से दूर रहेंगे, ऐसे में उनकी फ़ि‍टनेस के बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है। पिछले टी20 विश्‍व कप में वह पाकिस्‍तान के सबसे किफ़ायती गेंदबाज़ थे। उन्‍होंने भारत के ख़‍िलाफ़ पहले मैच में पाकिस्‍तान की जीत में अहम योगदान दिया था, जबकि उन्‍हें शुरुआत में जल्‍दी विकेट लेकर भारत की मुश्किलें बढ़ा दी थी।
पिछले कुछ सालों में 22 वर्षीय शाहीन, बाबर के साथ तीनों प्रारूपों में पाकिस्‍तान के प्रमुख खिलाड़ी के तौर पर उभरे हैं। उन्‍होंने बिना आराम किए पाकिस्‍तान के लिए कई मैच खेले हैं, लेकिन यह पहली बार है जब वह चोट की वजह से बाहर हुए हैं। उन्‍होंने 40 टी20 अंतर्राष्‍ट्रीय मैचों में 47 विकेट लिए हैं और तीनों ही प्रारूपों में उन्‍होंने कम से कम 25 मैच खेले हैं।
पाकिस्‍तान ने कहा है कि शाहीन टीम के साथ बने रहते रिहैब करते रहेंगे और एशिया कप में उनकी जगह कौन शामिल होता है, इसकी घोषणा जल्‍द की जाएगी।

दानयल रसूल ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।